अक्सर देखा गया है कि महिलाओं के लिए एक अहम् सवाल होता है कि अनचाहे बालों को कैसे हटाया जाए। कई बार पार्लर जाने के लिए टाइम न होने पर वो घर पर ही कुछ ऐसा ऑप्शन ढूंढ़ती हैं जिससे टाइम भी बचे और अनचाहे बालों से मुक्ति भी मिले। ऐसे में उन्हें शेविंग या रेज़र का इस्तेमाल करना बेहतर लगता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि वैक्सिंग सबसे बेहतर विकल्प होता है जबकि रेज़र के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं।  अगर आप भी रेज़र का इस्तेमाल करती हैं तो आपके मन में कुछ सवाल भी आते होंगे जैसे क्या सचमुच रेजर का इस्तेमाल करने के बाद आपके बालों की ग्रोथ में कोई बदलाव आता है? या फिर क्या रेजर का इस्तेमाल करना स्किन के लिए हानिकारक है? आइए आपको बताते हैं इन सवालों के जवाब…

बाल जल्दी उगते हैं

 जब आप शेविंग करती हैं यानी रेजर का इस्तेमाल करती हैं तो बाल जड़ से नहीं हटते हैं बल्कि रेज़र बालों को बीच में ही काट देता है। इसलिए इसके बाद बाल बहुत जल्दी निकलने लगते हैं।  इसके अलावा  रेजर का इस्तेमाल करने के बाद स्किन ड्राई हो जाती है और खुजली भी होने लगती है। साथ ही शेविंग के बाद अंदर से निकलने वाले बालों की ग्रोथ भी बढ़ जाती है।

शेविंग करते समय इन बातों का ध्यान रखें 

शेविंग क्रीम का इस्तेमाल 

यदि आप भी रेजर इस्तेमाल करने से पहले शेविंग क्रीम नहीं लगाती हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दें। क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा खराब होती है, त्वचा में रैशेज आ जाते हैं, इसके अलावा रेजर बर्न हो जाते हैं जिससे त्वचा रूखी हो जाती है।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल 

रेज़र का इस्तेमाल करने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि इससे त्वचा को राहत मिलती है और किसी तरह की एलर्जी भी नहीं होती है। 

अच्छे रेज़र का इस्तेमाल करें 

किसी भी ब्रांड का रेज़र इस्तेमाल न करें। त्वचा की खूबसूरती बनाए  रखनी है तो अच्छे ब्रांड का ही प्रयोग करें। 

किसी दूसरे का रेज़र न करें इस्तेमाल 

ध्यान रखें की कभी भी किसी और का रेजर यूज न करें, इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।  

शेविंग के बाद धूप में न निकलें

कभी भी रेज़र का इस्तेमाल करने के बाद धुप में न निकलें इससे त्वचा काली पड़ सकती है।