googlenews
hair mask
Hair Mask

Hair Mask: लंबे, घने और मजबूत बाल हर महिला को बेहद पसंद होते हैं। लेकिन ऐसे बाल पाना इतना भी आसान नहीं होता। आमतौर पर, इसके लिए आपको बालों की पर्याप्त केयर करने की जरूरत होती है। ऑयलिंग या हेयर वॉश करने से आपके बालों को वह मजबूती व पोषण नहीं मिल पाता। बालों की अतिरिक्त केयर करने के लिए महिलाएं हेयर मास्क का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। हालांकि, कुछ महिलाओं को हेयर मास्क अप्लाई करने के बाद भी उसका पर्याप्त लाभ नहीं मिल पाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वह इसको सही तरह से अप्लाई नहीं करती हैं।

अगर आपको भी अपने बालों की पर्याप्त केयर करनी है तो आप हेयर मास्क को सही तरह से अप्लाई करना जानें। हेयर मास्क को अप्लाई करते समय आपको कुछ छोटी-छोटी बातों पर फोकस करना चाहिए, ताकि आपको मैक्सिम बेनिफिट मिल सके। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

बालों की जरूरत के अनुसार चुनें हेयर मास्क

Hair Mask: choose according to hair type
Choose mask according to hair type

यह सबसे पहला व जरूरी स्टेप है,, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। जिस तरह आप स्किन केयर प्रोडक्ट को चुनने से पहले अपने स्किन टाइप पर ध्यान देती हैं, ठीक उसी तरह, हेयर मास्क चुनने व अप्लाई करने से पहले आपको अपने बालों की जरूरत को समझना चाहिए। मसलन, यदि आप सूखे और क्षतिग्रस्त बालों को हाइड्रेट करना चाहते हैं, तो अत्यधिक पौष्टिक मास्क की तलाश करें। वहीं, ऑयली स्कैल्प पर ऐसा हेयर मास्क लगाएं, जो अतिरिक्त ऑयल को अब्जार्ब करने में मदद करे।

हेयर मास्क सूखे बालों पर लगाना चाहिए या गीले बालों पर?

Hair Mask: when to apply
Apply mask only on wet or damp hair

अगर आप हेयर मास्क का इस्तेमाल करके एक मैक्सिमम बेनिफिट प्राप्त करना चाहती हैं तो ऐसे में आप गीले या नम बालों पर ही हेयर मास्क को अप्लाई करें। गीले बाल न केवल सूखे बालों से बेहतर सामग्री को अवशोषित करते हैं, बल्कि इससे आपके बालों में भी एक बड़ा अंतर नजर आता है। हालांकि, अगर आप ऑयल बेस्ड हेयर मास्क का उपयोग कर रही हैं, तो उस समय सूखे बालों पर ही हेयर मास्क लगाना अधिक फायदेमंद होगा।

कितनी देर तक लगाएं रखें हेयर मास्क?

Hair Mask: time that mask take to settle
It depends on which hair mask you are using

यह एक ऐसा सवाल है, जो अक्सर लोगों के मन में आता है। हेयर मास्क लगाने के बाद उन्हें पता ही नहीं होता कि इसे कितनी देर के लिए ऐसे ही छोड़ना है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। मसलन, अगर आप मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग मास्क अप्लाई कर रही हैं तो उन्हें रातभर के लिए भी छोड़ा जा सकता है। वहीं दूसरी ओर, प्रोटीन और क्ले मास्क को बालों में बहुत लंबे समय तक रखने से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है।

सप्ताह में कितनी बार हेयर मास्क अप्लाई करना चाहिए?

Hair Mask
Usage per week

इसका उत्तर भी हर हेयर टाइप के लिए एक जैसा नहीं हो सकता है। यूं तो अधिकांश हेयर मास्क सप्ताह में एक बार उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन फिर भी आपके बाल व उसकी जरूरतों के आधार पर आप हेयर मास्क को यूज कर सकती हैं। मसलन, बहुत अधिक शुष्क और डैमेज्ड हेयर वाले लोगों को सप्ताह में दो या तीन बार हाइड्रेटिंग हेयर मास्क का उपयोग करना चाहिए, जबकि तैलीय बालों वाले लोग सप्ताह में एक बार ही हेयर मास्क को यूज करें। ठीक इसी तरह, अगर आपके बाल बहुत सीधे हैं, तो आपको हफ्ते में दो बार से ज्यादा हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। हालांकि, घुंघराले बालों को इसका बार-बार इस्तेमाल करने से फायदा होगा।

हेयर मास्क लगाने का सही तरीका क्या है?

Hair Mask: how to apply hair mask
Tips to apply hair mask

हेयर मास्क को सही तरह से लगाना बेहद ही आवश्यक है और इस दौरान आप कुछ स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने हेयर को वॉश कर लें ताकि स्कैल्प व हेयर पर जमा गंदगी दूर हो जाए और आपके बालों में हेयर मास्क के पोषक तत्व अच्छी तरह अब्जार्ब हो सकें। हेयर मास्क लगाते समय आपको अपने बालों के सबसे अधिक क्षतिग्रस्त हिस्सों पर भी ध्यान देना चाहिए, जो आमतौर पर एंड्स वाले होते हैं।

सबसे पहले अपने बालों के सेक्शन करते जाएं और उंगलियों या ब्रश की मदद से हेयर मास्क को बालों में लगाएं। एक बार जब आप पूरे बालों में हेयर मास्क लगा लें तो उसे अपने बालों में समान रूप से फैलाने के लिए, चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। अब आप बालों को एक शॉवर कैप की मदद से कवर कर लें ताकि वह नीचे गिरे नहीं। आधे से एक घंटा इंतजार करने के बाद आप बालों को वॉश कर लें।

हेयर मास्क स्कैल्प पर लगाना चाहिए या नहीं?

Hair Mask
It depends on your hair and its need to be use in scalp or not

कुछ लोगों का यह मत होता है कि हेयर मास्क लगाने की शुरूआत स्कैल्प से करनी चाहिए, जबकि कुछ लोगों का मानना होता है कि उन्हें केवल हेयर लेंथ पर ही हेयर मास्क लगाना चाहिए। हालांकि, यह आपके बाल और उसकी जरूरत पर निर्भर करता है। मसलन, यदि आपके बाल और खोपड़ी शुष्क हैं और आप मॉइस्चराइजिंग मास्क का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अपनी स्कैल्प पर भी अवश्य लगाएं। वहीं, अगर आपकी स्कैल्प ऑयली या ग्रीसी है तो ऐसे में आपको हेयर मास्क को स्कैल्प पर लगाने से बचना चाहिए। कोशिश करें कि आप इसे अपने बालों की मिड लेंथ से शुरू करें और बालों के एंड्स तक लगाएं। याद रखें कि अगर आप अपने स्कैल्प पर हैवी मास्क का उपयोग करते हैं, तो आप अपने पोर्स को बंद कर देंगे, जिससे स्कैल्प में अधिक ऑयल प्रॉडक्शन होगा।

Leave a comment