googlenews
गमलों में कैसे उगायें सब्जियां: Vegetable Gardening Tips
Vegetables Gardening Ideas Tips

Vegetable Gardening Tips: आजकल शहरों में घर बहुत छोटे होते हैं, लेकिन एक छोटी सी बगिया बनाने का सपना हर किसी का होता है। आइए जानें गमलों में कैसे उगाएं पौधे-

यदि आप घर में उगी ताजी सब्जियों का आनंद उठाना चाहते हैं तो अपने घर के आंगन में ऐसी सब्जियां उगा सकते हैं जिन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है। अच्छी बात ये है कि इन्हें आप गमले में उगा सकते हैं। घर में सब्जी उगाने का मन हर गृहणी का करता है ताकि वह अपने परिवार को ताजी और बिना केमिकल वाली सब्जी बनाकर खिला सके। दिक्कत वहां आती है जब सब्जियां उगाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती है लेकिन आप चाहें तो गमले में आसानी से सब्जियां उगा सकती हैं। आइए जानते हैं कि किन सब्जियों को आप गमले में उगा सकते हैं।

मिर्च

खाने के साथ हरी मिर्च मिल जाए तो स्वाद बढ़ जाता है और ये गमले में आसानी से उग जाती है। इसके लिए अच्छी क्वालिटी के मिर्च के बीज लेने से पौधा जल्दी पनपने लगता है या फिर घर में रखी लाल मिर्च के बीजों का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं।

Chilli Vegetable Gardening Tips
Chilli Grows Easily in Pots

स्टेप- 1
मिर्च के बीजों को लगाने के लिए आप गमले को लीजिए और इसमें मिर्च के बीज को ऊपर ऊपर बिखेर दीजिए, आधा से 1 सेंटीमीटर गहराई पर मिर्च के बीजों को लगाकर इसमें पानी दे दीजिए।
स्टेप- 2
मिर्च के बीज से पौधे तैयार होने में दो से तीन हफ्ते लगते हैं। 20 से 25 दिन बाद इन पौधों को आप किसी भी बड़े गमले जिसकी साइज 12 बाई 12 इंच हो उसमें लगा दीजिए।
स्टेप- 3
लगभग 60 दिन बाद आपको मिर्च तोड़ने को मिलने लगेगी। मिर्च के पौधे को पानी कम और ज्यादा धूप की जरूरत होती है इसलिए आपको मिर्च के पौधे को पानी कम देना है और उसे धूप वाली जगह पर रखना है।

टमाटर

मौसम बदलते ही टमाटर के दाम बढ़ जाते हैं। बेहतर होगा कि देसी टमाटर को आप अपने मिट्टी के गमले में उगा लें। टमाटर के दो तरह के बीज मार्केट में उपलब्ध हैं। इनमें से एक देसी बीज और दूसरे संकर किस्म के बीज होते हैं।

Tomato Vegetable Gardening Tips
Tomato Gardening Tips

स्टेप- 1
टमाटर लगाने के लिए हमें एक बड़ा गमला लेना होगा। इसमें अच्छी तरह खाद वाली मिट्टी भर दें। अगर आपके आसपास मिट्टी नहीं है तो नर्सरी से भी मिट्टी ला सकते हैं।
स्टेप- 2
गमले को ऐसी जगह रखें, जहां कम से कम 8 घंटे धूप आती हो। इसके बाद इसमें टमाटर के बीज डाल दें। आप देखेंगे कि तीन-चार दिन में बीज अंकुरित होने लगेंगे और फिर कुछ दिन में इसमें पौधा निकल जाएगा।
स्टेप- 3
इसमें समय-समय पर पानी डालते रहें। याद रहे ज्यादा पानी डालकर गमले में कीचड़ ना करें।

मूली

मूली को बाजार में आने में समय है लेकिन आप इसे उगाने की तैयारी अभी से कर सकते हैं। तभी सर्दियों में आपको ताजी मूली खाने को मिलेगी। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसे किसी भी मौसमी परिस्थिति की जरूरत नहीं पड़ती है और ये किसी भी मौसम में उग सकती है।

Raddish Vegetable Gardening Tips
Raddish Gardnening Tips

स्टेप- 1
मूली उगाने के लिए जमीन में मूली के बीज गाड़ दें और एक से दो दिन में पानी डालें। आमतौर पर मूली को उगने में 25 दिन लगते हैं। कुछ मामलों में इसे 30 दिन भी लग जाते हैं।
स्टेप- 2
बीज को सतह से तकरीबन डेढ़ इंच की गहराई पर बोना चाहिए।
स्टेप- 3
मूली को हमेशा किसी दूसरे पौधे के साथ उगाना चाहिए क्योंकि ये पौधों को कीड़ों से दूर रखती हैं।

साग

सर्दियों में हरा साग नहीं खाया तो क्या खाया! और यह हरा साग अपने घर का उगा हुआ हो तो क्या ही कहने। हरे साग में पालक, मेथी, सरसों और लाल साग को आप किसी गमले में उगा सकते हैं।

Saag Vegetable Gardening Tips
Saag

स्टेप- 1
साग के लिए आपके पास जो भी मिट्टी है उसमें अच्छी जैविक खाद मिला लें और उसके बाद पालक के बीज बिखेर दें।
स्टेप- 2
मिट्टी से कवर करने के बाद इसे पानी देना न भूलें। पानी देने के लगभग 6 से 8 दिन बाद आपके पालक के बीज अंकुरित हो जाएंगे। साग बहुत जल्द काटने को मिलती हैं।
स्टेप 3
लगभग 4 से 5 हफ्ते बाद ही आपको साग की पहली पत्ती तोड़ने को मिल जाएगी। पालक को आप दो से तीन बार काट सकते हैं। इसकी पत्तियां के लगभग 7 से 10 दिन के बाद यह फिर से बढ़ जाती है।

लहसुन

जब घर में ही ऐसी सब्जियां उग जाएगी तो बाहर से क्यों खरीदना। लहसुन को भी आप घर में उगा सकते है। लहसुन की कली के साथ उसके पत्ते भी काम आते हैं।

Garlic Vegetable Gardening Tips
Garlic

स्टेप- 1
लहसुन उगाने के लिए आपको 10 इंच की गहराई वाले गमले और धूप की जरूरत होगी।
स्टेप- 2
सबसे पहले गमले में मिट्टी भर कर उसे गीला कर लें। फिर लहसुन की कलियों को बिना छीले 4-4 इंच की दूरी पर गाड़ दें।
स्टेप- 3
हफ्ते भर में आपको हरे पत्ते उगते नजर आएंगे, जो बालकनी को सुंदर बनाएंगे।

भिंडी

Ladyfinger Vegetable Gardening Tips
Lady Finger

भिंडी खासतौर पर गर्मियों में उगने वाली सब्जी है लेकिन आप इसे मानसून में भी उगा सकते हैं। भिंडी बड़े आसानी से उगने वाला पौधा है इसलिए आप इसे जरूर अपने होम गार्डन पर ट्राई करे। भिंडी ना केवल खाने में अच्छी लगती है बल्कि भिंडी का जो फूल है वह भी देखने में काफी सुंदर होता है।
स्टेप- 1
भिंडी लगाने के लिए आपको किसी भी 12 बाई 12 इंच के गमले या इससे अधिक के गमले को लेना है। आप एक गमले में दो से चार भिंडी के बीज को लगा सकते हैं।
स्टेप- 2
भिंडी के बीज लगाने के लगभग 7 से 10 दिन बाद जर्मिनेट हो जाते हैं और 45 दिन बाद भिंडी के पौधों से हमें भिंडी तोड़ने को भी मिलने लगती है।
स्टेप- 3
भिंडी के पौधे को पर्याप्त धूप चाहिए होती है इसलिए इसे आप धूप दिखाते रहें और बारिश के पानी से दूर रखें।

Leave a comment