googlenews
whatsapp
व्हाट्सएप नोटिफिकेशन

अगर आपका स्मार्टफोन ठीक है, इसके बावजूद आपको व्हाट्सएप मैसेज और नोटिफिकेशन समय पर नहीं मिल रहा है तो इसके पीछे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। सबसे पहले तो आपको यह चेक करना चाहिए कि आपका फोन ठीक से कॉन्फ़िगर किया हुआ हो। इसके बाद यह देखें कि आपके फोन का इंटरनेट कनेक्शन ठीक से काम कर रहा है या नहीं। कनेक्शन की जांच करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र को खोल कर किसी वेबसाइट पर जाना चाहिए। यदि वेबसाइट नहीं खुल रही है तो इसका मतलब है कि आपके फोन में कनेक्शन से संबंधित कोई समस्या है। 

ऐसा भी हो सकता है कि वेबसाइट खुल रही है, बावजूद इसके आपका व्हाट्सएप ना खुल रहा हो। इस स्थिति में आपको अपने मोबाइल प्रोवाइडर और सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर से संपर्क करके यह पता लगाना चाहिए कि एपीएन और आपका राउटर सही तरीके से कॉन्फ़िगर किया गया हो। इसलिए ताकि नॉन वेब एप्स और सॉकेट कनेक्शन को एक्सेस मिल सके। आप चाहें तो किसी दूसरे नेटवर्क से भी अपने फोन को कनेक्ट करके चेक कर सकते हैं। यदि आप वाईफाई से कनेक्टेड हैं, तो मोबाइल डाटा इस्तेमाल करके देखें। यदि आप मोबाइल डाटा से कनेक्टेड हैं, तो वाईफाई का इस्तेमाल करके चेक करें कि आपका व्हाट्सएप काम कर रहा है या नहीं। 

देखें कि कहीं बैकग्राउंड डाटा पर कोई रोक तो नहीं लगी हुई है

1. अपने फोन की सेटिंग खोलें > एप्लीकेशन > व्हाट्सएप > डाटा इस्तेमाल पर टैप करें। 

2. देखें कि बैकग्राउंड डाटा पर कोई रोक तो नहीं लगी हुई है। 

3. गूगल सर्विस के लिए ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

यदि फिर भी समस्या ठीक नहीं होती है तो 

अपने फोन को रीस्टार्ट करें या ऑफ करके ऑन करें। 

एप की प्राथमिकता सेट करने के लिए अपने फोन की सेटिंग > एप्लीकेशन > मेन्यू आइकन > ऐप की प्राथमिकताएं रीसेट करें पर जाएं। 

अपने फोन पर पावर सेविंग मोड को बिल्कुल भी एक्टिव ना होने दें।  ऐसा करने के लिए आप अपने फोन को चार्जिंग पर लगा कर छोड़ सकते हैं। 

व्हाट्सएप > अन्य ऑप्शन > व्हाट्सएप वेब > सभी कंप्यूटर से लॉग आउट करें पर जाकर व्हाट्सएप वेब से भी लॉग आउट करें। 

स्लीप मोड के दौरान वाईफाई को ऑन करते रहने के लिए अपने फोन की सेटिंग > वाईफाई > सेटिंग आइकन > सोते समय वाईफाई ऑन रखें > हमेशा पर जाएं। 

यदि आपने किसी भी तरह के टास्क किलर को इंस्टॉल किया है, तो उसे तुरंत अनइनस्टॉल कर दें। यह ध्यान रखें कि जब आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर रहे होते हैं, तो टास्क किलर के कारण मैसेज मिलने में रूकावट हो सकती है। 

ऐसे ठीक करें ओएस से जुड़ी समस्याएं

एंड्रॉयड 4.1- 4.4 पर

अपने फोन की सेटिंग > डाटा इस्तेमाल > मेन्यू आइकन > ऑटो सिंक डाटा पर जाएं और देखें कि ऑटो सिंक  डाटा फीचर ऑन हो। 

अपने फोन की सेटिंग > वाईफाई > मेन्यू आइकण > एडवांस > वाईफाई ऑप्टिमाइजेशन पर जाकर देखें कि वाईफाई ऑप्टिमाइजेशन ऑफ हो। 

एंड्रॉयड 6.0 या इसके बाद के वर्जन पर 

फोन की सेटिंग > साउंड परेशान ना करें पर जाकर देखें कि यह फीचर ऑफ़ हो या फिर आपने प्राथमिकता मोड में व्हाट्सएप नोटिफिकेशन के अनुमति दी हुई हों। 

अपने फोन की सेटिंग खोलें > एप्लीकेशन व्हाट्सएप > अनुमति में जाकर देखें कि सभी व्हाट्सएप अनुमति दी गई है या नहीं। 

इन सारे तरीकों को आजमाने के बाद भी अगर आपको व्हाट्सएप पर नोटिफिकेशन पाने की समस्या ठीक नहीं हो रही है, तो संभव है कि आपको गूगल पुश नोटिफिकेशन सर्विस से अपडेट नहीं मिल रहे हैं। 

Leave a comment