googlenews
जानें कब नहीं लगाना चाहिए फेशियल ऑयल: Facial Oil Tips
Facial Oil Tips

Facial Oil Tips: आज के समय में महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इन्हीं में से एक है फेशियल ऑयल। रूखी स्किन के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं है। जब आप फेशियल ऑयल को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करते हैं तो इससे आपकी स्किन में हाइड्रेशन का लेवल बढ़ जाता है। इन्हें आप स्किन पर सीधे ही लगा सकते हैं। फेशियल ऑयल को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हालांकि, हर बार फेशियल ऑयल अप्लाई करने से आपको लाभ ही मिले, यह जरूरी नहीं है। दरअसल, कुछ ऐसी स्थितियां होती हैं, जिनमें फेशियल ऑयल अप्लाई ना करने की सलाह दी जाती है। तो चलिए जानते हैं इन स्थितियों के बारे में-

एक्ने हो तो ना लगाएं फेशियल ऑयल

Facial Oil Tips
Do not apply facial oil if you have acne

अगर आपकी स्किन पर एक्ने हैं तो ऐसे में फेशियल ऑयल अप्लाई करना उचित नहीं माना जाता है। ऐसा करने से आपको चेहरे पर अतिरिक्त ब्रेकआउट्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। बेहतर होगा कि आप अपने स्किन केयर रूटीन में एंटी-एक्ने प्रोडक्ट्स को शामिल करें।

ऑयली स्किन पर ना लगाएं फेशियल ऑयल

Facial Oil Tips
Do not apply facial oil on oily skin

एक्ने प्रोन स्किन की ही तरह ऑयली स्किन के लोगों को भी फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। दरसअल, ऐसी स्किन के लोगों की स्किन के पोर्स पहले से ही क्लॉग होते हैं और अगर ऐसे में फेशियल ऑयल को अप्लाई किया जाए तो इससे क्लॉग पोर्स की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करना ही चाहते हैं तो ऐसे में ऑयली स्किन के लिए उपयुक्त बेहद ही लाइट ऑयल से अपनी त्वचा की केयर करें। साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि आप फेशियल ऑयल को अपनी स्किन पर बेहद ही कम मात्रा में अप्लाई करें।

कुछ स्किन कंडीशन होने पर ना लगाएं फेशियल ऑयल

Facial Oil Tips
Do not apply facial oil if you have some skin condition

यूं तो फेशियल ऑयल आपकी स्किन को नेचुरली पैम्पर करते हैं, लेकिन एक्जिमा, रोसैसिया और सिस्ट जैसी स्किन कंडीशन होने पर फेशियल ऑयल लगाने से बचना चाहिए। जब ऐसे लोग फेशियल ऑयल को अपनी स्किन पर लगाते हैं तो इससे ना केवल उनकी स्किन में इरिटेशन होती है, बल्कि कभी-कभी आपकी स्किन और भी ज्यादा रूखी बन सकती है। ऐसे लोगों को फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करने के बाद स्किन में रेडनेस, सूजन और मुंहासों की समस्या बढ़ सकती है।

एलर्जिक रिएक्शन होने पर ना लगाएं फेशियल ऑयल

Facial Oil Tips
Do not apply facial oil in case of allergic reaction

कुछ लोगों को फेशियल ऑयल लगाने के बाद एलर्जिक रिएक्शन की समस्या होती है। ऐसे लोगों को फेशियल ऑयल लगाने के बाद स्किन में जलन व खुजली का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि यह लक्षण संक्रामक नहीं होते हैं, लेकिन फिर भी वे आपको असहज महसूस करा सकते हैं। इसलिए, अगर आपको भी फेशियल ऑयल लगाने के बाद रेडनेस, खुजली या जलन का अहसास होता है तो बेहतर होगा कि आप इसे लगाना अवॉयड ही करें।

इन बातों का रखें ध्यान

Facial Oil Tips
Tips for Facial Oil Tips
  • इसे कभी भी रगड़कर स्किन पर ना लगाएं। आप हमेशा इसे पैट करते हुए ऊपर की ओर लगाएं। आई एरिया के आसपास फेशियल ऑयल लगाते समय अतिरिक्त सतर्कता बरतें।
    • फेशियल ऑयल लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें। जरूरी नहीं है कि फेशियल ऑयल आपकी स्किन को सूट ही करें। कभी-कभी यह आपकी स्किन के साथ प्रतिक्रिया भी कर सकते है।
  •   अगर आपके पास समय कम है तो आप अपने मॉइश्चराइजर में दो-तीन बूंद फेशियल ऑयल मिक्स करके भी स्किन पर लगा सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आप फेशियल ऑयल को कभी भी एसपीएफ़ के साथ न मिलाएं।
  • जब आप फेशियल ऑयल लगा रहे हैं तो इसकी मात्रा पर विशेष ध्यान रखें। इसका बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से बचें। केवल कुछ बूंदें ही आपकी स्किन का ख्याल रखने के लिए काफी हैं।
  • पहले थिन कंसिस्टेंसी वाले प्रोडक्ट्स को स्किन पर लगाना चाहिए और उसके बाद आप अंत में थिक कंसिस्टेंसी वाले प्रोडक्ट्स को स्किन पर अप्लाई करें। 
  • ध्यान दें कि आप अपनी स्किन पर फेशियल ऑयल लगाने से पहले कुछ सेकंड्स का इंतजार करें। इससे स्किन केयर प्रोडक्ट आपकी स्किन में अब्जॉर्ब हो जाएंगे और आपको उनका भी लाभ मिलेगा। 
  • ध्यान दें कि आप फेशियल ऑयल को अत्यधिक हीट, धूप और हवा से दूर रखने का प्रयास करें। यह चीजें आपके फेशियल ऑयल की शेल्फ लाइफ को कम कर देते हैं और फिर उन्हें स्किन पर लगाने से आपको रिएक्शन हो सकता है।

यह भी देखे Video

Leave a comment