googlenews
अटेंशन पाने की चाहत आपको बना सकती है बीमार: Attention Seeking Behaviour
Attention Seeking Behaviour in relationship

Attention Seeking Behaviour: अटेंशन हर कोई पाना चाहता है, हर कोई चाहता है कि उसे सामने वाले से एक्स्ट्रा अटेंशन मिले. लेकिन कभी कभी अटेंशन पाने की ये चाहत जरूरत से भी ज्यादा बढ़ जाती है जो एक मेंटल डिसऑर्डर का रूप ले सकती है. ऐसे लोग Attention सीकिंग के शिकार होते हैं, उन्हें हैंडल करना मुश्किल हो सकता है.

अटेंशन पाने की चाहत के लक्षण

ऐसे लोग हर किसी को ध्यान और आकर्षण अपनी ओर खींचना चाहते हैं. जिसके लिए वो किसी भी हद तक जा सकते हैं. अटेंशन सीकिंग की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है, जिससे अलर्ट रहने की जरूरत है. क्योंकि ये आदत दूसरों के लिए आफत बन सकती है. और आपके लिए मेंटल डिसऑर्डर जैसी बिमारी का कारण बन सकती है, जो खतरनाक हो सकती है.

काल्पनिक दुनिया में रहते हैं

Attention Seeking Behaviour
Attention seeking is a personality disorder

अटेंशन पाने की चाहत एक तरह का पर्सनालिटी डिसऑर्डर है. जो लोग इसके शिकार होते हैं, वो काफी सेंसटिव होते हैं. जो सिर्फ काल्पनिक चीजों में ही डूबे रहते हैं. जो सच का समाना नहीं करना चाहते.

होते हैं काफी अग्रेसिव

Attention Seeking Behaviour
People who want to get more attention, their behavior is very aggressive

जो लोग ज्यादा अटेंशन पाने की चाहत रखते हैं, उनका बिहेवियर काफी अग्रेसिव होता है. जिसकी वजह से रिलेशनशिप में काफी दरार भी पड़ सकती है. ऐसे लोग जरा सा भी इग्नोरेंस बर्दाश्त नहीं कर पाते.

जब बोलने लगे झूठ

Attention Seeking Behaviour
People who want to get attention do not refrain from lying

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अटेंशन पाने की चाहत रखने वाले व्यक्ति झूठ बोलने से भी पहरेज नहीं करते. वो अपनियो झूठी बीमारी या फिर चोट लगने का झूठा बहाना बनाते हैं ताकि सामने वाला व्यक्ति उन्हें अटेंशन दे सके.

अटेंशन पाने की चाहत रखने वाले यानी की अटेंशन सीकिंग बिहेवियर रखने वाले लोगों को डील करना मुश्किल है. ऐसे लोगों को डील करने से फले उनके बिहेवियर और कारणों का पता होना जरूरी है ताकि उन्हें दूर किया जा सके. इसके अलावा जब पैरेंट्स बच्चे की तरफ ध्यान नहीं देते तो भी बच्चा खुद को अकेला समझने लगता है और वो अटेंशन पाने की चाहत में मानसिक रूप से खुद को बीमार कर लेता है.

Leave a comment