googlenews
Summer Makeup
Makeup in Summer

Summer Makeup Tips: गर्मियों के मौसम में अक्सर मेकअप करने के बाद बहुत ज्यादा पसीना आता है। मेकअप करने के कुछ वक्त बाद अगर आपका चेहरा काला पड़ने लगे, खासकर तब जब आप बाहर हों या किसी पार्टी में हो। स्किन से ऑयल निकलता है तो चेहरे पर लगे फाउंडेशन से मिलकर रिएक्ट करता है जिसे ऑक्सीडाइजेशन कहा जाता है। स्किन पर लगा फाउंडेशन काला पड़ने लगता है और मेकअप बहुत गंदा दिखाई देने लगता है।

अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो मेकअप करने से पहले इन बातों को ध्यान रखें, इससे मेकअप करने के बाद 5-6 घंटे तक ऑयल फ्री रहेगा और पसीना नहीं आएगा।

मेकअप करने से पहले चेहरे को ऑयल-फ्री कैसे करें

Summer Makeup
Oil-free face before applying makeup

फेसवाॅश से अच्छी तरह साफ कर लें। मेकअप लगाने से पहले अपने पूरे चेहरे पर आइस मसाज करें। यानी आइस क्यूब लेकर हल्के हाथ से 3-5 मिनट के लिए आइस मसाज करें। या फिर ठंडे पानी से चेहरा अच्छी तरह धो लें। इससे आपके स्किन के ओपन पोर्स बंद हो जाएंगे। आपकी स्किन से निकलने वाला ऑयल कुछ टाइम के लिए निकलना बंद हो जाएगा। साथ ही स्किन पर फाउंडेशन जल्दी खराब नहीं होगा और आपका मेकअप काफी समय तक बना रहेगा।

स्किन को टोन कैसे करें

Summer skin
Skin Tone

टोनर लगाने के लिए हर रोज वाॅटर को काॅटन पैड में डालकर अपना चेहरा वाइप करें। टोन करने से आपकी स्किन का पीएच लेवल अच्छी तरह मेंटेन हो जाता है जिसके बाद आप मेकअप आसानी से कर सकते हैं।

चेहरे को हाइड्रेट करने का क्या है तरीका

Summer Skin
To keep the face hydrated, apply moisturizer or sunscreen according to the skin

चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए स्किन के हिसाब से माॅश्चराइजर या सनस्क्रीन लगाए, अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो ऑयल-फ्री सनस्क्रीन लगा सकतीं हैं। ऐलोवेरा जैल हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर लगाएं। इससे ऑयल निकल जाएगा और मेकअप ड्राई, पैची, काला नहीं होगा। गर्मियों में मेकअप करने से पहले सिलिकाॅन बेस्ड प्राइमर जरूर लगाएं। चेहरे पर जहां भी लाइनें और पोर्स हैं, उन पर उंगलियों से प्राइमर अच्छी तरह लगाएं। प्राइमर से स्किन और फाउंडेशन के बीच में एक लेयर बन जाती है। स्किन से निकलने वाले ऑयल को फाउंडेशन के संपर्क में नहीं आने देता जिससे हमारी स्किन चमकदार और ऑयल-फ्री नजर आने लगती है और ये मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है।

गर्मियों में फाउंडेशन को ज्यादा यूज न करें

summer makeup
In the summer try to apply a very light foundation

गर्मियों में कोशिश करें कि फाउंडेशन बहुत हल्का लगाएं। अपनी स्किन टोन से एक से दो शेड लाइट फाउंडेशन हाथों की उंगलियों से धीरे-धीरे लगाएं। ताकि कुछ समय बाद जब फाउंडेशन ऑक्सीडाइज होने लगेगा, तो वो स्किन टोन से मैच करेगा। वरना स्किन टोन से डार्क शेड का फाउंडेशन आपकी स्किन को काला या डार्क बना देगा। फाउंडेशन लगाने के बाद काॅम्पैक्ट पाउडर जरूर लगाएं। चेहरे पर जहां ज्यादा पसीना आता है, वहां पाउडर थोड़ा ज्यादा लगाएं। इससे आपका मेकअप उसी जगह बना रहेगा और फैलेगा भी नहीं।

आंखों पर वाटरप्रूफ आईलाइनर करें इस्तेमाल

Summer Makeup
Use Waterproof Eyeliner

आंखों पर वाॅॅटर प्रूफ आई लाइनर लगाएं, छोटे ब्रश से काॅम्पैक्ट पाउडर आई लाइनर के आसपास जरूर लगाएं, इससे पसीना आने के बाद आई लाइनर जैसा लगा था वैसा लगा रहेगा।

लिपस्टिक को फैलने से कैसे रोके ?

Summer Makeup
Use lip balm or Vaseline before applying lipstick

गर्मियों में पसीने या खाने-पीने की चीजों की वजह से लिप्सटिक भी फैल जाती है। लिप्सटिक लगाने से पहले लिप बाम या वैसलीन का उपयोग करें, ताकि आपके होटों की नमी बनी रहे। उसके बाद लिप्सटिक लाइनर जरूर लगाएं, पहले आउटर लाइन में लगाएं, उसके बाद इनर लाइन और होंठ पर लगाएं। इस तरह से लिप्सटिक गर्मियों में काफी देर तक बनी रहती है।

Leave a comment