googlenews
online shopping
online shopping with great discount

Online Shopping: त्योहारों पर चलने वाले डिस्काउंट ऑफर्स और सेल सोने पर सुहागे का काम करते हैं। तरहतरह की शॉपिंग वेबसाइट्स ने शॉपिंग को और भी आसान बना दिया है। इन वेबसाइट्स पर आए दिन कोई न कोई डिस्काउंट ऑफर चल ही रहा होता है। मतलब हमारे पसंद की चीजें बस हमसे होती हैं एक क्लिक दूर। ना शॉपिंग की थकान और ना ही अलग से टाइम निकालने की टेंशन। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग करने के इतने फायदों के बीच कुछ नुकसान भी है जिसकी खबरें आए दिन हमें मिलती रहती है जैसे कि ऑर्डर किये सामान का न मिलना या उसकी जगह अन्य कोई सामान मिलना। कभी-कभी कुछ ऐसे केस भी सुनने को मिलते हैं कि जो सामान ऑनलाइन मंगवाया गया उसकी क्वालिटी और वेबसाइट पर दिखाए सामान की क्वालिटी में जमीन आसमान का अंतर होता है। ऐसे में हम खुद को ठगा हुआ  महसूस करते हैं। कुछ बातों का ध्यान रख कर आप न केवल अच्छी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं बल्कि धोखे से भी बच सकते हैं।

1-जल्दबाजी न करें


किसी एक वेबसाइट पर कोई सामान पसंद आते ही फटाफट उसकी खरीदारी न कर बैठें बल्कि अन्य वेबसाइट्स पर उस सामान पर दिए जा रहे डिस्काउंट और होम डिलिवरी संबंधित ऑफर्स को जरूर देखें तथा विभिन्न विकल्पों में से अपने लिए ‘बेस्ट ऑफर का चुनाव करें। अच्छी तरह रिसर्च करें अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग से मोबाइल, लैपटॉप, अवन या फिर अन्य कोई कीमती सामान खरीद रहे हैं तो ब्रांड और फीचर इत्यादि की पूरी जानकारी रखें। बेहतर होगा कि आप किसी जानी-मानी वेबसाइट पर ही भरोसा करें।

2-अपडेटेट रहें


जो सामान आप खरीदने की तैयारी कर रहे हैं, उसके बारे में यह जानकारी रखना बहुत जरूरी होता है कि बाजार से अगर हम उसे खरीदेंगे तब उसकी कीमत क्या होगी और उसे ऑनलाइन खरीदने से क्या फायदा मिल रहा है। इससे आपकी डील ‘बेस्ट डील बन सकती है।

3-पॉलिसी की जांच


जिस वेबसाइट से आप शॉपिंग कर रहे हों शॉपिंग से पहले यह जरूर देख लें कि प्रोडक्ट रिटर्न और एक्सचेंज की उसकी क्या पॉलिसी है। सामान हमेशा उसी वेबसाइट से खरीदें जहां सामान लौटाने या बदलने की सुविधा हो।

4-पेमेंट का तरीका


शॉपिंग साइट्स पेमेंट के काफी सारे ऑप्शंस देती हैं, जिसमें प्रोडक्ट डिलिवरी पर कैश पेमेंट कर सकते हैं या फिर डिलिवरी से पहले ई- बैंकिंग के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं। ध्यान रखें कि कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन बेहतर होता है।

5-गिफ्ट का विकल्प


त्योहारों पर अक्सर हम अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को गिफ्ट भेजते हैं। आजकल ऑनलाइन गिफ्ट भेजने का चलन बढ़ता जा रहा है। यह गिफ्ट देने का सरल व सुविधाजनक तरीका तो है लेकिन यह ध्यान रखना आवश्यक है कि जिस साइट से आप गिफ्ट भेज रहे हैं वो विश्वसनीय हो तथा निर्धारित समय पर गिफ्ट डिलिवरी कर दे।

6-रजिस्ट्रेशन


फेस्टिवल सीजन से पहले से ही वेबसाइट्स तरह-तरह के ऑफर्स ले कर आती हैं। ऐसे में ऑफर्स की जानकारी के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर टाइम वेस्ट करने से बेहतर है कि अपनी पसंदीदा वेबसाइट्स पर अपनी ईमेल रजिस्टर करें, बस ऑफर्स की जानकारी आपको आपके ईमेल अकाउंट पर मिल जाएगी । ऑनलाइन शॉपिंग के फायदों के बीच कुछ नुकसान भी हैं जैसे ऑर्डर किये सामान की जगह अन्य कोई सामान मिलना। कुछ बातों का ध्यान रख आप समझदारी से शॉपिंग कर सकते हैं।