रंगों से परिपूर्ण रंगोली त्योहारों के मौके पर घर की रौनक को दोगुना कर देती है। दीपावली पर रंगोली का विशेष महत्व है। घर के आंगन में यां फिर पूजा घर के सामने संदियों से परंपरागत तरीके से रंगोली तैयार की जाती रही है। मगर बदल रहे वक्त के साथ न तो अब लोगों के पास वैसे आंगन है और न ही उतना वक्त है। अगर आप भी झटपट रंगोली तैयार करना चाहती हैं, तो आइए जानते हैं, कुछ आसान टिप्स और पैटर्न ताकि आप रंगोली को आसानी से तैयार कर सकें।

रंगोली के सांचे

इन दिनों बाज़ार का रूख करते हीं रेडीमेड रंगोली आसानी से मिल जाती हैं। जहां एक तरफ स्टीकर रंगोली आप ज्यों की त्यों लगातार आसानी से अपने घर को रंगों से सजा सकते हैं। तो वहीं बाजार में बिकने वाले रंगोली के सांचों में रंग बिरंगे कलर डालकर घर को सुदंर और नया लुक प्रदान कर सकत हैं।  सांचों की मदद से न सिर्फ आप आर्कषक डिज़ाइन तैयार कर सकते हैं, बल्कि इसमें वक्त की भी बचत होगी।

फ्लोरल रंगोली

कोई भी शुभ कार्य फूलों की सजावट के बगैर अधूरा माना जाता है। ऐसे में आप घर में रंगों के अलावा अपने बगीचे के फूलों से भी बेहतरीन और कलात्मक रंगोली सजा सकते हैं, जिसकी सुगंध से घर में शुद्धता का वास होता है। साथ ही इन्हें तैयार करना भी आसान होता है। इसके अलावा आप फूलों से तैयार रंगोली को दिये से भी सजा सकते हैं। ऐसी मान्यता है कि दीपक की रोशनी से घर में उज्जवलता बढ़ती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।  

कोन का करें इस्तेमाल

अगर आप सूखे रंगों के साथ जल्दी रंगोली तैयार करना चाहती हैं, तो इसके लिए आप दो से तीन कोन तैयार कर लें। इन कोनों में आप अलग—अलग रंगों को भरें ताकि बिना फैले रंग आसानी से रंगोली में भर जाएं। इसके अलावा आपके रंग वेस्ट होने से भी बच जाते हैं। कोन के ऊपरी हिस्से को आप ज़रूरत के हिसाब से मोटा या फिर पतला काट सकती हैं। ये टिप्स आपको रंगोली को बेहतरीन लुक देने में मददगार होंगे।

चॉक का प्रयोग

अगर आप जल्दी और खूबसूरत रंगोली तैयार करना चाहती हैं, तो सबसे पहले चॉक से आउटलाइन कर लें, ताकि बाद में आपको इसमें रंग भरने में आसानी हो, अन्यथा आपका वक्त भी बरबाद होगा और डिज़ाइन भी टेढ़ा बन सकता है। आप सबसे पहले चॉक की सहायता से रंगोली बनाने वाले स्थान पर निशान बना लें और फिर उन निशानों को मिलाकर खूबसूरत डिजाइन तैयार कर लें। इस प्रकार से आपकी रंगोली जल्दी और बेहतर तरीके से तैयार हो जाएगी।

इयर बड और कांटे चम्मच की लें मदद

अगर आप अपनी रंगोली के डिजाइन को कम वक्त में और भी आर्कषक बनाने की सोच रही हैं, तो इयर बडस या फिर मैगी खाने वाले कांटे का इस्तेमाल करें। इन दोनों चीजों से रंगोली के अलग—अलग पैटर्न बन सकते हैं। इस ट्रिक से रंगोली के अंदर आपको विविधता मिल जाएगी। 

फ्लोटिंग रंगोली

अगर आपके पास वक्त कम है और आप रंगों के इस्तेमाल से कतराते हैं, तो आप एक बड़ा सा बर्तन लेकर उसमें ज़रूरत के हिसाब से पानी भर लें। अब फ्लोटिंग कैंडल्स और फूलों की मदद से पानी के अंदर खबूसरत सजावट करके बेहतरीन डिजाइन तैयार कर सकते हैं।

Leave a comment