googlenews
Digital Decluttering
Digital Decluttering Checklist

Digital Declutter: आज का जमाना डिजिटल हो चुका है। छोटी से छोटी पेमेंट करने से लेकर अपनी हर समस्याओं को सुलझाने के लिए हम गैजेट्स पर निर्भर रहने लगे हैं। काफी हद तक डिजिटल युग में व्यक्ति के लाइफस्टाइल को अधिक आरामदायक बनाया है। लेकिन इसका विपरीत असर व्यक्ति के रिश्तों व मानसिक स्वास्थ्य पर भी देखने को मिला है। आज के समय में लोग एक छत के नीचे रहते हुए भी अपने गैजेट्स में ही बिजी रहते हैं।

वहीं, कभी-कभी जब आप सोशल मीडिया पर कोई नेगेटिव कमेंट पढ़ते हैं, तो इससे मन को काफी दुख होता है। ऑनलाइन बुली मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। ऐसे में जरूरी है कि आप समय-समय पर अपनी डिजिटल लाइफ को डिक्लटर करते रहें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डिजिटल लाइफ को डिक्लटर करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

डिजिटल डिक्लटर करने के लिए करें अनसब्सक्राइब

Digital Declutter
First unsubscribe all those websites so that they do not get e-mails in future

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी वेबसाइट पर जाते हैं और उसे सब्सक्राइब कर लेते हैं। जिसके बाद ई-मेल पर मेल्स व मैसेज आने शुरू हो जाते हैं। लेकिन हम उन मेल को कभी नहीं खोलते हैं। यह सिर्फ इनबॉक्स या स्पैम में इकट्ठे होते जाते हैं। अब आपने डिजिटल डिक्लटर करने का मन बनाया है, तो सबसे पहले इन अतिरिक्त मेल व सब्सक्रिप्शन से निजात पाने का वक्त है। इसके लिए, आप उन सभी वेबसाइट को पहले अनसब्सक्राइब करें, ताकि भविष्य में आपको वह ई-मेल ना मिले, जिनमें आपकी रूचि या जरूरत नहीं है।

डिजिटल डिक्लटर के लिए डेस्कटॉप की करें क्लीनिंग

Digital Declutter
Do Desktop Cleaning

ई-मेल को क्लीन करने के बाद बारी आती है डेस्कटॉप की सफाई की। दरअसल, हम सभी कई बार ऐसी फाइलों को अपने कंप्यूटर में सेव कर लेते हैं, जिन्हें हम कभी भी खोलते नहीं है। ऐसे में कई बार जरूरी फाइल को खोजना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप अतिरिक्त फाइलों को डिलीट कर दें और उसे रीसायकल बिन में डालकर हमेशा के लिए हटा दें। इसके बाद, बची हुई फाइलों को सही तरह से क्रमबद्ध करें, ताकि जब भी आपको जरूरी फाइल ढूंढनी हो, तो आपको केवल चंद मिनट ही लगें।

डिजिटल डिक्लटर के लिए अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर को करें अनइंस्टॉल

Digital Declutter
Uninstall additional software

अब आप अपने डिवाइस पर सभी सॉफ़्टवेयर चेक करें और उन ऐप्स को अनइंस्टॉल करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यह सिर्फ आपके लैपटॉप के लिए नहीं है, बल्कि अपने फोन को भी इसी तरह क्लीन करें। इससे आपके डिवाइस में स्पेस क्षमता बढ़ जाती है। साथ ही सिस्टम अच्छी तरह काम करता है और बार-बार हैंग नहीं होता है। इसमें आपको थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन वास्तव में इससे आपको लाभ ही होने वाला है। 

डिजिटल डिक्लटर के लिए डाउनलोड फ़ोल्डर का कंटेंट हटाएं

Digital Declutter
Delete the contents of the Downloads folder

हमें पता नहीं चलता है, लेकिन दिनभर में हम अपने फोन व लैपटॉप में कई चीजों को डाउनलोड करते हैं। हालांकि, ऐसा करने के कारण सिस्टम का स्पेस जल्दी से खत्म होने लगता है और अधिक मात्रा में हार्ड ड्राइव स्थान लेता है। ऐसे में अपने सिस्टम में स्पेस को फ्री करने के लिए और उसे स्पीडअप करने के लिए डाउनलोड फोल्डर से अतिरिक्त कंटेंट को हटाएं। यह आपकी ड्राइव को और अधिक विशाल बना देगा और इससे आपके सिस्टम को एक स्पीड भी मिलेगी।

डिजिटल डिक्लटर के लिए नोटिफिकेशन को करें ऑफ

Digital Declutter
Turn off notification

चाहे फोन हो या लैपटॉप, अगर सिस्टम पर बार-बार नोटिफिकेशन आते हैं, तो यह काफी इरिटेटिंग हो सकते हैं। साथ ही, इन्हें देखने में आपका समय भी यूं ही बर्बाद होता है। इसलिए, जब आप डिजिटकल डिक्लटर कर रहे हैं, तो सभी अतिरिक्त नोटिफिकेशन को ऑफ कर दें। इसके लिए आप सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशन सेटिंग्स को अपनी जरूरत के अनुसार चेंज करें और केवल उन्हीं ऐप का नोटिफिकेशन ऑन रखें, जो वास्तव में आपके लिए आवश्यक है। आमतौर पर, यह नोटिफिकेशन आपके डिवाइस की बैटरी को खत्म कर देती हैं और आपके काम को डिस्टर्ब करती हैं। इसलिए, अब इनसे छुटकारा पाने का समय आ गया है।

डिजिटल डिक्लटर के लिए वेब ब्राउज़र को करें क्लीन

Digital Declutter
Clean web browser

वेब ब्राउज़र को क्लीन करने से सिस्टम की स्पीड में काफी सुधार हो सकता है। अपने ब्राउज़र की स्पीड को बेहतर बनाने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं। सबसे पहले, तो अपनी ब्राउज़िंग हिस्ट्री से गैर-जरूरी वेबसाइटों को हटा दें। इसके अलावा किसी भी अतिरिक्त एक्सटेंशन या प्लगइन्स को डिसेबल या डिलीट कर दें। इन छोटे-छोटे स्टेप्स को फॉलो करने से आपको यकीनन लाभ होगा।

डिजिटल डिक्लटर के लिए स्क्रीन टाइम कम करें

Digital Declutter
Reduce Screen time

जब बात डिजिटल डिक्लटर की होती है, तो यह आवश्यक हो जाता है कि आप अपने स्क्रीम टाइम पर भी विशेष रूप से ध्यान दें। यह देखने में आता है कि लोग अपने फोन व लैपटॉप में एक लंबा वक्त बिताते हैं। साथ ही वह अपने फोन में कई तरह के ऐप भी इंस्टॉल करें। सोशल मीडिया ऐप से लेकर शॉपिंग वेबसाइट ऐप में उनका अधिकतर समय कहां खत्म हो जाता है, इसका उन्हें पता ही नहीं चलता। साथ ही, इन वेबसाइट पर समय बिताते हुए वह अपनी मानसिक शांति को भी डिस्टर्ब करते हैं। इसलिए, जब आप डिजिटली डिक्लटर कर रहे हैं, तो ऐसे ऐप से छुटकारा पाने की कोशिश करें, जो वास्तव में बेवजह आपका काफी सारा वक्त खत्म कर देते हों।

Leave a comment