googlenews
चेहरे पर एक से ज्यादा तिल? बिना सर्जरी के करें गायब: Mole Removal Tips
Mole Removal Tips

Mole Removal Tips: चेहरे पर काले तिल बहुत खूबसूरत लगते हैं. लेकिन ये एक या दो से ज्यादा हो जाए तो लुक बिगाड़ भी सकते हैं. चेहरे पर मौजूद तिल को हटाने के लिए वैसे तो लेजर थेरेपी की जाती है लेकिन हर कोई इसका उपयोग नहीं कर सकता. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने चेहरे पर मौजूद तिल को गायब कर सकते हैं.

अनानास

अनानास के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड और एंजाइम्स चेहरे की अशुद्ध मृत कोशिकाओं को साफ कर पिगमेंटेशन दूर करता है. इसकी मदद से चेहरे के तिल निकल जाते हैं. अनानास के रस में भिगोकर प्रभावित स्थान को पट्टी से चिपका दें और कुछ देर ऐसा ही रहने दें. कुछ देर बाद सामान्य पानी से इसे साफ करें. नियमित तौर पर यह प्रक्रिया अपनाने से रिजल्ट आने लगेंगे.

अरंडी का तेल

Mole Removal Tips
Castor oil contains anti-oxidants

अरंडीके तेल में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो तिल को हटाने के साथी त्वचा में हो रही परेशानी को हील भी करते हैं. बेकिंग सोडा के साथ इस तेल को मिलाने से यह एक्सफोलिएट करेगा और त्वचा पर मौजूद दिल को हटा देगा.

लहसुन

Mole Removal Tips
Garlic paste is the best way to remove mole naturally

लहसुन का पेस्ट प्राकृतिक रूप से तिल हटाने का सबसे बेस्ट तरीका है. इसमें कुछ ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो पिगमेंट बनाने वाले कोशिकाओं को तोड़ देते हैं. उनको पीसकर इसके फेस्ट को तिल पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह होने पर इसे पानी से साफ कर लें.

प्याज 

Mole Removal Tips
Onion has many such properties which are very beneficial for the skin.

प्याज में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. प्याज का पेस्ट बनाकर इसे आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. इसके बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें. कुछ हफ्तों के इस्तेमाल में आपका तेल गायब हो जाएगा.

धनिया

Mole Removal Tips
A kind of oil and acid is found in coriander

धनिया में एक तरह का तेल और एसिड पाया जाता है. धनिया की पत्ती और उसके बीज को धोकर ब्लेंड कर लें. तिल पर इस पेस्ट को लगाकर छोड़ दें. ये धीरे धीरे आपके तिल गायब कर देगा.

Leave a comment