googlenews
Refrigerator Maintenance Tips: इन 7 टिप्स की मदद से करें फ्रिज का रख- रखाव
Refrigerator Maintenance Tips

Refrigerator Maintenance: आजकल आप कोई भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीद लें, उसकी उम्र 15 साल से ज्यादा नहीं होती। ऐसा ही कुछ  फ्रिज के साथ भी है। लेकिन इतनी उम्र भी  फ्रिज की तभी संभव है, जब आप उसकी देखभाल ठीक तरह से करें। वरना 5 से 7 साल में  फ्रिज खराब हो सकता है। अगर आप को लगता है  कि आप महंगे से महंगा फ्रिज खरीदेंगी या बढियां से बढियां कंपनी का खरीदेंगी तो उसकी लाइफ ज्यादा होगी, तो आप को बता दें कि ऐसा नहीं है। आप किसी भी कंपनी का फ्रिज खरीदिए,  कितना ही महंगा या सस्ता खरीदिए, उसकी देखभाल जरूरी है। तभी फ्रिज ज्यादा  दिनों तक ठीक रह सकता है।

दरवाजा देर तक खुला न रखें

आपको यह बात बहुत मामूली लगती होगी लेकिन यह हमारे लिए  बहुत ही जरूरी है। हमें लंबे समय तक दरवाजे को खुला नही छोड़ना चाहिए। इससे उसका तापमान बढ़ जाता है और दोबारा से ठंडा करने में ज्यादा समय लगता है। इससे दोबारा से  बिजली की खपत होती है और बिजली का  बिल भी ज्यादा आएगा। इसिलए हमें फ्रिज से जो चाहिए जल्दी से वह सामान लेकर वापिस दरवाजा बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने से  फ्रिज अपना तापमान बनाए रखेगा और चीजे भी खराब नहीं होंगी।

दरवाजे की सील देखते रहें

दरवाजे की रबड़ की डोरी में खराबी होने से फ्रिज की ठंडी हवा बाहर निकलने लगती है, जिससे अधिक ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। भले ही आप दरवाजे को अच्छी तरह से बंद कर देते हैं, फिर भी टूटने -फूटने की वजह से या कुछ सालो में यह अपने आप खराब हो जाती है। आपको थोड़े-थोड़े दिनों में रबर की सील को देखते रहना चाहिए। इसकी जांच करने का एक आसान सा तरीका यह है कि आपको एक सिक्का लेना है और दरवाजे को इस प्रकार बंद करना है जिससे आधा अंदर की तरफ और आधा हिस्सा बाहर की तरफ दिखाई दे। अगर जो हिस्सा आपको दिखाई दे रहा है वो आराम से अंदर चला जाता है तो रबर की सील खराब है और आपको मिस्त्री को बुला कर इसको ठीक करवा लेना चाहिए।

सही तापमान का चयन करें

बहुत से फ्रिज में तापमान को सेट करने का आसान सा तरीका दिया जाता है। अच्छी तरह ठंड बनाए रखना और ठीक तापमान सेट करना बहुत जरूरी होता है। ज्यादातर फ्रिज का तापमान 4 डिग्री पर रखने की सलाह दी जाती है। फ्रिज का तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं होना चाहिए। यदि आप मांस का सेवन करते है तो इसके लिए आपको तापमान .18 डिग्री रखना चाहिए। अगर आपके फ्रिज में तापमान संख्या नहीं दी गई है तो आप तापमान मापने वाले पैमाने का उपयोग कर सकते हैं।

फ्रिज में चीजें ढक कर रखें

फ्रिज में रखी गई चीजों को ढक कर रखना चाहिए। खाने वाले सामान को ह्रश्वलास्टिक के कवर में अच्छी तरह रखें। इसमे रखे गए सामान में नमी कम होती है। सही तरह से रखने पर उन्हें आप ज्यादा दिन स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा समय के लिए दरवाजा खोलने की जरूरत भी नही पड़ती।

फ्रिज में रखे सामान को ब्लॉक न करें

फ्रिज में रखे सामान के बीच में थोड़ा-थोड़ा अंतर होना चाहिए जिससे उनके बीच मे ठंडी हवा अच्छी तरह से गुजर सके। ऐसा करने से फ्रिज के अंदर का वातावरण भी अच्छा बना रहता है और ठंडा होने में ज्यादा समय भी नहीं लगता।

बर्फ के डिब्बों को खाली करते रहें

आपके पास सिंगल दरवाजे का फ्रिज है तो बार-बार बर्फ जमा हो जाती होगी। ऐसा होने से ऊर्जा की बर्बादी होती है इसिलए एक सप्ताह में जब भी आपके पास खाली समय हो उन्हें बदल लेना चाहिए।

फ्रिज को दरवाजे से दूर रखें

आपको ध्यान रखना होगा की फ्रिज और दीवार के बीच थोड़ा सी जगह खाली हो। इस से फ्रिज ठंडा करने के समय उत्पन्न हुई गर्मी को दूर करने में मदद करता है और हमारा फ्रिज अच्छी तरह से काम करता है।

Leave a comment