googlenews
Summer beauty hacks
Summer beauty hacks

Summer Beauty Hacks : गर्मी के मौसम में अपनी स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत पड़ती है। क्योंकि अगर ऐसा न किया जाए, तो चेहरे का रंग फीका पड़ जाता है। इसलिए आज इस लेख में हम कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आजमाकर गर्मी के मौसम में भी आपका चेहरा खूबसूरत और चमकदार लगेगा।

Summer beauty hacks : फेस पैक 

गर्मी के मौसम में जरूरी है कि हम अपने चेहरे को पर्याप्त पोषण देते रहें। इसके लिए कुछ फेस पैक ऐसे होते हैं, जो आपके चेहरे को ना सिर्फ न्यूट्रिशन देते हैं बल्कि गोरा करने में भी मदद करते हैं। इन फेस पैक को हम गर्मी में उपलब्ध फलों की मदद से बना सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ फेस पैक के बारे में जानते हैं जिसके लगातार इस्तेमाल से हमारी स्किन चमकने लगती है।  

मैंगो फेस पैक 

Mango face pack

मैंगो फेस पैक को बनाने के लिए आम का गूदा निकाल लें। अब इसमें थोड़ी सी कोल्ड क्रीम और ठंडे दूध को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। आप चाहें तो कोल्ड क्रीम की जगह मलाई का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। 

तरबूज फेस पैक

Watermelon face pack

यह तो हम सब जानते हैं कि तरबूज के सेवन से हमारी बॉडी को हाइड्रेशन मिलता है। अगर आप तरबूज का अपने चेहरे पर लगाएंगे तो इससे स्किन के रोम छिद्रों को भी हाइड्रेशन का लाभ मिलेगा। तरबूज का गूदा निकालकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें दही को अच्छी तरह से फेंट लें और चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

कीवी फेस पैक

Kiwi face pack

कीवी को भले ही एक एग्जॉटिक फल माना जाता है लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं कि कीवी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा है। कीवी का जूस निकालकर उसमें शहद मिला लें। आप चाहें तो इसमें बादाम भी मिला सकते हैं लेकिन इसके लिए पहले बादाम को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब कीवी और शहद में बादाम के पेस्ट को भी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से साफ कर लें।   

खीरा फेस पैक

Cucumber face pack

खीरा में 90% पानी की मात्रा होती है, जो ना सिर्फ हमारी बॉडी बल्कि स्किन लिए भी बहुत फायदा करती है। गर्मी के मौसम में अगर आप अपने चेहरे को हाइड्रेशन देना चाहते हैं तो इसके लिए खीरे से बना फेस पैक बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आपको खीरे को पीस लेना है और इसमें दही के साथ बारीक पिसी हुई चीनी को मिलाना है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधे घंटे तक लगाए रखें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। 

नींबू फेस पैक

Lemon face pack

नींबू में विटामिन सी होता है जो चेहरे पर दाग धब्बे और कालेपन को हटाने में अहम भूमिका निभाता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका चेहरा गर्मी के मौसम में भी दमकता रहे तो इसके लिए नींबू से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। एक या दो नींबू का रस निकाल लें। इसमें शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर आधे घंटे तक लगाए रखें। बाद में इस मिश्रण को हटाने के लिए ठंडे पानी की मदद लें। 

टैनिंग दूर करने के तरीके

गर्मी के मौसम में सूरज की तेज रौशनी से अक्सर हमारे स्किन काली पड़ जाती है। कालापन नहीं बल्कि वह टैनिंग होती है जो स्किन में मेलानिन की मात्रा बढ़ने से हो जाती है। स्किन टैनिंग से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। लेकिन स्क्रीन की ट्रेनिंग को नेचुरल तरीके से भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने किचन में उपलब्ध कुछ चीजों की मदद लेनी पड़ेगी।  

दही

Curd

दही में टायरोसिनेस और एल-सिस्टीन होता है, जो हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने के लिए एक कारगर तरीका है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए पहले अच्छी तरह से फिट हैं और इसमें नींबू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।  

हल्दी

Turmic

हल्दी में स्किन से कालापन को दूर करने के औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह काली हुई स्किन को गोरा करने में भी मदद करता है। इसके फायदे को बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस मिलाना चाहिए। हल्दी और नींबू रस को मिलाकर आप टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और आधा-एक घंटे के बाद सादे पानी से साफ कर लें। इसके लगातार इस्तेमाल से आपकी स्किन का कालापन दूर हो जाएगा और स्किन गोरी भी हो जाएगी। 

टमाटर 

Tomato

टमाटर में भी विटामिन सी पाया जाता है, जिससे स्किन की टैनिंग दूर होती है। इसे लगाने से पहले इसका रस निकाल लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाएं और टैनिंग वाली जगह पर लगा लें। आप चाहें तो इसे लगा हुआ भी छोड़ सकती हैं या चाहे तो आधे-एक घंटे के बाद इसे धो लें। 

आलू 

Potato

आलू की विटामिन सी से भरपूर होता है और इसके इस्तेमाल से स्किन का कालापन दूर होता है।  सालों से स्किन के दाग धब्बों को हटाने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो इसे मिक्सी में पीसकर इसे सीधे टैनिंग वाली जगह पर लगा सकती हैं या फिर आलू की पतली- पतली स्लाइस काटकर टैनिंग वाली जगह पर रब कर सकती हैं। 

नींबू

Lemon

टैनिंग दूर करने के लिए नींबू जादुई तरीके से आपकी स्किन पर काम करता है। टैनिंग को हटाने के लिए उस जगह पर नींबू का रस लगाइए और आधे घंटे बाद पानी से धो लीजिए। कुछ दिनों तक लगातार टैनिंग वाले हिस्से पर नींबू का रस लगाने के बाद आपको अंतर पता चलने लगेगा।  

Leave a comment