शादी से पहले 4 तरह से करें मेकअप
शादी से पहले 4 तरह से करें मेकअप

शादी के दिन हर चीज परफेक्ट हो, ऐसा हर लड़की का ख्वाब होता होता है। लड़कियां अपनी शादी में खुद को तैयार करने में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। बालों से लेकर पैर की उंगलियों तक को संवारती हैं।

शादी में दुल्हन की खूबसूरती काफी मायने रखती है। ऐसे में आपको शादी से पहले कैसे अपनी तैयारियां रखनी है, ये सब कुछ हम आपको बताएंगे हमारे इस लेख में। (skin care ideas)

स्किन का रखें ख्याल

स्किन का रखें ख्याल

शादी की तैयारी करने में सबसे पहला काम आपको अपनी स्किन का ख्याल रखना है। विशेषज्ञों की मानें तो, तनाव को जितना अपने से दूर रखेंगी उतना आपकी स्किन के लिए अच्छा होगा। इससे चेहरा भी खिला-खिला नजर आएगा। स्किन के लिए आपको और क्या कुछ करना है चलिए जान लेते हैं।

विशेषज्ञ से लें अपॉइंटमेंट

विशेषज्ञ से राय ले

आप अपने रंगत और रूप को निखारने की सोच रही हैं तो, किसी भरोसेमंद विशेषज्ञ से राय लें।  ताकि समय रहते आपको पिम्पल और झुर्रियों की समस्या से निजात मिल सके।

अनचाहे बालों को हटाएं

अनचाहे बालों को हटाएं

अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप लेजर ट्रीटमेंट ले सकती हैं। ताकि शादी के बाद आप अपने पति के सामने शर्मिंदगी महसूस ना करें।  आप शादी के 9 से 12 महीने पहले ये ट्रीटमेंट ले सकती हैं।

नियमित करवाएं फेशियल

स्किन में ग्लो और कसाव बरकरार रहे इसके लिए, शादी से पहले नियमित रूप से फेशियल करवाएं। एक दुल्हन के लिए शादी के समय दमकना बेहद जरूरी है। ये फेशियल आपके बहुत काम आएंगे।

ब्राइटनिंग सीरम का करें इस्तेमाल

ब्राइटनिंग सीरम का करें इस्तेमाल

जानकारों के मुताबिक सीरम स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे शादी के दिन आपके चेहरे की रौनक बढ़ेगी।

वाइन की जगह जूस से दोस्ती

वाइन की जगह जूस से दोस्ती

अगर आपको शराब पीने की आदत है तो शादी से पहले इसे छोड़कर जूस से दोस्ती करें। इससे आपकी स्किन पर काफी अच्छा असर नजर आएगा।

शरीर पर दें ध्यान

शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें

जितना ख्याल आप अपने चेहरे पर रखेंगी उतना ही ख्याल आप अपने शरीर पर भी रखें। अपने शरीर को पोषण दें। आप सौम्य क्लींजर का इस्तेमाल करें। शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। उसके लिए आपको और क्या कुछ करने की जरूरत है, चलिए जान लेते हैं।

स्किन को हेल्दी रखे ह्यूमिडिफायर

ह्यूमिडिफायर

शरीर में हार्मोन्स के उतार चढ़ाव की वजह से शरीर की स्किन खुश्क हो जाती है। इससे बचने के लिए स्किन को हाइड्रेट रखें। ह्यूमिडिफायर इसमें आपकी अच्छी मदद करेगा।

ड्राई ब्रशिंग से दोस्ती

ड्राई ब्रशिंग से दोस्ती .

बॉडी ब्रश से शरीर की स्किन काफी अच्छी होती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही स्किन से डेड सेल्स हटती हैं और रोम छिद्रों को सांस लेने की जगह मिलती है।

बालों का रखें ख्याल

शादी से पहले बालों में केमिकल स्ट्रेटनिंग नुकसानदायक भी हो सकती है। वहीं अगर आप कलरिंग करवाना चाहती हैं, तो किसी जानकार से सलाह जरुर लें। दुल्हन की तरह उसके बालों की खूबसूरती भी बरकरार रहनी चाहिए। वो कैसे होगी, चलिए जान लेते हैं।

चुनें अच्छा हेयर कलर

बालों का रखें ख्याल

शादी के लिए आप अपने बालों के रंगों में बदलाव कर सकती हैं। आप वही हेयर कलर इस्तेमाल करें, जो आप पर सूट करें। 

ज्यादा शैंपू से बचें

बालों को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप अपने बालों में बार-बार शैम्पू करें। इससे बाल ड्राई होते हैं। आप हफ्ते में सिर्फ दो बार शैम्पू करें और एक अच्छे कंडिशनर का इस्तेमाल जरुर करें।

मेकअप

दुल्हन का मेकअप अच्छा हो

दुल्हन का मेकअप अच्छा हो इस बात की टेंशन हर लड़की को होती है। आप अच्छे फिनिशिंग वाले फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। आप पर जो सूट करता है केवल वही मेकअप लें। किसी भी तरह के आर्टिफिशियल एसेट्स को ना लें। ध्यान रहे किसी स्पेशलिस्ट से ब्राइडल मेकअप करवाएं।

Leave a comment

Cancel reply