जूसर मिक्सर ग्राइंडर एक ऐसा अप्लाइंस है, जिसे हर भारतीय किचन में इस्तेमाल किया जाता है। ये एक ऐसा अप्लाइंस है, जो हमें रसोई में कई कार्यों में मदद करता है और इसके बिना शायद आपका एक दिन भी ना चल पाए। लेकिन लगातार इस्तेमाल से यह जल्दी गंदा हो जाता है। इतना ही नहीं, कई अलग- अलग इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल इसमें करने के कारण कई बार अलग-अलग खाद्य पदार्थों की महक इसमें से आने लगती है। ऐसे में सिर्फ कपड़े की मदद से इसे क्लीन करना संभव नहीं होता। वहीं ग्राइंडर के जार को भी केवल पानी से पूरी तरह क्लीन नहीं किया जा सकता। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने मिक्सर ग्राइंडर को क्लीन करने के लिए कुछ अतिरिक्त स्टेप उठाएं। हालांकि, अगर आप अभी भी इस उलझन में हैं कि मिक्सर को कैसे साफ किया जाए, तो यह लेख वास्तव में आपके लिए उपयोगी साबित होगा। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, तो जूसर मिक्सर ग्राइंडर को क्लीन करने में आपकी मदद करेंगे-

मिक्सर-ग्राइंडर को साफ करने के लिए नींबू के छिलकों का प्रयोग करें

मिक्सर को साफ करने यूं तो कई तरीके हैं, लेकिन उसके सर्वोत्तम तरीकों में से एक नींबू के छिलके का उपयोग करना है। इसके लिए सबसे पहले एक नींबू का सारा रस निकाल लें और फिर उसके छिलके का इस्तेमाल करें। छिलके को ढक्कन के साथ-साथ बर्तन के अंदरूनी हिस्से पर भी रगड़ें। यह न केवल तीखी गंध को दूर करने में मदद करेगा बल्कि जार के अंदर व बाहर मौजूद छोटे कणों को हटाने के लिए इसे स्क्रब के रूप में भी आपकी मदद करेगा। बर्तन को 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। इससे सारी महक चली जाएगी और वह अच्छी तरह क्लीन हो जाएगा।

मिक्सर-ग्राइंडर को साफ करने के लिए बेकिंग पाउडर का प्रयोग करें

मिक्सर को साफ करने का एक और बढ़िया तरीका है बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करना। बेकिंग पाउडर और थोड़ा पानी लें और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को मिक्सर में लगाकर करीब 15 मिनट के लिए वहीं छोड़ दें। अब कंटेनर को साफ पानी से धो लें। यह इसे पूरी तरह से साफ करने में मदद करता है और साथ ही साथ मिक्सर व जार के अंदर रह गई किसी भी तरह की दुर्गंध को भी दूर करता है।

मिक्सर-ग्राइंडर को साफ करने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें

यह एक बेहद ही आसान तरीका है मिक्सर को क्लीन करने का। लिक्विड डिटर्जेंट की लगभग एक या दो बूंदें लें और इसे थोड़े से पानी के साथ मिक्सर कंटेनर में डालें। इस घोल को मिक्सर में लगभग 2 सेकंड के लिए घुमाएँ और फिर साफ पानी से कंटेनर को अच्छी तरह से धो लें। यह विधि भी मिक्सर को ठीक से साफ करने में मदद करती है और इसे नियमित रूप से किया जा सकता है। हालांकि, इस तरह जूसर मिक्सर ग्राइंडर को क्लीन करते समय आप पानी का इस्तेमाल बाहरी तौर पर ना करें, क्योंकि इससे जूसर मिक्सर को नुकसान हो सकता है।

मिक्सर-ग्राइंडर के दाग-धब्बों के लिए सिरके का इस्तेमाल करें

लंबे समय तक उपयोग के कारण मिक्सर पर कई बार कुद दाग रह जाते हैं। ऐसे में आप उसे क्लीन करने के लिए, सिरके का उपयोग कर सकती हैं। अपने साइट्रस प्रभाव के कारण, इसे घरेलू उपकरणों से दाग हटाने के लिए एक अच्छे एजेंट में से एक माना जाता है। बस आप 2 बड़े चम्मच सिरका लेकर उसमें थोड़ा पानी डालें और घोल बनाएं। इस घोल को मिक्सर कंटेनर में डालें और लगभग 2 सेकंड के लिए पीस लें। फिर यह चेक करें कि सभी दाग ​​हट गए हैं या नहीं। अगर नहीं तो कन्टेनर में थोड़ा कम पानी डालकर फिर से पीस लें।

मिक्सर को साफ करने के लिए अल्कोहल का प्रयोग करें

अपने मिक्सर को चमकदार बनाने के लिए और तीखी गंध को दूर करने के लिए, आप अल्कोहल का उपयोग कर सकती हैं। मिक्सर में अल्कोहल व पानी से बना घोल डालें और लगभग 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। आखिरी में, साफ पानी का उपयोग करके कंटेनर को अच्छी तरह से धो लें।

यह भी पढ़ें – यह 10 गलतियां बन जाती हैं हेयर फॉल का कारण, जानिए

किचन संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही किचन से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com