googlenews
indian bridal makeup

ब्राइडल मेकअप करवाना कोई आसान सा काम नहीं है। अगर आप भी दुलहन बनने वाली हैं तो ये लेख आपके लिए ही है। प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट दामिनी चतुर्वेदी दुनियाभर में 300 से ज्यादा क्लाइंट्स का bridal makeup कर चुकी हैं। दामिनी हमें बता रही हैं कि कैसी हो ब्राइड्स की लुक बुक और कैसे बनें वो परफेक्ट ब्राइड।

मेकअप आर्टिस्ट चुनें ऐसे

आजकल हमारे पास इतने सारे ऑप्शंस हैं चाहे वो फेसबुक हो या इंस्टाग्राम, इन सब मीडिया प्लेटफॉर्म्स से हमें अलग-अलग तरह के आर्टिस्ट्स की जानकारी आराम से मिल जाती है. दामिनी बताती हैं कि ऐसे पोर्टल्स भी हैं जो प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट की वेरिफाईड लिस्ट भी दिखाते हैं। सबसे पहले हमें ये पता होना चाहिए कि हमें क्या चाहिए। ब्राइड को क्या चाहिए ये उसके जहन में स्पष्ट हो।

मेकअप स्टाइल देखना

हर एक आर्टिस्ट का अपना एक स्टाइल होता है। कई आर्टिस्ट होते हैं जिन्हें लाउड मेकअप करने की आदत होती है, जिसमें बहुत चटकीले रंग की आंखें और होंठ दिखते हैं। कुल मिलाकर बहुत ब्राइट मेकअप होता है। वैसे ही कुछ आर्टिस्ट होते हैं जो उन क्लाइंट्स को देखते हैं जिन्हें हल्का और नैचुरल मेकअप पसंद होता है। कुछ मेकअप आर्टिस्ट, जो ज्यादातर अपकमिंग मेकअप आर्टिस्ट हैं, हर तरह का मेकअप ऑफर करते हैं। तो सबसे पहले ब्राइड को यह पता होना चाहिए कि उसको किस टाइप का मेकअप चाहिए और उसे उस हिसाब से ही मेकअप आर्टिस्ट चुननी चाहिए।

सोशल मीडिया पर भरोसा न करना

आजकल इंस्टाग्राम पर देखकर ब्राइड्स असमंजस में पड़ जाती हैं और आर्टिस्ट को उसकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल या फोल्लोअर्स के हिसाब से शोर्टलिस्ट करने की कोशिश करती हैं, जोकि सही नहीं है. मेकअप आर्टिस्ट के पेज पर सबकुछ अनएडिटेड या अनफिल्टर्ड नहीं होता। असल में ब्राइड किस तरह की दिखती है इसका बिलकुल सही अंदाजा इंस्टाग्राम से नहीं लगाया जा सकता है। यह बहुत जरूरी है कि आप मेकअप आर्टिस्ट को अपने टेस्ट के हिसाब से शोर्टलिस्ट करें। अगला कदम ये होना चाहिए कि हम उन्हें इंस्टाग्राम पेज या सोशल मीडिया पेजेस से जज न करें। सबसे बेस्ट यह है कि आप उन्हें जाकर मिलिए। कई बार आर्टिस्ट जब ओन लोकेशन किसी और का मेकअप करते हैं, तो आपको बुला लेते हैं जिससे आप देख सकें कि वे कैसे मेकअप करते हैं। अगर ये ऑप्शन न हो तो आर्टिस्ट रेफरेंस नम्बर भी देते हैं जिससे आप फोन करके उनके क्लाइंट्स से फीडबैक ले  सकें।

जरुरत का ख्याल कर पाएंगे या नहीं 

इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप अपने स्किन कंसर्न्स या हेयर कंसर्न्स अपने मेकअप आर्टिस्ट को जरूर बताएं। आपको उन्हें अपनी स्किन टाइप बतानी चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि स्किन में प्रॉब्लम होने से अनजान मेकअप आर्टिस्ट कोई ऐसा प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकता है जो आपकी स्किन को सूट न करे। आपको अपने स्किन टाइप और टेक्सचर का पता होना चाहिए। ये जानना बहुत जरूरी है कि जो लुक आप चाहती हैं वो आपकी स्किन पर अच्छा लगेगा या नहीं।

मेकअप ट्रायल है जरूरी

indian bridal makeup
ब्राइडल मेकअप करवाने से पहले जान लें ये बातें 3

शादी का दिन हर दुल्हन के लिए बहुत बड़ा दिन होता है जिसमें मेकअप से कोई समझौता नहीं किया जा सकता। दामिनी के अनुसार, शादी के दिन से पहले मेकअप ट्रायल लेना बहुत जरूरी है। आप अपने इतने बड़े दिन पर एक्सपेरिमेंट नहीं कर सकते। एक ट्रायल लेना या व्यक्तिगत रूप से कंसल्टेशन लेना बहुत जरूरी होता है। कई मेकअप आर्टिस्ट मेकअप ट्रायल नहीं देते हैं क्यूंकि वह अपना वो लेवल बना चुके हैं जहां वो ट्रायल नहीं देते। कुछ आर्टिस्ट ऐसे हैं जो ट्रायल जरूर देते हैं। ट्रायल ज्यातर पेड होते हैं।

आर्टिस्ट को कंसल्ट करें

जब आप अपने मेकअप आर्टिस्ट से मिलें तो आपको अपने आर्टिस्ट के आईडिया और अपने आईडिया को साथ में बांटना चाहिए। आपको उन्हें बताना है कि आप कैसा ऑउटफिट पहन रही हैं और कैसे गहने पहन रहे हैं जिसके हिसाब से वे ब्राइडल मेकअप करें। आप अपनी शॉपिंग करते वक्त भी आर्टिस्ट को कंसल्ट कर सकती हैं क्योंकि वे एक प्रोफेशनल हैं तो आपको ठीक तरह से बता सकते हैं कि आप पर क्या अच्छा लगेगा और क्या नहीं।

अपनी पर्सनालिटी के हिसाब से

आपको आखिर में ये देखना है कि आपका लुक आपके टेस्ट और पर्सनालिटी के हिसाब से हो। अगर आप किसी बड़ी अभिनत्री को देखेंगे तो जरूरी नहीं कि वह अपने आपको जिस तरह कैरी कर पा रही हैं उस तरह आप भी कर पाएंगी। आपको अपना स्टाइल और अपनी पर्सनालिटी को देखकर अपना लुक चुनना चाहिए।

लुक बुक में क्या-क्या हो

ब्राइड की लुकबुक में उसका खुदका ऑउटफिट होता है। दुलहन का लहंगा, उसे पहनने का स्टाइल, चुननी किस तरह लेनी है ये सब जरूरी है। दूसरा, फुटवियर कैसा हो. ब्राइड का फुटवियर बेहद आरामदायक और कम्फर्टेबल होना चाहिए क्योंकि उसे वजनदार लहंगा पहनना होता है, गहने पहनने होते हैं और डांस भी करना होता है, इसलिए फुटवियर सही हो।

ज्वैलरी  जो ब्राइड पहन रही है उसका ध्यान रखना जरूरी है। वो सुन्दर होने के साथ-साथ ट्रेंडी भी लगे, पूरे आउटफिट के साथ जंचनी भी चाहिए। फिर आई है हेयर और हेयर एक्सेसरीज की बारी। साथ ही, जो भी फूल बालों में लगने हैं उसपर भी ध्यान देना चाहिए।

ब्राइड को किस तरह के तसवीरें खिंचवानी है ये सोचकर भी अपने लुक को फाइनल करना चाहिए।आजकल फोटोग्राफी बहुत जरूरी है तो पोज वगैरह लुक से मैच होंगे या नहीं पहले ही सोच लेना चाहिए।

इन टिप्स से होगी लुकबुक पूरी

  • अपने बेस्ट फीचर को उभारने की कोशिश करें। दीपिका ने अपनी शादी में अपने बेस्ट फीचर यानी अपनी आंखों को बोल्ड आई मेकअप करके उभारा था।
  • ट्रेंड के पीछे न भागें बल्कि वो चुने जो आप पर सुन्दर लगे।
  • ज्वैलरी  चुनते समय अपनी नेकलाइन का ध्यान जरूर रखें।
  • शादी के दिन अपने टच-अप के लिए मेकअप बैग में वो सब सामान रखें जिसकी आपको जरुरत हो।
  • आप चाहें तो टीथ वाइटनिंग भी करा सकती हैं ताकि आपकी मुस्कान फीकी न पड़ जाए।
  • अपनी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए  आप आईलैश एक्सटेंशन करा सकती हैं। यह आमतौर पर एक सिटिंग में ही होता जाता है।
  • शादी से कम से कम पांच दिन पहले वैक्सिंग कराएं जिससे आपकी त्चचा शादी के दिन सेंसिटिव न रहे।
  • सबसे जरूरी चीज कि शादी से पहले चैन की नींद मतलब ब्यूटी स्लीप जरूर लें। दुल्हन की आंखों पर काले घेरे बिलकुल अच्छे नहीं लगेंगे।
  • शादी से एक दिन पहले ढेर सारा पानी पिएं ताकि आप और आपकी स्किन दोनों हाइड्रेटेड रहे।
  • होंठों पर शादी से पहले रोज लिप बाम लगायें जिससे वो शादी के दिन रूखे-सूखे न दिखें।
  • अगर आप किसी भी फंक्शन में हलकी ड्रेस पहन रही हैं तो ज्वैलरी भारी पहनें और अगर भारी या अधिक जड़ा हुआ ऑउटफिट पहन रही हैं तो ज्वैलरी मिनिमल या हलकी पहनें।
  • मेहंदी पर खास ध्यान दें और एक अच्छे मेहंदी आर्टिस्ट्स से ही लगवाएं।
  • अगर आपको हील्स की आदत नहीं है तो शादी के दिन फ्लैट्स ही पहनें जिससे आप कम्फर्ट महसूस करें।

Leave a comment