googlenews
Skin care tools : घर पर फेशियल जैसा ग्लो देते हैं यह स्किन केयर टूल्स

Skin care tools : स्किन की केयर करने के लिए महिलाएं तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं या फिर पार्लर जाकर तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाती हैं। हालांकि, आपने यह ध्यान दिया होगा कि पार्लर में ट्रीटमेंट के दौरान एक्सपर्ट कई तरह के टूल्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा ही कुछ घर पर भी किया जाना चाहिए। जब स्किन केयर रूटीन में तरह-तरह के टूल्स को शामिल किया जाता है तो इससे प्रोडक्ट स्किन की गहराई में प्रवेश करते हैं, जिससे आपको अधिकतम लाभ मिलता है।

आज के समय में मार्केट में कई तरह के स्किन केयर टूल्स अवेलेबल हैं, जो आपकी स्किन की बेहतर देख-रेख करने में मदद करते हैं। हालांकि, अधिकतर महिलाओं को इन टूल्स व उन्हें इस्तेमाल करने के फायदों के बारे में पता नहीं होता है, जिसके कारण वह अपनी स्किन की बेहतर केयर नहीं कर पाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही स्किन केयर टूल्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके चेहरे को फेशियल की तरह ग्लो देने में मदद करेंगे-

स्किन केयर टूल- फेशियल क्लीनिंग टूल

skin care
Image Credit- Alibaba

स्किन की केयर का सबसे पहला नियम होता है उसकी क्लीनिंग करना। इसके लिए सिर्फ फेस वॉश का इस्तेमाल करना ही पर्याप्त नहीं होता है, बल्कि आप कोशिश करें कि स्किन की गहराई से सफाई हो। इसके लिए फेशियल क्लीनिंग टूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह उन लोगों के लिए अच्छा टूल है, जो स्किन की डीप क्लीनिंग करना चाहते हैं। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए बहुत अच्छा है, पोर्स को साफ करता है। साथ ही, यह स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ उसकी हल्की मसाज भी करते हैं।

फेशियल स्टीमर

steamer
घर पर फेशियल जैसा ग्लो देते हैं यह स्किन केयर टूल्स 8

फेशियल स्टीमर एक ऐसा स्किन केयर टूल है, जो पोर्स को गहराई से साफ करने में मदद करता है। इसकी मदद से ना केवल पोर्स ओपन होते हैं, बल्कि इससे चेहरे की गंदगी व ब्लैकहेड्स निकालने में मदद मिलती है। चूंकि, यह चेहरे पर ऑयल को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे ब्रेकआउट्स की संभावना कम होती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप फेस वॉश करने के बाद फेशियल स्टीमर का इस्तेमाल करें और भाप लें। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप हर दिन स्टीमर ना लें, बल्कि सप्ताह में एक या दो बार ही इसका इस्तेमाल करें। साथ ही, आप दस से पन्द्रह मिनट से अधिक टाइम के लिए फेशियल स्टीमर का यूज ना करें। अन्यथा स्किन पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

स्किन केयर टूल- जेड रोलर

jade roller
घर पर फेशियल जैसा ग्लो देते हैं यह स्किन केयर टूल्स 9

जेड रोलर एक ऐसा स्किन केयर टूल है, जो पिछले कुछ समय से काफी प्रचलित हुआ है। आमतौर पर, जेड रोलर का इस्तेमाल स्किन की मसाज करने या फिर घर पर फेशियल ट्रीटमेंट के दौरान किया जाता है। यह ना केवल चेहरे को एक रिलैक्सिंग मसाज देकर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, बल्कि इससे स्किन पर ग्लो भी आता है। जब फेस रोलर की बात आती है तो जेड रोलर का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। जो महिलाएं जेड रोलर से मसाज करती हैं, उनकी स्किन लंबे समय तक यूथफुल नजर आती है। हालांकि, जब इसका इस्तेमाल किया जाता है तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। मसलन, जब भी जेड रोलर का इस्तेमाल किया जाए तो उस पर फेशियल ऑयल या फेस मॉइश्चराइजर को अप्लाई करें। कभी भी सूखे जेड रोलर को चेहरे पर अप्लाई नहीं करना चाहिए।

गुआ शा

gua sha
घर पर फेशियल जैसा ग्लो देते हैं यह स्किन केयर टूल्स 10

गुआ शा को भी फेशियल स्किन केयर रूटीन मे जरूर शामिल करना चाहिए। यह आपकी स्किन को स्मूद बनाने और मसल्स को टोन करने में मदद करता है। जब गुआ शा की मदद से स्किन की मसाज की जाती है, तो इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और चेहरे पर ग्लो आता है। इसके अलावा, यह स्किन के तनाव को भी कम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले अपनी स्किन को साफ करें। इसके बाद, आप चेहरे पर फेशियल ऑयल लगाएं। अब आप गुआ शा को हल्के दबाव से नीचे से ऊपर की ओर प्रेस करते हुए मसाज करें। आप गर्दन से शुरू करते हुए, जॉलाइन, अंडर आई, आईब्रो बोन और अंत में माथे तक जारी रखें।

बॉडी ब्रश

body brush
Image Credit- Amazon

स्किन की केयर करने के दौरान महिलाएं केवल चेहरे पर ही ध्यान देती हैं, लेकिन आपको पूरी बॉडी की केयरिंग पर फोकस करना चाहिए। ऐसे में बॉडी ब्रश को स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाया जा सकता है। इस ब्रश की मदद से स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाना आसान हो जाता है। जिससे स्किन इवन टोन बनती है और स्किन पर ग्लो आता है। बॉडी ब्रश के इस्तेमाल का एक लाभ यह भी होता है कि इसमें एक हैंडल होता है, जिसके कारण आप अपनी बॉडी के उन एरिया की क्लीनिंग भी कर पाते हैं, जिन्हें आमतौर पर साफ करना आसान नहीं होता है। पीठ व घुटनों आदि जगहों की क्लीनिंग के लिए बॉडी ब्रश का इस्तेमाल करना अच्छा विचार माना जाता है।

स्किन केयर टूल- एलईडी फेशियल मास्क

mask
Image Credit- Amazon

एलईडी फेशियल मास्क पिछले कुछ समय में बहुत अधिक पॉपुलर हुए है। यह एक लाइट थेरेपी है जो आपकी स्किन की कई तरह की प्रॉब्लम्स को दूर करने में कारगर है। जहां रेड लाइट ब्लड सर्कुलेशन में मदद करती है और उम्र बढ़ने की समस्या को काफी हद तक मैनेज करती है। वहीं, नारंगी रोशनी त्वचा को कोमल बनाती है जबकि नीली रोशनी मुंहासों को ठीक करती है। एलईडी फेशियल मास्क नॉर्मल फेस मास्क से कहीं अधिक प्रभावशाली है।

Leave a comment