googlenews
ब्रेकअप के बाद अपनी मेंटल हेल्थ बनाए रखने के 5 तरीके: Mental Health After Breakup
Mental Health After Breakup

ब्रैकअप के बाद मेंटल हेल्थ के लिए खुद को हैंडल कैसे करें

आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे ब्रेकअप के बाद मेंटल हेल्थ को बूस्ट किया जा सकता है।

Mental Health After Breakup : किसी भी रिश्ते की जब शुरुआत होती है, तो लगता है कि जीवनभर इसका साथ रहे तो जिंदगी आसान हो जाएगी। लेकिन कुछ रिश्तों में जीवनभर का साथ नहीं होता है। ऐसे में किसी न किसी वजह से कुछ रिश्ते टूट जाते हैं। रिश्ता टूटने के बाद कई लोग अंदर से भी टूट जाते हैं। कुछ लोगों के लिए ब्रेकअप से उबरना काफी बड़ा टास्क हो जाता है। हालांकि, कुछ लोग ब्रेकअप के बाद आसानी से उबर जाते हैं। लेकिन जो व्यक्ति ब्रेकअप के बाद खुद को हैंडल नहीं कर पाता है, वह मानसिक रूप से काफी ज्यादा परेशान हो जाता है।

कुछ लोग तो इसकी वजह से डिप्रेशन तक के शिकार हो जाते हैं। इसलिए ब्रेकअप के बाद अपने मेंटल हेल्थ को मजबूत रखना बहुत ही जरूरी है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे ब्रेकअप के बाद मेंटल हेल्थ को बूस्ट किया जा सकता है। आइए जानते हैं ब्रेकअप के बाद कैसे करें खुद को हैंडल?

Mental Health After Breakup: दोस्तों के साथ बढ़ाएं नजदीकियां 

Mental Health After Breakup
Increase closeness with friends

ब्रेकअप के बाद अगर आपका कोई बेहतर तरीके से साथ दे सकता है, तो वह है आपके दोस्त। आपके दोस्त हर मर्ज की दवा साबित हो सकते हैं। इसलिए ब्रेकअप के बाद जब भी आप अकेला महसूस करें, तो अपने दोस्तों से बात करें। इसके साथ आप आप उनके साथ बाहर घूमने-फिरने का भी प्लान कर सकते हैं। इससे आपको काफी बेहतर महसूस होगा।

परिवार के साथ बिताएं समय

Mental Health After Breakup Tips
Spend time with family

नए रिश्तों की शुरुआत होते ही अक्सर हम पुराने रिश्ते भूल जाते हैं। इन रिश्तों में आपका परिवार भी शामिल है। इसलिए कभी भी अपने परिवार से दूरी न बनाएं। खासतौर पर जब आपका ब्रेकअप हो गया है, तो अपने घरवालों से दूर होने के बजाय उनके साथ रहें। उनके साथ बातें करें, उसके साथ बैंठे। इसके साथ ही आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ घूमने भी जा सकते हैं। इससे आपको काफी अच्छा महसू होगा, साथ ही आपके परिवार भी आपके इस व्यवहार से खुश होंगे।

अपनी हॉबी पर दें ध्यान

Mental Health After Breakup Recover
Focus on Yourself

ब्रेकअप हुआ है, तो यह आपके लिए एक ऐसा मौका है जिसमें खुद पर ध्यान दे सकते हैं। अपने दिमाग पर ब्रेकअप से जुड़ी बातों को जोर देने के बजाय अपनी हॉबी पर ध्यान दें। आप इस  दौरान अपनी पसंदीदा चीजे करें। यह कुछ भी हो सकता है, जैसे गाना गाना, डांस करना, कुकिंग करना, मूवी देखना, किताबें पढ़ना इत्यादि। 

खुद की करें केयर

Tips for Mental Health After Breakup
Take care of yourself

ब्रेकअप के बाद अगर आप खुद की केयर नहीं करते हैं, तो इससे आपके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए बेहतर है कि ब्रेकअप की चीजों से अपना मेंटल हेल्थ खराब करने के बजाय, अपने हेल्थ पर ध्यान दें। इसके अलावा स्किन केयर रुटीन, ड्रेसअप, एक्सरसाइज, हेयर स्टाइल जैसी चीजों में खुद को घेरें। इससे आप न सिर्फ खुद की केयर कर सकेंगे, बल्कि पुरानी यादों से भी उबर पाएंगे। 

जिम्मेदारियों पर दें ध्यान

Mental Health After Breakup
Focus on Responsibility

ब्रेकअप के बाद आप अपनी जिम्मेदारियों पर ध्यान दें। घर का माहौल खुशियों से भरें। इससे आपके साथ-साथ आपका परिवार भी खुश होगा। साथ ही आपको पुराने दर्द को भूलने में भी आसानी होगी।

ब्रेकअप का असर हमारे मेंटल हेल्थ पर पड़ सकता है। ऐसे में पुरानी बातों को याद करके रोने के बजाय अपनी सेहत और खूबियों पर ध्यान दें। इसके साथ ही अगर आप मानसिक रूप से काफी परेशानी महसूस कर रहे हैं तो एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Leave a comment