googlenews
Instagram Privacy
Instagram Privacy

Instagram Privacy: Instagram अपने यूजर्स को सुरक्षित और अच्छा महसूस कराने के लिए बहुत मेहनत करता है। यही वजह है कि आप Instagram पर अपनी प्राइवेसी को मैनेज कर सकते हैं, ताकि आप हमेशा यहां सुरक्षित महसूस कर सकें। इसके लिए जरूरी है कि आप इंस्टाग्राम द्वारा बनाए गए टूल और तरीकों के बारे में जानें। आज इस लेख में हम इंस्टाग्राम द्वारा बनाए गए इन्हीं टूल और तरीकों के बारे में जानेंगे, जिनकी मदद से आप अपनी प्राइवेसी को इंस्टाग्राम पर मैनेज कर सकती हैं। 

  • यदि आपको लग रहा है कि कोई व्यक्ति ऐसी फोटो या वीडियो को शेयर कर रहा है, जिससे आपको अच्छा और सहज महसूस नहीं हो रहा है, तो आप कभी भी उस व्यक्ति को फॉलो करना बंद कर सकती हैं। यदि आप उस व्यक्ति को ब्लॉक करना चाहें तो यह सुविधा भी Instagram पर उपलब्ध है।
  • यदि आपको कभी भी लगे कि कोई चीज Instagram की कम्यूनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन कर रही है, तो आप सीधे Instagram के ऐप से ऐसी किसी भी चीज की रिपोर्टिंग कर सकते हैं। 
  • आपके लिए यह जानना जरूरी है कि यदि आपका अकाउंट पब्लिक पर सेट है, तो आप इस पर अपनी पोस्ट को प्राइवेट पर सेट कर सकती हैं। लोगों को आपकी पोस्ट, फॉलोवर सूची या आप जिन लोगों को फॉलो कर रही हैं, उसकी लिस्ट को देखने के लिए आपको पहले एक फॉलो रिक्वेस्ट भेजने की जरूरत पड़ेगी। 
  • यदि आपको कोई व्यक्ति Instagram पर धमकी दे रहा है, तो आप अपने परिवार के किसी भरोसेमंद सदस्य या बड़े व्यक्ति से मदद ले सकती हैं। आप Instagram पर अपने द्वारा शेयर की गई किसी फोटो से कमेंट हटाने की क्षमता भी रखती हैं और सहायता केंद्र के जरिए डराने धमकाने और परेशान करने की रिपोर्ट भी दर्ज कर सकती हैं। 
  • आपके लिए समझना जरूरी है कि आप Instagram पर अपनी किसी भी फोटो या वीडियो को शेयर करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उस फोटो या वीडियो को देखकर आपके पैरेंट्स, शिक्षक या एंपलॉयर आपको पहचान ले तो इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी। यह तय कर लेने के बाद ही इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो या वीडियो को शेयर करना चाहिए। 
  • Instagram एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है, इसलिए यह जरूरी है कि आप इंस्टाग्राम पर कभी भी कोई ऐसी चीज शेयर करने से बचें या कोई भी ऐसा काम ना करें, जिससे आपको परेशानी महसूस हो या आप ऐसा ही महसूस करें। 

Leave a comment