प्यार हो जाने में कोई खराबी नहीं है लेकिन अगर आपके प्यार से किसी को नुकसान हो रहा है तो ऐसे प्यार को बाय-बाय कह देने में ही भलाई होती है। ये सलाह उन लोगों के लिए खास तौर पर है जो किसी शादीशुदा इंसान से प्यार कर बैठते हैं। इस वक्त प्यार बुरा नहीं होता है बल्कि किसी का परिवार खराब करना बुरा होता है। किसी के परिवार का टूट जाना कभी भी अच्छा नहीं होता है। बच्चों पर तो इसका बहुत ही खराब असर होता है। लेकिन हां, परिवार को खराब करने की जिम्मेदारी दोनों की बराबरी से होती है लेकिन दूसरा अपनी जिम्मेदारी नहीं समझ रहा तो आपको समझ लेनी चाहिए। ये वो बातें हैं जो आपको अपनी दोस्त को तब जरूर समझनी है, जब उसे किसी शादीशुदा मर्द से प्यार हो गया हो। उसकी अच्छी दोस्त होने के नाते आपको ये करना ही होगा। पर कैसे करेंगी ये, हम बताते हैं-

परिवार का नहीं

जो इंसान अपने परिवार का नहीं हुआ, वो आपका कैसे होगा? आपको अपनी दोस्त से इस बात का सवाल जरूर पूछिए। उनसे पूछिए कि वो इस बात को लेकर कितनी सतर्क हैं। ऐसा तो नहीं कि उन्हें इस बात को लेकर पूरा शक हो पर वो कह ना पा रही हों। या हो सकता है कि उस शख्स से आपकी दोस्त को झूठा दिलासा दिया हो। जब आप ये सवाल पूछेंगी तो कई बातें सामने आ सकेंगी। हो सकता है झूठ और सच सामने हों। 

आप पर तो किसी और पर भी

याद रखिए जो आफ्ना परिवार छोड़ कर आपके पीछे आया है उसके एक न एक दिन किसी और के पीछे जाने की संभावना भी पूरी है। ये बड़ी बात नहीं है कि अपने परिवार से अलग होकर आपके पास आए वो आपसे भी अलग होकर किसी और के पास चले जाएंगे। उनका मन कल बदला था तो आने वाले कल में भी बदल सकता है। इसलिए सारी संभावनाओं को ध्यान में रख कर ही आगे की योजना बनाएं। क्योंकि इंसान का मन बदलते समय नहीं लगता है। कहीं उनका मन भी न बदल जाए, आपकी सहेली को इस ओर भी ध्यान दिलाइए। 

क्या ऐसा पहली बार हुआ है?

आपकी दोस्त को जिस शादीशुदा शख्स से प्यार हुआ है, उनके साथ ऐसा पहली बार हुआ है या फिर उनके ऐसा होता रहता है। आपकी सहेली को ये बात जरूर जांचनी होगी। उनसे कहिए कि वो अपने पार्टनर के बारे में जांच करें कि क्या पहले भी उनका एक्सट्रा मेरिटेल अफेयर रहा है। अगर जवाब हां है तो ये बात सोचने वाली है। क्योंकि आपकी सहेली भी फिर उन्हीं पहले वाले अफेयर का हिस्सा भर बन कर रह जाएंगी। उनको कभी भी एक विश्वास वाला रिश्ता नहीं मिलेगा। उनके पार्टनर आगे ऐसा अक्सर करते हैं तो वो अपने परिवार को अहमियत देते हैं लेकिन बाहर अपने मनोरंजन के साधन के तौर पर उनके कई एक्सट्रा मेरिटेल अफेयर रहते हैं, जो कि अच्छी बात नहीं है। ऐसा करना अपराध जैसा ही है। इसलिए ऐसे शख्स से समय रहते दूरी बना लेना ही सही रहेगा। अगर आपकी सहेली आपकी थोड़ी भी बात मानती हैं तो उनको किसी भी तरह इस रिश्ते से बाहर आने के लिए कहिए। 

उनकी पत्नी का हाल

ऐसे किस्सों में अक्सा पुरुष आपनी पत्नी से जुड़ी कोई न कोई खराब बात बताता है कि वो अच्छी पत्नी नहीं है या हम लोग डाइवोर्स लेने वाले हैं। या फिर पत्नी ने उनके साथ चीटिंग की है। ये बातें सुनकर हो सकता है कि आपकी दोस्त को पार्टनर की बातों पर विश्वास हो गया हो। लेकिन आपको अपनी दोस्त से इन बातों की जांच करने को कहना होगा। उनसे कहिए कि पार्टनर की कही बातों की सच्चाई जरूर जान लें। कहीं ऐसा न हो कि आपकी दोस्त का फायदा उठाने के लिए उन्होंने सिर्फ कहानियां गढ़ी हों। इसको जांचने का अच्छा तरीका पार्टनर के क्लोज फ्रेंड हो सकते हैं। उनसे इन बातों की सच्चाई जानी जा सकती है। इसके अलावा पार्टनर से भी इन बातों का सबूत मांगा जा सकता है। वो ज्यादा देर तक झूठ नहीं बोल पाएंगे, यकीन मानिए। 

दोस्त मानें बातें

इस मामले में ये भी हो सकता है कि आपल्की सहेली आपकी बातों को मानें ही न। उन पर प्यार का ऐसा खुमार चढ़ा हो कि उनको अपना शादीशुदा पार्टनर भी दुनिया का सबसे अच्छा शख्स लग रहा हो। लेकिन आपको इस रिश्ते में की जा रही गलतियों की सच्चाई पता है तो आपकी जिम्मेदारी है कि आप सहेली की जिंदगी बचाने की पूरी कोशिश करें। इसके लिए जो भी जरूरी हो वो करें। जैसे खूब समझाएं, सबूत भी दें। लेकिन इसके बाद भी आपकी पार्टनर न मानें तो आप उनके माता-पिता को ये बात बताएं। हो सकता है कि आपकी दोस्ती टूट जाए लेकिन यकीन मानिए दोस्त को कुछ समय बाद आपकी बात जरूर सही लेगा। तब वो आपकी दोस्ती के असल मायने समझ पाएंगी। 

रिलेशनशिपसंबंधी यह लेख आपको कैसा लगा?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ईमेल करें editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें-

भांग,धतूरा,चंदन,सफल करें शिव वंदन