googlenews
डेस्टिनेशन वेडिंग में जा रही हैं तो कैसे करें सामान पैक?: Luggage Packing Tips
Destination Wedding Luggage Packing Tips


Luggage Packing Tips: सर्दियों का मौसम आरंभ होते ही शादियों की तो जैसे बहार आ जाती है। तैयारियां तो महीना भर पहले से ही जोर-शोर से शुरू हो जाती है और आजकल तो वैसे भी डेस्टिनेशन वेडिंग का काफी क्रेज है। ऐसे में जिनके घर शादी है उनको तो पैकिंग पहले से ही करनी है लेकिन आस-पास के दोस्त और रिश्तेदार जिनको शादी में बुलाया गया है। उन्हें भी शादी की पैकिंग सही तरह से कर लेनी चाहिए क्योंकि ऐसे में कुछ भी घर पर रह गया तो अफसोस होता रहेगा। आइये जानिए किस तरह से आप यदि अपने दोस्त या रिश्तेदार की डेस्टिनेशन वेडिंग अटेंड करने जा रही है तो इस तरह से पैकिंग करें-

कपड़ो की पैकिंग

Luggage Packing Tips
Clothes Packing

डेस्टिनेशन वेडिंग में सबसे ज्यादा अहम होता है कि आप कपड़ों की पैकिंग पर खासा ध्यान दें। डेस्टिनेशन वेडिंग दो या तीन की होती है जिसमें अलग-अलग प्रोग्राम होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपको सुबह और शाम जो भी ड्रेस पहननी है उन्हें निकालकर एक तरफ रख दें। जिससे आपकी कोई ड्रेस घर पर न रह जाए। हैवी ड्रेस को अलग और लाइट ड्रेस को अलग-अलग करके पैकिंग करें। सर्दी अगर ज्यादा है या फिर आप हिल स्टेशन पर जा रहे वेडिंग अटेंड करने तो जरूरी है कि गर्म कपड़े भी अलग से रख लें। एक स्वेटर और शॉल तो जरूर रखें।

मैचिंग एक्सेसरीज

Luggage Packing Tips
Matching Accessories

अब अहम बात यह है कि आपने कपड़े तो एक तरफ पैकिंग के लिए रख दिए अब जरूरी है उनकी मैचिंग एक्सेसरीज निकालना। क्योंकि इनमें बहुत सारी छोटी-छोटी चीजें होती है जो कई बार छूट जाती है। इसके लिए आप अलग-अलग पाउच बना लें। किसी में मैचिंग आर्टिफिशियल ज्वेलरी तो किसी हेयर में लगाने वाली एक्सेसरीज। साथ ही सेफ्टी पिन्स,चूडियां,कड़े आदि इस तरह की चीजें रखें। जिससे आपकी कोई भी चीज छूट न पाए।

मेकअप का सामान

Luggage Packing Tips
Makeup Accessories

मेकअप के सामान के लिए आप मेकअप बॉक्स लें-लें जिसमें मेकअप का सभी सामान जैसे मेकअप किट, ब्लशर, बिंदी, आईलाइनर, काजल साथ ही मेकअप बेस बनाने के लिए सभी सामान को सही से लगा लें। वैसे तो डेस्टिनेशन वेडिंग में मेकअप आर्टिस्ट को मेकअप के लिए रखा जाता है लेकिन उनसे मेकअप कराने का मौका नहीं मिल पा रहा है तो आपके पास सभी सामान होना चाहिए जिससे आपको उस समय कोई दिक्कत न आए। आप स्वयं ही अपना मेकअप कर पाए।

फुटवियर

Luggage Packing Tips
Footwear

फुटवियर के लिए अलग से एक बैग कर लेें क्योंकि घर के और भी सदस्य यदि शादी अटेंड करने जा रहे है तो काफी सारे फुटवियर हो जाएंगे। ऐसे में जरूरी है कि एक बैग में आप सारे फुटवियर रख लें। आप ये फुटवियर रखते हुए देख लें कि आपने मौके के हिसाब से सभी फुटवियर को रख लिये या नहीं।

प्रेस

Luggage Packing Tips
डेस्टिनेशन वेडिंग में जा रही हैं तो कैसे करें सामान पैक?: Luggage Packing Tips 8

अब आप सोच रही होंगी कि प्रेस की क्या जरूरत। लेकिन ये बेहद जरूरी है आप कपड़ो को प्रेस करवाकर ले जा रही लेकिन सूटकेस में रखने पर उनकी हालात खराब हो सकती है। ऐसे में आपके प्रेस होने पर आप आराम से कपड़ों को प्रेस कर लेंगी क्योंकि वेडिंग वाली जगह पर ज्यादा लोग होने से सर्विसिस में देरी हो सकती है। तो अपनी सभी चीजों को सही से रख लें।

हेयर ड्रायर या प्रेसिंग मशीन

Luggage Packing Tips
Hair Dryer or Pressing Machine

कई बार डेस्टिनेशन वेडिंग में महिलाओं को दिक्कत आती है वे हेयर स्टाइलिस्ट के पास ज्यादा भीड़ होने के कारण अपना हेयर स्टाइल नहीं बनवा पाती है तो मूड खराब होता है और ड्रेस में जबतक हेयर सही से नहीं बने हो तो ड्रेस उतनी अच्छी नहीं लगती है। ऐसे में आप हेयर ड्रायर या प्रेसिंग मशीन भी अपने बैग मे पैक कर लें। कुछ भी ऑप्शन नहीं हो तो इनसे अपने हेयर आप स्वयं ही सैट कर सकती है। 

Leave a comment