diwali decoration
दिवाली पर अपने घर के मंदिर को सजाने के लिए करें इन टिप्स का प्रयोग

दिवाली की पूजा का भारतीय घरों में विशेष स्थान होता है। हर कोई बड़े चाव से इस पूजा को संपन्न करता है और महीनों पहले ही मंदिर सजाने की तैयारी करने लगते हैं। दिवाली के दिन ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी अपने पैर हमारे घरों में रखती हैं । इसलिए मंदिर की सजावट और घर की साफ सफाई पर खास ध्यान रखा जाता है। आइए जानते हैं कुछ मंदिर सजाने की टिप्स।

आम के पत्ते और गेंदे का फूल

अगर आपके घर का मंदिर छोटा है, तो आप उसे सजाने के लिए गेंदे के फूल और आम के पत्तों का प्रयोग कर सकती हैं। आम के पत्ते शुभ कार्यों में अच्छे माने जाते हैं। इसके अलावा आप मंदिर के दौर पर रोली की मदद से रंगोली भी बना सकती हैं। साथ ही आप मंदिर को मिट्टी के दियों से सजा सकती हैं

मैरीगोल्ड और आम के पत्तों का प्रयोग कर सकते हैं

सिंपल सोबर रखें

आप इस को जितना अधिक साधारण रखेंगी उतना खिलकर आएगा। इसके लिए आप केवल दो फेयरी लाइट का प्रयोग कर सकती हैं और दोनों को एक एक साइड पर लगा दें। मंदिर में फूल आदि तो बहुत होते हैं इसलिए हम लाइट और रोशनी को इग्नोर नहीं कर सकते हैं।

फेयरी लाइट का प्रयोग कर सकते हैं

सिल्वर से बनी चीजों का करें प्रयोग

दिवाली को पूजा करने के लिए आपको सभी सिल्वर की चीजों का प्रयोग करना होगा। चाहे वह सिल्वर की थाली हो या फिर सिल्वर के सिक्के। इतने सारे सिल्वर के बर्तन प्रयोग करने के बाद और दिए से सजाने के बाद आपके इस में रोशनी की तो कहीं से भी कमी नहीं रह जायेगी,आपका मंदिर एकदम से चमकने लगेगा। इसके लिए आपको न तो अधिक स्टोरेज की और न ही अधिक लाइट की जरूरत होगी।

सिल्वर की चीजों का प्रयोग

फूलों की माला

फूलों की लड़ियों से आप मंदिर की दीवारों को सजा सकती हैं। यह मंदिर को और भी सोबर लुक देगा। आप चाहें तो सिंगल फूलों की माला की लड़ी लगा सकती हैं या चाहें तो मिक्स फूलों की। एक बात क्या ध्यान रखें कि जब दिेये को लड़ियों से दूर रखें ताकि किसी तरह की अनहोनी न हो।

फूलों की मालाओं से मंदिर सजा सकती हैं

मंदिर के आगे रंगोली बनाएं

दिवाली पर रंगोली बनाने का विशेष महत्व है और यदि आप यह रंगोली मंदिर के आगे बनाती हैं तो इसे और भी शुभ माना जाता है। मंदिर के आगे जितनी जगह है उसके अनुसार आप छोटी या बड़ी रंगोली बनाएं और जितने ज्यादा रंगों का प्रयोग कर सकती हैं उतने रंगो का प्रयोग करें। चाहे तो रंगोली फूलों की बना सकती हैं।

मंदिर के आगे रंगोली बनाएं

अगर आप इस प्रकार से इसकी साज-सज्जा करेंगे तो मंदिर दूर से ही काफी जगमगाता हुआ दिखेगा और बहुत अधिक मेहनत भी इस काम में नहीं लगने वाली है। इससे आपके मंदिर की बहुत अधिक जगह भी नहीं भरेगी और बहुत अधिक चीजों की भी आप को जरुरत नहीं पड़ने वाली है।

Leave a comment