googlenews
Pregnancy Skin Care
Pregnancy Skin Care Tips

Pregnancy Skin Care: प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के जीवन के सबसे खूबसूरत पलों में से एक है।प्रेग्नेंसी के नौ महीनों के दौरान, महिलाएं बहुत सारे बदलावों से गुजरती हैं, जिनमें शारीरिक या भावनात्मक बदलाव दोनों ही शामिल हैं। जहां कभी-कभी यह बदलाव आपको रोमांचित करते हैं, क्योंकि आप अपने अंदर एक नन्हीं सी जान को बढ़ते हुए देखते हैं। वहीं, दूसरी ओर शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन त्वचा की कुछ समस्याओं को जन्म दे सकते हैं जैसे एक्ने, स्किन में खुजली और पिगमेंटेशन आदि।

ऐसे में जरूरी हो जाता है कि महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान भी अपनी स्किन का पूरा ध्यान रखें। हालांकि, इस दौरान अतिरिक्त सतर्क होने की आवश्यकता भी होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम जानते कुछ ऐसे Pregnancy Skin Care Tips जो आपकी गर्भावस्था में बेहद काम आएंगे।

प्रेग्नेंसी स्किन केयर टिप्स

Pregnancy Skin Care
Pregnancy Tips
  • प्रेग्नेंसी में स्किन को पर्याप्त ख्याल की जरूरत होती है। खासतौर से, अगर आपकी स्किन रूखी है तो आपको इस दौरान ऐक्वीअस क्रीम लगानी चाहिए। इसके लिए, पहले अपने फार्मासिस्ट से यह अवश्य चेक कर लें कि कौन सा प्रॉडक्ट आपके लिए सेफ और सबसे अच्छा है।
  • वहीं, अगर आपको ड्राई पैचेस की समस्या है तो ऐसे में आप नारियल का तेल, शिया बटर या मीठे बादाम का तेल लगा सकती हैं। यह ऑयल सूखे पैच पर बहुत अच्छी तरह काम करते हैं।
Pregnancy Skin Care
Sun Protection
  • गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा धूप के प्रति अधिक संवेदनशील होती है। यहां तक ​​कि इससे भूरे रंग के निशान त्वचा पर नजर आ सकते हैं, इसलिए सन-प्रोटेक्शन पर अधिक ध्यान दें। बाहर निकलने से पहले हैट या कैप व सनग्लासेस अवश्य पहनें। स्किन के किसी भी खुले हिस्से पर सनब्लॉक का प्रयोग करना ना भूलें।
  • प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव के कारण हार्मोन कोर्टिसोल का स्राव हो सकता है, जिससे त्वचा में सूजन और मुंहासे हो सकते हैं। इसलिए, जहां तक हो सके, तनाव को कम से कम रखने की कोशिश करें। इसके अलावा, अपनी स्किन की केयर के लिए चेहरे को रोजाना दिन में दो बार साबुन रहित क्लींजर से धोएं। अपनी त्वचा को धोते समय थोड़ा जेंटल रहें। स्क्रब न करें या ज़िट्स को स्क्वीज करने की कोशिश न करें। इस दौरान ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर और मेकअप का चुनाव करें।
Pregnancy Skin Care
Cream for Stretch Marks
  • आप अपने हाथों और पैरों को भी पैम्पर करने का मौका ना छोड़ें। मैनीक्योर और पेडीक्योर को नियमित रूप से करें। थोड़ा हाथ और पैर का स्क्रब, थोड़ा गर्म पानी और एक नेल फाइल लें। अपने हाथों और पैरों को गर्म पानी में भिगोएं और अपने नेल्स को शेप दें। ऐसा करने से आपको अंदर से फील गुड होता है।
  • प्रेग्नेंसी में स्ट्रेच मॉर्क्स विजिबल होना भी बेहद सामान्य है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर इन निशानों के लिए किसी क्रीम का उपयोग नियमित रूप से कर सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप एक नेचुरल तरीका अपनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप बादाम या एवोकैडो तेल का इस्तेमाल करें। वहीं, कोकोआ बटर क्रीम, अरंडी के तेल या एलोवेरा जेल से मालिश करने से भी काफी हद तक स्ट्रेच मॉर्क्स के निशान को कम किया जा सकता है।
Pregnancy Skin Care
Try to get at least eight hours of sleep every night
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर से टॉक्सिन्स को दूर करने में मदद करने के लिए दिन भर में खूब पानी पिएं। खूब सारे फल और सब्जियां खाना न केवल आपके और गर्भस्थ शिशु के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपकी स्किन को सुस्त और थका हुआ दिखने से भी रोकेगा। हाइड्रेट बॉडी से स्किन पर भी गजब का ग्लो आता है।
  • हर रात कम से कम आठ घंटे सोने की कोशिश करें। अच्छी नींद लेने से आंखों की सूजन दूर रहती है और आपकी त्वचा रूखी नहीं होती है। एक सुकून भरी रात आपको अंदर से खूबसूरत बनाए रखेगी।

प्रेग्नेंसी मेकअप टिप्स

  • प्रेग्नेंसी के दौरान स्किन की थकान व ब्राउन स्पॉट्स आदि को छिपाने के लिए महिलाएं अधिक मेकअप करना पसंद करती हैं। हालांकि, इस दौरान मिनिमल मेकअप करने की सलाह दी जाती है। वहीं, आप अगर मेकअप करती भी हैं तो ऐसे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें, जिनमें पैराबेंस जैसे रसायन शामिल हों। इसके अलावा, फाथेलेट्स, फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि, डायहाइड्रॉक्सीएसीटोन (डीएचए), एल्यूमीनियम क्लोराइड, सैलिसिलिक और बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड भी आप पर और गर्भस्थ शिशु पर विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं।
  • मेकअप की शुरूआत में आप हैवी फाउंडेशन या बेस अप्लाई करने की जगह लाइट टिंटेड मॉइश्चराइजर को अप्लाई करें। यह आपकी स्किन पर एक नेचुरल ग्लो लेकर आएगा।
  • अगर आपके फेस पर दाने या मुंहासे हैं, तो ऐसे में उसे हाइड करने के लिए आप एक अच्छे कंसीलर का इस्तेमाल करें।
Pregnancy Skin Care
Pregnancy Makeup Tips
  • प्रेग्नेंसी में केमिकल्स का कम से कम इस्तेमाल करें। इसलिए, कोशिश करें कि आप मस्कारा की जगह आईलैश कर्लर का इस्तेमाल करें। यह भी आपकी लैश्ेज को कर्ल लुक देगा। लेकिन, अगर आपको मस्कारा पसंद है, तो एक अच्छे मस्कारा में इनवेस्ट करें, जो उन सभी प्रेग्नेंसी केमिकल से मुक्त हों।
  • नेचुरल ग्लोइंग लुक के लिए आप लिप टिंट आज़मा सकती हैं। इसके अलावा, लिपस्टिक के भी न्यू शेड आप लगा सकती हैं। परिवर्तन कभी-कभी आपको अच्छा महसूस करवा सकता है।
  • फेस मिस्ट को हमेशा ही अपने बैग में रखें। अगर आप थकावट महसूस कर रही हैं तो यह आपको एक नई चमक देने में मदद कर सकता है।
  • जहां तक बात हेयरस्टाइल की है तो पहली तिमाही के बाद बालों को स्टाइल करने के लिए फ्लैट आयरन करना या कर्लर का उपयोग करना आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन फिर भी इसके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर से अवश्य परामर्श लें। साथ ही जहां तक संभव हो, बालो में हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बचें। बालों को आप नेचुरल तरीके से कर्ल लुक देने की कोशिश करें।

Leave a comment