googlenews
Refrigerator Problems
Common Refrigerator Problems

Refrigerator Problems: खाने को ताजा और ठंडा रखने के लिए फ्रिज रसोई में होने वाली एक सबसे आवश्यक मशीन है। अगर फ्रिज ठंडा न हो रहा हो या अच्छे से काम नहीं कर रहा हो तो हम इसके बिना थोड़े समय भी नहीं रह सकते, खासकर गर्मियों में। कई बार ऐसा होता भी है कि ज्यादा गर्मी में फ्रिज अचानक से काम करना बंद कर देता है। यह कूलिंग समस्या, डिफ्रॉस्ट समस्या, डोर क्लोजिंग प्रॉब्लम आने की वजह से हो सकता है। अगर आप का फ्रिज भी कुछ दिनों से काम नहीं कर रहा है तो आइए जानते हैं इसके पीछे के संभव कारण।

फ्रिज की एमसीबी में डिफेक्ट मिलना

Refrigerator Problems
Fridge getting defect in MCB

अगर ये शुरू नहीं हो रहा है तो आपको हमेशा सबसे पहले एमसीबी चेक करनी चाहिए। Fridge के खराब होने में एमसीबी का सबसे ज्यादा हाथ मिलता है। ऐसी स्थिति आप खुद से ही ठीक नहीं कर सकते हैं इसलिए आपको प्रोफेशनल के पास जाना चाहिए।


पर्याप्त करेंट का न आना

Refrigerator Problems
Not Enough Current

अगर फ्रिज को चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में करेंट नहीं आ रहा है या फिर यूनिट बना पाने में वोल्टेज उपलब्ध नहीं है तो यह भी इस के न चलने का कारण हो सकता है। किसी मल्टी मीटर या वोल्टेज टेस्टर यंत्र की मदद से करेंट को चेक किया जा सकता है।


मोटर में खराबी होना

Refrigerator Problems
Motor Failure

अगर मोटर में डिफेक्ट हो गया है तो यह भी इसके खराब होने का मुख्य कारण हो सकता है। इस केस में फ्रिज पूरी तरह से बंद हो जाता है और जब तक यह मोटर को न बदला जाए या ठीक न किया जाए तो यह चलता नहीं है। इस स्थिति में मोटर को बदलना ही पड़ता है। मोटर को बदलने के लिए किसी फ्रिज प्रोफेशनल को ही घर पर बुलाएं।


कंप्रेसर में खराबी आना

Refrigerator Problems
Compressor failure

रेफ्रिजरेशन साइकिल जैसी प्रक्रिया के लिए कंप्रेसर जरूरी होता है और इसलिए ही इसे फ्रिज का दिल भी कहा जाता है। कंप्रेसर एक मोटर होती है जो कूलेंट को कॉम्प्रेस करती है। अगर इसमें ही किसी तरह की दिक्कत आ जाती है तो इसके चलने में दिक्कत आ सकती है। कंप्रेसर को साफ रखना और उसे लुब्रिकेटेड रखने से इससे जुड़ी खराबी से बचा जा सकता है।

कंडेंसर कॉइल का गंदा हो जाना

Refrigerator Problems
Condenser coil getting dirty

इसके पीछे कंडेंसर कॉइल होती हैं जो हाई प्रेशर और हाई तापमान वाली गैस को हाई तापमान लिक्विड में परिवर्तित करते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान इन कॉइल में काफी सारी हीट निकलती है। अगर इन कॉइल में धूल मिट्टी या फिर गंदगी घुस जाती है तो हीट अच्छी तरह से नहीं निकल पाएगी और अच्छे से काम करने की बजाए काम करना ही बंद कर देता है।


कूलेंट की शॉर्टेज होना

अगर इस में पर्याप्त कूलेंट नहीं होगा तो वह अच्छे से काम नहीं करने वाला है। कूलेंट एवापोरेटर कॉइल में सर्कुलेट होता है और फ्लो हो रही हवा को ठंडा करता है। यह फूड सेक्शन में ठंडी हवा भेजता है। जब फ्रिज पर्याप्त मात्रा में ठंडा नहीं कर पाता है तो यह बंद हो जाता है। इस केस में किसी कंसल्टेंट की सलाह लेनी जरूरी होती है।

Refrigerator Problems
Shortage of Coolant


थर्मोस्टेट में दिक्कत आना

Refrigerator Problems
Problem in Thermostat

जब फ्रिज अच्छे से काम नहीं कर पाता है तो थर्मोस्टेट का खराब होना भी इसका मुख्य कारण हो सकता है। खराब थर्मोस्टेट होने के कारण यह स्टार्ट कैपेसेटर और इसके शुरू होने के सिग्नल नहीं भेज पाता है जिससे फ्रिज शुरू नहीं हो पाता है।

तो यह थे फ्रिज खराब होने के कुछ कारण। अधिकतर केस में आपको प्रोफेशनल की ही मदद लेनी चाहिए और खुद कोई गलती नहीं करनी चाहिए।

Leave a comment