उम्र बढ़ने के साथ.साथ स्किन को कई तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता हैं। इन्ही समस्याओं में से एक है चेहरे पर असमय होने वाले काले दाग, जो पिंगमेंटेशन यानि की झाइयों के संकेत मात्र होते हैं। आम तौर पर चीक बान पर ये झाइयां पाई जाती है। जो अक्सर हमारी त्वचा में मेलानिन की मात्रा बढ़ने के कारण उभर आती हैं। इससे हमारे सुदंर और साफ चेहरे पर देखते ही देखते गहरे भूरे रंग के छोटे छोटे दाग पड़ने लगते हैं, जो झांइयां कहलाते हैं। झाइयों से छुटकारा पाने के लिए हम कई के केमिकल युक्त प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं। मगर आप ये जानकर हैरान होंगे की जायफल के इस्तेमाल से हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 

झाइयों के पनपने की वजह

सूर्य की तेज किरणें

चेहरे पर ज़रूरत से ज्यादा प्रोडक्टस का इस्तेमाल

तनावग्रस्त जीवन

 

जायफल को कैसे चेहरे पर करें अप्लाई

एक बाउल में एक चम्म्च जायफल का पाउडर डाल दे। अब इसमें लेमन जूस को मिला दें। उसके बाद दही को भी इस घोल में मिक्स कर दें और मिश्रण तैयार कर लें। इसके बाद अब इसे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और करीबन 10 से 15 मिनट के लिए लगे रहने दें। जब ये सूखने लगे, तो नार्मल पानी लें और मसाज करते हुए इसे धो दें। इसके बाद चेहरे पर  मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। चेहरे की रंगत को निखारने के लिए इसे सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल करें।

 

अन्य फायदे

चेहरे के लिए हमारे शरीर के किसी भी हिस्से पर अगर काले निशान हैं और आप उससे परेशान हैं, तो इसे लिए जायफल का ये लेप काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐस में आपको जायफल के पाउडर को मस्तरड आयल में मिक्स करके कुछ देर तरह मालिश करनी है, जो शरीर पर होने वाले दागों से आपको मुक्ति दिलाने का काम करेगा। 

इसके अलावा जायफल से आप आंखों के नीचे पडने वाले काले घेरों की समस्या से भी निजात पा सकते है। इसके लिए रोजाना इसके पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और सुख जाने पर साफ पानी से धो लें।

 

 

 

ब्यूटी संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही ब्यूटी से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com