googlenews
Summer skin care
Summer Skin Care

Summer skin care: गर्मी के मौसम में अगर हम अपनी स्किन की खास देखभाल ना करें तो धूप से हमारी स्किन काली पड़ जाती है। अपनी काली स्किन को देखकर भला कौन खुश होगा! जाहिर सी बात है कि जिसकी भी स्किन काली पड़ जाती है वह अपनी स्किन को फिर से गोरा करने के तरीके ढूंढता रहता है। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि गर्मी के मौसम में धूप से काली हुई स्किन को किस तरह से गोरा किया जा सकता है।  

ऐसे होती है स्किन टैन  

Summer skin care
Skin Tan

गर्मी का मौसम आते ही हमारी स्किन सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। हमारी स्किन के सेबेसियस ग्लैंड से एक्स्ट्रा सीबम निकलने शुरू हो जाते हैं, जिन्हें हम अपनी भाषा में नेचुरल ऑयल कहते हैं। ये ऑयल स्किन की परत पर जमा हो जाते हैं जिससे हमारी स्किन ऑयली हो जाती है और हमारे स्किन के रोम छिद्र भी बंद हो जाते हैं। इसी की वजह है कि स्किन पर एक्ने की समस्या हो जाती है। ऑयली स्किन वालों को तो गर्मी के मौसम में एक्ने की समस्या सबसे ज्यादा हो जाती है। इसे इस तरह से भी समझा जा सकता है कि जब हमारी स्किन जोखिम भरी अल्ट्रावायलेट किरणों के संपर्क में आती है तो इससे हमारी स्किन खुद को बचाने के लिए मेलानिन का उत्पादन बढ़ा देती है। जैसे ही स्किन में मेलानिन की मात्रा बढ़ती है उस तरह से स्किन का रंग भी गहरा और टैन होता जाता है। इसके साथ ही स्किन में खुजली और रैशेज की समस्या भी होने लगती है।  

धूप से काली हुई स्किन को इस तरह से करें गोरा 

Summer skin care
Suns cream

जब हम अपनी स्किन की देखभाल नहीं करते हैं तो हमारी स्किन पर टैनिंग हो जाती है। टैनिंग को दूर करने के लिए हमें बाजार से कुछ खरीदने की जरूरत नहीं है। हमारे घर पर ही ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जिनकी मदद से हम अपनी काली स्किन को फिर से गोरा बना सकते हैं।  

एलो वेरा का जादू 

Summer skin care
Aloe vera

एलोवेरा एक पावरफुल, एंटी इन्फ्लेमेट्री और स्किनसूदर पौधा है। शोध बताते हैं कि एलोवेरा में ऐसे गुण होते हैं कि वह मेलेनिन के रिलीज को कम करने के साथ ही पिगमेंटेशन को कम करने की क्षमता भी रखता है। 

एलोवेरा को लगाने के लिए इसकी एक डंडी को पौधे से अलग कर लें। इसके बाद इसे चाकू से छील लें और अंदर का गूदा निकाल लें। अब इसको देखो आप सीधे अपनी स्किन पर वहां लगाएं जहां टैनिंग नजर आ रही है। आप चाहें तो इसे स्किन पर लगा हुआ छोड़ सकती हैं या चाहे तो सादे पानी से धो भी सकती हैं।  

खरा है खीरा 

Summer skin care
Cucumber

कूलिंग एजेंट के तौर पर खीरा बेस्ट है। यह विटामिन सी का बढ़िया स्रोत है, जो गर्मी के मौसम में आपकी स्किन को ठंडा रखता है। इसके अलावा, इसके स्किन पर लगातार इस्तेमाल से सूरज की किरणों से बेजान हुई त्वचा में भी जान आ जाती है और स्किन ब्राइट हो जाती है। 

खीरा को स्किन पर लगाने के लिए इसे छीलकर ब्लेंडर में डालें। आप चाहे तो इसके साथ एक चम्मच शुद्ध एलोवेरा का जेल भी मिला सकती हैं।  इन दोनों को अच्छी तरह से पीसकर एक पेस्ट तैयार करना है। जब यह पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे अपने चेहरे और स्किन पर लगाएं। लगभग 30 मिनट तक लगे रहने दें और बाद में सादे पानी से धो लें। इसके लगातार इस्तेमाल से आपकी स्किन की टैनिंग खत्म होने लगेगी और स्किन गोरी भी हो जाएगी।  

नारियल तेल का जलवा 

Summer skin care
Coconut Oil

एक ल्यूब्रिकेटिंग एजेंट के तौर पर नारियल तेल बेस्ट है। स्किन पर इसके लगातार इस्तेमाल से स्किन फ्रेश और सॉफ्ट नजर आने लगती है। लेकिन आप को ध्यान में रखना है कि आप नारियल तेल खरीदते समय कोल्ड प्रेस्ड कोकोनोट ऑयल ही लें। जब भी आप धूप में बाहर जा रहे हो तो अपनी एक्सपोज स्किन पर नारियल तेल लगाना ना भूलें। नारियल तेल में नैचुरल एसपीएफ होने के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं। हमारी स्किन सूरज की तेज रोशनी से जल जाती है, तो उसे ठीक करने में नारियल तेल की अहम भूमिका रहती है। इसके लगातार इस्तेमाल से यह बॉडी लोशन की तरह काम करते हुए सनबर्न स्किन को ठीक कर देता है। 

नारियल तेल का इस्तेमाल एक्सफोलिएटर के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको पांच चम्मच नारियल तेल में दो से तीन चम्मच चीनी या सेंधा नमक को मिलाने की जरूरत पड़ती है। जब यह दोनों अच्छी तरह से मिल जाए तो आप इसे अपनी स्किन पर एक्सफोलिएटर की तरह इस्तेमाल में ला सकती हैं।  कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही आप देखेंगे कि आपकी स्किन पर से दाग धब्बे गायब हो गए हैं।  

गुलाब जल का कमाल 

Summer skin care
Rose water

कई बार हमारी स्किन सूरज की तेज किरणों की वजह से लाल हो जाती है, ऐसे में गुलाबजल इसे ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है। गुलाब जल में एंटी- सेप्टिक और एनलजेसिक गुण होते हैं, यह दोनों मिलकर गर्मी से हुए स्किन इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। यही नहीं, गुलाब जल स्किन के रोम छिद्रों को खोलने में भी मदद करता है और गंदगी को बाहर निकालता है।   

आप चाहे तो घर में भी गुलाबजल बना सकती है वरना बाजार में अच्छी ब्रांड का गुलाब जल ले सकती हैं। आप ऐसा गुलाब जल ले जो पंप वाले पैक में उपलब्ध हो। इससे अपने चेहरे पर गुलाबजल को स्प्रिंकल कर लें। गुलाब जल को चेहरे पर स्प्रिंकल करने के बाद उसे पोंछने की कोशिश ना करें बल्कि स्किन में सूखने के लिए समय दें।   

दही का दम 

Summer skin care
Curd

कम लोगों को ही पता होगा कि दही में टायरोसिनेस एक्टिविटी होती है। इसमें एल- सिस्टीन भी होता है। ये दोनों तेज गर्मी से डैमेज हुई स्किन को ठीक करने के लिए बेस्ट हैं। स्किन पर किसी भी तरह का दाग धब्बा हो तो दही के इस्तेमाल से ठीक हो जाता है। इसके साथ ही दही हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या को भी कम करने में मदद करता है। यदि आप दही का नियमित इस्तेमाल अपने चेहरे पर करती हैं तो स्किन की खोई हुई चमक वापस आ सकती है। 

दही के दम को बढ़ाने के लिए आप इसमें शहद को मिलाकर भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। दो चम्मच दही में एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगे रहने दें। आधे घंटे बाद आप अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर सकती हैं।  अगर आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं करना चाहती हैं तो सिर्फ सादे पानी से चेहरे को साफ कर लें। 

Leave a comment