googlenews
Online shopping
Online shopping

दिनों दिन लोगों पर Online शॉपिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है। खास तौर पर कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के बाद से तो सबसे ज्यादा ही। दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग भी एक तरीके का नशा ही है। जब आप एक बार कुछ खरीदने का सोच लेते हैं तो आपको कई चीजें अपनी ओर आकर्षित कर ही लेती है। ऑनलाइन शॉपिंग का अपना अलग ही मजा है। ना तो धूप-बारिश में घर से निकलने का झंझट, ट्रेफिक जाम की चिंता नहीं, बस घर बैठे ही आराम से खरीददारी का आनंद उठाईए। ऑनलाइन शॉपिंग फायदे भले ही ढेरों हो लेकिन इसके नुकसान भी कम नहीं है। ऑनलाइन शॉपिंग जितना आरामदायक है, उतना ही यह रिस्की भी है। सबसे ज्यादा समस्या इसमें साइज और मटेरियल की ही होती है। बाहर जाकर कपड़ें खरीदते समय आप उन्हें एक बार ट्राय कर साइज चेक कर सकती है। अब भला ऑनलाइन शॉपिंग में आप कपड़ों को ट्राय कर के उनका सही साइज तो माप नहीं सकती। कई बार तो इस समस्या के कारण आपको गलत साइज के कपड़ों को आप एक्सचेंज भी नहीं करवा पाती है और आपके पैसे भी वेस्ट ही हो जाते हैं। इस दिक्कत को दूर करने के लिए आज हमारे पास कुछ टिप्स है, जिसे फॉलो करने के बाद आपको ऑनलाइन शॉपिंग में किसी भी तरह की साइज को लेकर समस्या नहीं होने वाली है।

ऑर्डर करने से पहले अपना साइज चेक करें

Online shopping
Check your size

ऑनलाइन शॉपिंग आप जब भी करें तब आप अपने प्रोडक्ट को अच्छे से देखें और उसके लिए लिखे हुए निर्देशों को अच्छे से पढ़ लें। ऑर्डर करने से पहले ही अपने साइज को भी अच्छे से देखें। मेजरमेंट टेप लेकर आप अपने बस्ट साइज, हिप्स, कमर का नाप ले लीजिये। नाप लेते समय यह ख्याल अवश्य रखें कि टेप हमेशा सीधा रहे। बेहतर होगा आईने के सामने खड़े रह कर इसे करें। इसके अलावा अपने बस्ट साइज लेने के लिए हमेशा अंडर वायर्ड और नॉन पैडेड ब्रा पहनें। अगर आप कुर्ती, टॉप वगैरह की शॉपिंग कर रही हैं तो सिर्फ बस्ट साइज ही काफ़ी है। लेकिन अगर ब्रा खरीदना चाहती हैं तो सबसे पहले अपने अंडर बस्ट का साइज लें और फिर ओवर बस्ट का माप लें। अब अपनी कमर की साइज लेने के लिए टेप को हमेशा नाभि के ऊपर रखें, लेकिन रीब केज के नीचे। हिप्स की साइज के लिए सबसे ज्यादा उभरे हुए हिस्से का साइज लें और अपने दोनों पैरों के बीच 6 इंच का अंतर रखें।

साइज चार्ट हमेशा चेक करें

Online shopping
Size Chart

आपके ऑनलाइन प्रोडक्ड में एक साइज चार्ट जरुर रहता है। ऑनलाइन शॉपिंग से पहले एक बार उस कंपनी का साइज चार्ट अवश्य चेक कर लें। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि कभी किसी कंपनी या ब्रांड का एक्स एल फिट आ जाता है तो कभी किसी का डबल एक्स एल भी नहीं। उस साइज चार्ट में आप अपने साइज के हिसाब से देख लें कि आपकी साइज वाले कपड़े किस कैटेगरी में हैं।

रिव्यू जान लें

Online shopping
Know Review

जब भी आप ऑनलाइन कुछ खरीदती हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना होता है कि खरीदने से पहले उस प्रोडक्ट के रिव्यु के बारे में अच्छे से जान लें। खासकर उसमे आप फ़िल्टर अप्लाई करके सिर्फ साइज के संबंध में दिये हुये कमेंट्स और रिव्यु भी देख सकते हैं। किसी भी ऑनलाइन साइट पर खरीदारी करने से पहले प्रोडक्ट के पेज पर नीचे आपको ग्राहकों की प्रतिक्रियाएं दिखाई दे जाएगी।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन चेक करें

Online Shopping
Product description

ऑनलाइन खरीदारी रिस्की जरुर है लेकिन सावधानी से खरीदने पर आपको किसी भी तरह की समस्या नहीं झेलना पड़ेगा। इसके लिए ऑर्डर से पहले अपने प्रोडक्ट के डिस्क्रिप्शन को जरुर पढ़ लें। यहां आप जान सकती हैं कि वो किस फेब्रिक से बना है। अगर उस फेब्रिक के बारे में आपको जानकारी नहीं है, तो आप उस फेब्रिक का नाम लिख गूगल सर्च कर लीजिये। आपको ढेे़र सारी जानकारी मिल जाएगी। क्योंकि कभी-कभी कोई मटेरियल कम इलास्टिक होने की वजह से छोटा और ज्यादा इलास्टिक की वजह से लूज़ होने लगता है।

प्रोडक्ट की सारी फोटो देखें

ऑनलाइन साइट्स पर सभी प्रोडक्ट की फोटोज रहती हैै। अपने प्रोडक्ट की अलग-अलग एंगल वाली फोटोग्राफ को अच्छे से देखें और कभी-कभी कुछ ब्रांड्स प्रोडक्ट के साथ वीडियो भी शेयर करते हैं। जिससे आप साइज और लुक के बारे में और अच्छे से कन्फर्म हो सकते हैं।

रिटर्न पॉलिसी पर भी ध्यान दें

ऑर्डर से पहले सबसे ज्यादा जरुरी है कि उसके रिर्टन पॉलिसी पर गौर किया जाए। कई बार आप चाहें कितनी भी सावधानी क्यों न बरत लें, भूल तो हो ही जाती है। कई बार ऑनलाइन शॉपिंग में गलत साइज के कपड़े आ ही जाते हैं। ऐसे में किसी भी ऐसी साइट से शॉपिंग मत करिए जो आपको सामान को बदलने का मौका ना देता हो।

Leave a comment