googlenews
स्किन है प्यार तो ना करें यह 6 चीजें : Skin Care Tips
Skin Care Tips

Skin Care Tips : स्किन की केयर करने के लिए महिलाएं ना जाने क्या क्या करती हैं। महंगे-महंगे कॉस्मेटिक्स खरीदने से लेकर पार्लर में ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने तक वह हजारों रूपए खर्च करती हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि इतरे सारे पैसे खर्च करने के बाद भी उनकी स्किन बहुत अधिक ग्लोइंग व ब्यूटीफुल नजर नहीं आती है। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि वह डेली रूटीन में अपनी स्किन की केयर के दौरान कई बातों की अनदेखी करती हैं। जिससे उनकी स्किन प्रभावित होती है। हो सकता है कि आप भी अपनी स्किन से बहुत अधिक प्यार करती हों, लेकिन फिर भी आप लंबे समय से कुछ ऐसी चीजें करती आ रही हों, जिससे आपकी स्किन को नुकसान हो रहा हो। आज इस लेख में हम ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए-

स्किन को ओवरवॉश करना

स्किन है प्यार तो ना करें यह 6 चीजें : Skin Care Tips
overwashing the skin

स्किन केयर का सबसे पहला स्टेप होता है उसे वॉश करना। लेकिन कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वह स्किन पर जरा सी गंदगी नजर आने पर ही उसे वॉश करना शुरू कर देती हैं। आपको शायद इसमें कोई बुराई नजर ना आती हो, लेकिन वास्तव में इस तरह आप अपनी स्किन को नुकसान पहुंचा रही हैं। भले ही आपका स्किन टाइप कोई भी हो, लेकिन फिर भी ओवरवॉश करने से आपकी स्किन के बैरियर को नुकसान पहुंचता है। इससे आपकी स्किन का नेचुरल ऑयल छिन जाता है और स्किन उसे बैलेंस करने के लिए अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करती है। इससे आपको स्किन में जलन, इरिटेशन व एक्ने आदि की समस्या हो सकती है। इसलिए यह ध्यान दें कि आप दिन में दो बार से अधिक फेस वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल ना करें।

स्किन पर सनस्क्रीन ना लगाना

स्किन है प्यार तो ना करें यह 6 चीजें : Skin Care Tips
not applying sunscreen to the skin

यूं तो महिलाएं तेज धूप से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाती हैं। लेकिन अगर वह घर पर हैं या फिर हल्की धूप में निकल रही हैं तो यूवी प्रोटेक्शन को स्किप कर देती हैं। इतना ही नहीं, सनस्क्रीन को रिअप्लाई करने की जरूरत होती है, लेकिन अधिकतर महिलाएं ऐसा नहीं करती हैं। हालांकि, अगर आप अपनी स्किन से प्यार करती हैं तो आपको उसे यूवी प्रोटेक्शन भी प्रदान करना चाहिए। जब आप ऐसा नहीं करती हैं तो इससे आपको प्री-मैच्योर एजिंग के कुछ साइन्स जैसे रिंकल्स, डिस्कलरेशन, सेल डैमेज यहां तक कि स्किन कैंसर होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

स्किन पर गलत मेकअप अप्लाई करना

स्किन है प्यार तो ना करें यह 6 चीजें : Skin Care Tips
Applying wrong makeup to the skin

महिलाएं अपनी खूबसूरती को एन्हॉन्स करने के लिए मेकअप करती हैं, लेकिन गलत मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। हमेशा अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही मेकअप करना चाहिए। मसलन, अगर आपकी स्किन ऑयली है या फिर एक्ने प्रोन है तो आपको नॉन-कॉमेडोजेनिक मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका लाभ यह होता है कि यह आपके पोर्स को ब्लॉक नहीं करता है और आपको ब्रेकआउट्स नहीं होते हैं। इसके अलावा, आपको स्किन की जरूरत को समझते हुए ही मेकअप प्रोडक्ट्स को अप्लाई करना चाहिए। वहीं, रात को सोने से पहले मेकअप को रिमूव करना बिल्कुल भी ना भूलें।

स्किन पर एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना

स्किन है प्यार तो ना करें यह 6 चीजें : Skin Care Tips
Using expired products on the skin

यह सच है कि स्किन को अतिरिक्त केयर प्रदान करने के लिए आपको कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स की जरूरत होगी। लेकिन यहां आपको इस बात पर भी फोकस करना चाहिए कि आपके प्रोडक्ट्स कहीं एक्सपायर्ड तो नहीं। कभी-कभी महिलाएं स्किन केयर प्रोडक्ट्स ले आती हैं और फिर उन्हें चेक किए बिना इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आप एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स को अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं तो इससे आपको कुछ सीरियस स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इसलिए हमेशा स्किन केयर प्रोडक्ट की डेट अवश्य चेक करें। अगर आपको उसकी डेट का पता नहीं चल पा रहा है तो आप प्रोडक्ट से आने वाली महक व उसके टेक्सचर को देखकर भी आसानी से अंदाजा लगा सकती हैं कि वह इस्तेमाल करने लायक है या नहीं।

स्किन मेकअप प्रोडक्ट्स शेयर करना

स्किन है प्यार तो ना करें यह 6 चीजें : Skin Care Tips
Using expired products on the skin

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर महिलाएं कर बैठती हैं। वह अक्सर दूसरों के प्रोडक्ट्स को अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं या फिर कभी-कभी अपने मेकअप ब्रश से लेकर स्किन केयर प्रोडक्ट्स दूसरों के साथ शेयर करती हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। जब आप ऐसा करती हैं तो स्किन पर बैक्टीरियल इंफेक्शन से लेकर अन्य कई प्रॉब्लम्स होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। बेहतर होगा कि आप कभी भी इन्हें शेयर ना करें।

स्किन पर बहुत अधिक प्रोडक्ट्स अप्लाई करना

स्किन है प्यार तो ना करें यह 6 चीजें : Skin Care Tips
applying too many products to the skin

आज के समय में मार्केट में स्किन की केयर के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं और अधिकतर महिलाएं अपनी स्किन को नेचुरली हेल्दी व ग्लोइंग दिखाने के लिए इन प्रोडक्ट्स को खरीदकर लाती हैं और उन्हें अप्लाई करती हैं। हालांकि, आपको यह समझने की जरूरत है कि किसी भी चीज की अति क्षति का ही कारण बनती है। इसलिए, अगर आप अपनी स्किन पर तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स लगाती हैं तो इससे स्किन को सांस लेने का मौका ही नहीं मिलता है और आपकी स्किन को फायदा कम और नुकसान अधिक उठाना पड़ता है। बहुत अधिक प्रोडक्ट्स की लेयरिंग करने से आपकी स्किन इरिटेट भी हो सकती है। इसलिए मॉर्निंग में आप टोनर, आईक्रीम, सीरम, मॉइश्चराइजर व एसपीएफ लगा सकती हैं। जबकि, इवनिंग में क्लींजर, टोनर, आई क्रीम, सीरम लगाना काफी रहेगा।

Leave a comment