googlenews
बच्चों के सामने ये गलतियां न करें माता-पिता: Effective Parenting Tips
Effective Parenting Tips

Effective Parenting Tips: बच्चों का सबसे ज्यादा वक्त अपने पेरेंट्स के साथ ही गुजरता है। वो कहते हैं ना बच्चे जो भी सीखते हैं वह माता-पिता को देखकर ही सीखते हैं। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छी चीजें सीखे। वो जिंदगी भर उन्हें अच्छी बातें सिखाने में गुजार देते हैं लेकिन कई बार अनजाने में कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं जिससे बच्चे गलत आदतें सीख जाते हैं। इतना ही नहीं इन नकारात्मक बातों का बच्चों के मानसिक विकास और आने वाले भविष्य पर गहरा असर पड़ता है। हम आपको बताते हैं कि माता-पिता को अपने बच्चों के सामने ऐसी कौन सी चीजें नहीं करनी चाहिए जिससे उन पर नकारात्मक प्रभाव पड़े।

बहस करना

Effective Parenting Tips
Arguement in front of Children

बच्चों के सामने बहस बाजी करेंगे तो इस लड़ाई झगड़े को देखकर उनका व्यवहार हिंसक होने लगता है। कई बार बच्चे इस लड़ाई की वजह खुद को भी मानने लगते हैं। अगर पेरेंट्स में किसी बात को लेकर अनबन हो रही है तो बच्चों के सामने उसे सही तरीके से सुलझाने का प्रयास करें। इससे बच्चे को समझ आएगा कि बिना लड़ाई झगड़े के भी किसी मामले को शांत किया जा सकता है।

मारपीट

Effective Parenting Tips
Children who see their parents committing violence often become addicted to alcohol or drugs.

घर में अगर बच्चा किसी भी तरह की हिंसा देखेगा तो उसके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। गुस्से में भले बुरे शब्द कहना या फिर मारपीट करना यह बच्चे को हिंसा सिखाते हैं। जो बच्चे अपने माता-पिता को हिंसा करते हुए देखते हैं वह कई बार अल्कोहल या ड्रग के आदि भी हो जाते हैं।

एंटी सोशल

Effective Parenting Tips
This has a profound effect on the future of the children of parents who stay away from social things

सामाजिक चीजों से दूर रहने वाले माता-पिता के बच्चों के भविष्य पर इस बात का गहरा असर पड़ता है। बच्चे अधिकतर अपने पेरेंट्स की आदत को ही अपनाते हैं। इस तरह से आपके बच्चे भी असामाजिक हो जाएंगे और भविष्य में उन्हें अकेलेपन का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि वो किसी से मिलजुल नहीं पाएंगे।

ज्यादा अनुशासन 

Effective Parenting Tips
Due to harsh discipline, children are negatively affected and they start becoming aggressive

कई माता-पिता अपने बच्चों में अच्छी आदतें डालने के लिए कुछ ज्यादा ही सख्त हो जाते हैं। आप अपने बच्चों को किस तरह से अनुशासन सिखा रहे हैं , वह तरीका भी उन्हें बहुत प्रभावित करता है। कठोर अनुशासन की वजह से बच्चों के ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और वह आक्रामक होने लगते हैं।

तनाव और दबाव

Effective Parenting Tips
Stress and Pressure

कुछ पेरेंट्स ऐसे होते हैं जो छोटी-छोटी चीजों का तनाव ले लेते हैं और जब प्रेशर आता है तो वह उसे संभाल नहीं पाते। बच्चा अपने मां बाप को देखकर ही चीजें सीखता है तो अगर आप इस तरह का व्यवहार करेंगे तो बच्चा भी भविष्य में आने वाली परेशानियों का तनाव लेने लगेगा और प्रेशर को सहन नहीं कर पाएगा। इस तरह से वह अपने भविष्य में आने वाली चीजों को ठीक से हैंडल नहीं कर पाएगा।

बच्चों के लिए उनके पेरेंट्स हमेशा ही रोल मॉडल होते हैं। पैरेंट्स का यह जानना बहुत जरूरी है कि उन्हें अपने बच्चों के सामने किस तरह का व्यवहार करना है। कुछ गलत आदतों की वजह से आप अपने बच्चे के आने वाले भविष्य पर संकट पैदा कर सकते हैं।

Leave a comment