googlenews
Liver Disease
Symptoms of Liver Disease

Liver Disease: हमारी स्किन कई बार हमें अचानक आने वाले किसी बड़े खतरे का इशारा देती है। कुछ बीमारियां खासतौर पर स्किन के जरिए दिखती हैं। उदाहरण के तौर पर जब पीलिया या जॉइन्डिस होता है तो स्किन पीली होने लगती है। इसका सीधा सा संकेत है कि लिवर में पित्त बहुत ज्यादा बन गया है और स्किन पर इसका असर दिखने लगता है। इसी तरह से लिवर की बीमारी होने से पहले स्किन कई तरह के संकेत मिलते हैं। लिवर की अलग.अलग कंडीशन होने पर स्किन हमें संकेत देती है कि अब टेस्ट करवाने की जरूरत है। आइए जानते हैं, लीवर की बीमारी के खास लक्षण

लिवर की बीमारी में स्किन में शुरू हो जाती है खुजली

आपका लिवर डैमेज हो रहा है इसका एक लक्षण खून में पित्त का बनना भी हो सकता है। ऐसा होने पर स्किन में खुजली शुरू हो जाती है। जब पित्त का डक्ट ब्लॉक होता है तो पित्त धीरे.धीरे खून में मिलने लगता है और स्किन के निचले हिस्से पर इकट्ठा हो जाता है। यही कारण है कि स्किन में खुजली होने लगती है और आपको थोड़ी असहजता होती है।

स्पाइडर एंजियोमास का बनना

स्किन पर दिखने वाले कई लक्षणों में से एक है स्पाइडर एंजियोमास का दिखना। ये छोटी.छोटी कोशिकाएं होती हैं जो मकड़ी के जालों की तरह दिखती हैं। ये भी स्किन के निचले हिस्से में होती हैं और जब शरीर में एस्ट्रोजन लेवल बढ़ता है तो ये दिखने लगती हैं। अगर ये दिखती हैं इसका मतलब लिवर ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है और आपके हार्मोन्स मेटाबोलाइज्ड नहीं हो रहे हैं।

शरीर पर पड़ते हैं नीले चकत्ते या होती है ब्लीडिंग

लिवर के डैमेज होने के कुछ सबसे पहले लक्षणों में से एक है शरीर में जगह.जगह नील पड़ जाना और बहुत आसानी से खून निकल आना। ये लक्षण कहते हैं कि आपका लिवर स्वस्थ नहीं है और ब्लड क्लॉटिंग रोकने के लिए जिन प्रोटीन्स की जरूरत होती है वो लिवर में सही मात्रा में नहीं बन रहे हैं।

हथेलियों पर होती है खुजली, जलन और लालिमा 

लिवर डैमेज का एक और लक्षण ये होता है कि आपकी हथेलियों में लालिमा, जलन, खुजली बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।  ये शरीर में असमान्य हार्मोन लेवल्स के कारण होता है।

सांसों में बदबू की समस्या

मुंह या सांसों से बदबू आने पर हम अक्सर इसे मुंह की गंदगी से जोड़ते हैं। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि मुंह से आने वाली बदबू लिवर की समस्या का भी संकेत हो सकती है। दरअसल लिवर सिरोसिस जैसी समस्या होने पर खून में मौजूद डाईमिथाइल सल्फाइड के कारण आपकी सांसों से फलों जैसी खुश्बू आने लगती है।

चेहरे पर दाग.धब्बे और मुंहासे

चेहरे पर भूरे या काले रंग के दाने और दाग.धब्बे दिखाई देते हैं। ये इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपका लिवर खराब हो रहा है। जब आपका लिवर ठीक से काम नहीं करता हैए तो इसमें ओएस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ने लगती है। इसके कारण शरीर में टायरोनेज नाम का तत्व बढ़ जाता हैए जिसके कारण चेहरे पर दाग.धब्बे या छोटे.छोटे दाने निकल आते हैं।

भूख न लगने की समस्या

अगर भूख न लगने की समस्या या फिर पेट में गैस बनना व बदहजमी जैसी समस्याएं लगातार हो रही हैंए तो इसे भी लिवर की खराबी का एक लक्षण माना जाता है। इसके साथ ही छाती में जलन और भारीपन भी होता है।

पेट के निचले हिस्से में सूजन आना 

यदि आपके पेट के निचले हिस्से में सूजन आती हुई दिखाई दे रही है तो यह लिवर में खराबी होने का संकेत हो सकता है। यह सूजन लिवर के लगातार काम बढ़ जाने की वजह से होता है। इस कंडीशन को कभी अनदेखा ना करें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

आंखों में पीलापन आना 

लिवर खराब होने के लक्षण में सबसे पहले आंखों, त्वचा और नाखूनों का रंग पीला पड़ने लगता है। यही नहीं इसके साथ पेशाब का रंग भी पीला हो जाता है। यह बाइल जूस के अत्यधिक प्रोडक्शन की वजह से होता है।

पेट के एक हिस्से में लगातार दर्द होना 

वैसे तो पेट दर्द होने के कई कारण हो सकते है लेकिन अगर आपके पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से या पसलियों के नीचे दाहिने भाग में लगातार दर्द हो रहा है तो इसका मतलब आपके लिवर में कुछ खराबी है। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और उन फूड का सेवन कम करें जिससे आपकी स्थिति बिगड़ने की आशंका हो जैसे जंक फूडए फास्ट फूड आदि।

वजन कम होना 

अगर आपका वजन बिना किसी वजह के कम हो रहा है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। लिवर में किसी प्रकार की खराबी आने पर भूख कम लगने लगती है, जिस कारण वजन कम होना शुरू हो जाता है। इस स्थिति में आपको इलाज लेने की आवश्यकता होती है।

लिवर खराब होने के ये लक्षण दिखने पर डाक्टर से तुरंत संपर्क करें और इलाज कराएं। इसके अलावा आइए जानते हैं, कुछ घरेलू उपाय

बाहर का खाना खाना बंद कर दें ।

खाने में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सब्जी का सेवन करें ।

लोकी और धनिये को काट कर उसका जूस निकाल लें उसमें हल्दी, नींबू और गिलोय का जूस मिला कर रोज एक ग्लास इस जूस का सेवन करें।

ग्लास पानी को उबाले तब तक जब तक पानी आधा न रह जाए उसको नीचे उतार कर उसमें 10.15 किशमिश भिगो दें । सुबह में वो किशमिश का सेवन करें और उस पानी को भी पी लें यह आपके लिवर को साफ करने में मदद करेगा । 4 दिन में ही यह नुस्खा आपके लिवर की सारी गंदगी को साफ कर देगा ।

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगाअपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव  लेख भी हमें मेल करें-editor@grehlakshmi.com

 

यह भी पढ़ें

गर्मियों में होता है सिरदर्द, तो 5 मिनट ये करने से मिलेगा आराम