googlenews
Waxing
Post Waxing Care

Post Waxing Care: वैक्सिंग स्किन के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का एक प्रभावशाली तरीका है। यूं तो स्किन से बालों को हटाने के लिए रेजर से लेकर लेजर तक कई तकनीके हैं, लेकिन फिर भी महिलाएं वैक्सिंग को ही प्राथमिकता देती हैं। इस दौरान आपको भले ही थोड़ा दर्द सहना पड़ता है, लेकिन स्किन एकदम मुलायम हो जाती है। वहीं, वैक्सिंग एक ऐसा तरीका है, जिससे ना केवल बाल जड़ से निकल जाते हैं, बल्कि इनग्रोन हेयर से भी छुटकारा मिलता है, जिसके कारण स्किन पर दोबारा बाल जल्दी नहीं आते।

यह सच है कि हेयर रिमूवल के लिए वैक्सिंग एक बेहतरीन तरीका है, लेकिन यहां आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वैक्सिंग के बाद स्किन की सही तरह से देखभाल की जानी चाहिए, अन्यथा स्किन में रेडनेस या दाने आदि हो सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको वैक्सिंग के बाद स्किन की केयर करने के कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

वैक्सिंग के बाद पहनें कंफर्टेबल कपड़े

Post Waxing Care
Wear Soft Clothes

अगर आपने बिकनी लाइन पर या अंडरआर्म्स पर वैक्सिंग करवाई है तो उसके बाद आपकी स्किन थोड़ी इरिटेटिड हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पहने गए कपड़ों पर विशेष रूप से ध्यान दें। मसलन, जींस या ऊन के स्वेटर आपकी स्किन को परेशान कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप वैक्सिंग के बाद कुछ आरामदायक कपड़े जैसे कॉटन स्वेटपैंट और टी-शर्ट पहन सकती हैं। यह वैक्सिंग के बाद आपकी सेंसिटिव स्किन को कपड़ों के साथ रगड़ खाने और किसी भी तरह की परेशानी से बचाएगी।

वैक्सिंग के बाद स्विमिंग करें अवॉयड

Post Waxing Care
Avoid Swimming after Wax

वैक्सिंग के बाद कम से कम 48 घंटों तक अपनी स्किन का विशेष रूप से ध्यान रखें। वैक्सिंग के बाद स्विमिंग करने की सलाह नहीं दी जाती है। दरअसल, वैक्सिंग के बाद आपकी स्किन थोड़ी सेंसिटिव हो सकती है। खासतौर से अगर पुल या हॉट टब में पानी के साथ-साथ कुछ केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया हो। बेहतर होगा कि आप वैक्सिंग को अवॉयड करें।

वैक्सिंग के बाद करें बर्फ का इस्तेमाल

Post Waxing Care
Use Ice after wax

यह भी एक तरीका है जिसकी मदद से आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं। दरअसल, वैक्सिंग के बाद स्किन में थोड़ी जलन, दर्द या इरिटेशन का अहसास हो सकता है। ऐसे में बर्फ का इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन को सूदिंग इफेक्ट प्राप्त होता है। वैक्सिंग करने के बाद आप उस एरिया पर कुछ मिनटों के लिए कोल्ड कंप्रेस करें।

वैक्सिंग के बाद जरूरी है सन प्रोटेक्शन

Post Waxing Care
Use Sun Protection

अगर आपने वैक्सिंग करवाई है तो यह बेहद आवश्यक है कि आप अपनी स्किन को सूरज की किरणों से बचाएं। दरसअल, वैक्स के बाद आपकी त्वचा सामान्य से अधिक सूर्य के प्रति अधिक संवेदनशीलता का अनुभव कर सकती है। इसलिए बाहर धूप में निकलना एक दिन के लिए अवॉयड ही करें और किसी कारणवश आपको बाहर जाना पड़ रहा है तो अपनी स्किन को अच्छी तरह कवर कर लें।

वैक्सिंग के बाद फ्रेगरेंस युक्त प्रॉडक्ट्स को कहें ना

Post Waxing Care
Avoid Deo and Perfumes

फ्रेगरेंस युक्त प्रॉडक्ट्स वैसे तो हम सभी को अच्छे लगते हैं, लेकिन इनमें कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी स्किन पर इरिटेशन की वजह बन सकते हैं। इसलिए चाहे लोशन हो या क्लेंजर, कोशिश करें कि वह फ्रेगरेंस फ्री हो। जहां तक संभव हो, आप नेचुरल प्रॉडक्ट्स को ही अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

वैक्सिंग के बाद स्किन को बार-बार ना करें टच

Post Waxing Care
Avoid Touching Skin

जब आप वैक्सिंग करवाते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी हाल ही में वैक्स की गई स्किन बैक्टीरिया से मुक्त रहे। ऐसा करने का एक आसान व बेहतर तरीका है कि आप अपने हाथों को बॉडी से दूर रखें और किसी भी इनग्रोन हेयर को बार-बार छूने की कोशिश ना करें। यदि आप अपनी स्किन पर कोई स्किन केयर प्रॉडक्ट अप्लाई करते हैं तो पहले हाथों को अच्छी तरह क्लीन करें।

वैक्सिंग के बाद एलोवेरा का इस्तेमाल

Post Waxing Care
Use aloe vera after wax

एलोवेरा स्किन पर किसी जादू की तरह काम करता है। खासतौर से यह संवेदनशील त्वचा को शांत और हाइड्रेट कर सकता है, जिससे वैक्सिंग के बाद आपकी स्किन अधिक आरामदायक महसूस करती है। इसलिए, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है और वैक्सिंग के बाद आप अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहते हैं तो ऐसे में एलोवेरा जेल को स्किन पर अप्लाई करना अच्छा विचार हो सकता है।

इन बातों का रखें ख्याल

Post Waxing Care
Take care of your skin even before waxing

वैक्सिंग के बाद स्किन की केयर करने से पहले यह जरूरी है कि आप वैक्सिंग से पहले भी अपनी स्किन का ख्याल रखें। जब आप स्किन को वैक्सिंग के लिए तैयार करते हैं तो इससे आपको दर्द भी कम होता है और आपकी स्किन को परेशानी भी कम होती है। इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें-

  • वैक्सिंग से एक दिन पहले स्किन को एक्सफोलिएट करें। यह आपकी स्किन के हेयर फॉलिकल्स को ओपन करता है, जिससे वैक्सिंग के दौरान दर्द कम होता है।
  • जब आप वैक्सिंग करवा रही हैं तो आपको यह भी चेक करना चाहिए कि आपके बालों की ग्रोथ सही हो। बाल बहुत ज्यादा छोटे या बहुत लंबे ना हों। दरअसल, हेयर ग्रोथ कम होने पर वैक्सिंग अच्छी तरह नहीं होगी, वहीं हेयर ग्रोथ अधिक होने पर आपको वैक्सिंग के दौरान बहुत दर्द हो सकता है। 

Leave a comment