Early symptoms of Liver Disease:Early symptoms of Liver Disease

बहुत से लोगों को यह गलत फहमी होती है कि लीवर की बीमारी केवल शराब पीने के कारण ही होती है। यह धारण पूरी तरह से गलत है। रिसर्च में भी बताया गया है कि जब आपके लीवर में अधिक मात्रा में फैट इकट्ठा हो जाता है तो भी इससे आपको लीवर की बीमारियां हो सकती हैं। चाहे आप शराब पीते हों या नहीं।

लीवर की जो बीमारियां बिना शराब पिए भी उत्पन्न हो जाती हैं, उन्हें नॉन एल्कोहलिक फैटी लीवर डिज़ीज़ कहा जाता है। इनका समय से उपचार करवाना काफी जरूरी होता है। नहीं तो यह और अधिक विकराल रूप धारण कर सकती हैं जिसके कारण आपके लीवर को खतरा पहुंच सकता है। इन बीमारियों को पहचानने के लिए हम बता रहे हैं कुछ Early symptoms of Liver Disease जो आपके बहुत काम आएंगे।

भूख न लगना

loss of appetite

भूख न लगने के अलग-अलग कारण होते हैं और एक कारण होता है नॉन एल्कोहलिक फैटी लीवर बीमारी। अगर भूख न लगने के साथ साथ आप को उल्टियां आने और जी घबराने जैसे लक्षण भी देखने को मिल रहे है तो आपको अधिक चौकन्ना हो जाना चाहिए। अगर साथ ही आप का सिर भी अधिक दुख रहा है तो अच्छा यही रहेगा कि आप लीवर स्क्रीनिंग के लिए चले जाएं।

थकान अधिक होना

थकान अधिक होना

अगर आपके लीवर के साथ कोई समस्या होगी तो आप के शरीर में कमजोरी आ जायेगी और आप बहुत अधिक थकने लग जायेंगे। अगर यह थकान काफी लंबे समय से चली आ रही है तो यह एल्कोहलिक और नॉन एल्कोहलिक दोनों में से एक बीमारी का संकेत हो सकती है इसलिए अपने लीवर का चेक अप जरूर करवा लें।

शरीर में खुजली होना

शरीर में खुजली होना

अगर आपको यह बीमारी होती है तो आपके पूरे शरीर में अधिक खुजली होने लगती है और यह बाइल के घटने या बढ़ने के कारण होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको अधिक खुजली हथेली में, हाथ और पैरों में अधिक होती है लेकिन हर व्यक्ति के लिए यह अलग अलग हो सकता है। इसके और भी बहुत से कारण हो सकते हैं इसलिए आपको एक बार अपने लीवर को चेक करवा लेना चाहिए।

पेट के आस पास सूजन आना

पेट के आस पास सूजन

अगर आपको यह बीमारी होती है तो आपके एब्डोमिनल भाग में एक फ्लूइड इक्कठा हो जाता है जिस कारण आपके पेट के आस पास सूजन आ जाती है। जिससे आप कमजोरी महसूस करने लग जाते हैं।

घाव का आसानी से न भरना

आसानी से चोट लगना

लीवर के कमजोर होने के कारण लीवर क्लोटिंग प्रोटीन नहीं बना पता है। इसके कारण आपके शरीर में सामान्य से अधिक ब्लीडिंग होनी शुरू हो जाती है और इसके बाद फिर आपके प्रभावित भाग पर घाव बन जाता है। 

वजन का अचानक से कम हो जाना

वजन का अचानक से कम हो जाना

अचानक बिना कारण के वजन कम होना भी लीवर की खराबी का निशान हो सकता है। इसका अर्थ आप के लीवर में हेपेटाइटिस सी जोकि एक वायरल इंफेक्शन है, भी हो सकता है। इससे आपके लीवर में सूजन आ सकती है जिस कारण लीवर में दर्द होना भी शुरू हो सकता है।

आंखों और स्किन का पीला होना

आंखों और स्किन का पीला होना

जब आपके लीवर में किसी तरह की बीमारी आती है तो वह बिलुरूबिन नामक तत्त्व छोड़ना शुरू कर देता है जिससे आपकी स्किन पीली होने लग जाती है। इसे पीलिया भी कहा जाता है। इसका उपचार करवाना काफी आवश्यक होता है।

लीवर में समस्याएं आम तौर पर मोटे लोगों को अधिक आती है इसलिए इन बीमारियों का रिस्क कम करने के लिए आपको अपना वजन संतुलित रखना चाहिए और हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना चाहिए।

Leave a comment