Whatsapp
व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग्स

व्हाट्सएप ग्रुप में कोई भी किसी को भी शामिल कर सकता है। व्हाट्सएप ने हमेशा अपने यूजर्स को यह सुविधा प्रदान की है कि यदि किसी के पास आपका फोन नंबर है तो वह व्यक्ति आपको मैसेज भेज सकता है या किसी ग्रुप में शामिल भी कर सकता है। यह बिल्कुल सामान्य तौर पर काम करता है, जैसे किसी के पास यदि आपका संपर्क विवरण है तो वह आपको एसएमएस या ईमेल भेज सकता है। 

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि डिफॉल्ट तौर पर आपकी WhatsApp group privacy settings “कोई भी” पर सेट रहती है। इस तरह से आप अपने दोस्तों और परिवार वालों से जुड़े रह सकते हैं, चाहे वे आप की संपर्क सूची में हो या ना हों। हां, यह जरूर है कि आप प्राइवेसी के लिए व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर सेट कर सकते हैं कि कौन आपको अपने ग्रुप में शामिल कर सकता है और कौन नहीं। 

डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स को नहीं बदला जा सकता है। लेकिन यह जरूर है कि आप के फोन पर की गई ग्रुप सेटिंग्स व्हाट्सएप वेब या डेस्कटॉप के साथ अपने आप सिंक हो जाती हैं।  

ऐसे बदलें WhatsApp group privacy settings 

1. व्हाट्सएप की सेटिंग्स पर जाएं –  

  • एंड्रॉयड पर अन्य ऑप्शन > सेटिंग्स > अकाउंट > प्राइवेसी > ग्रुप पर टैप करें। 
  • आईफोन पर सेटिंग्स > अकाउंट > प्राइवेसी > ग्रुप पर टैप करें। 
  • केआईओएस पर ऑप्शन > सेटिंग्स > अकाउंट > प्राइवेसी > ग्रुप पर टैप करें। 

2. निम्न में से एक विकल्प चुनें – 

  • कोई भी – आपकी अनुमति के बिना कोई भी संपर्क आपको अपने ग्रुप में शामिल कर सकता है।  इसके लिए जरूरी नहीं है कि वह संपर्क आपके फोन में सेव हो। 
  • मेरे संपर्क – सिर्फ आपके फोन में सेव किए गए संपर्क ही आपको आपकी अनुमति के बिना अपने ग्रुप में शामिल कर सकते हैं। यदि कोई ऐसा ग्रुप एडमिन आपको अपने ग्रुप में जोड़ने की कोशिश करता है, जिसका नंबर आपके फोन में सेव नहीं है तो उसे एक पॉपअप दिखेगा। पॉपअप में लिखा होगा कि वह आपको अपने ग्रुप में शामिल नहीं कर सकता है। इस स्थिति में उसे ग्रुप में आमंत्रित करें पर टैप करना होगा या जारी रखें को दबाकर भेजें बटन दबाना या टैप करना होगा। ऐसा करके वह आपको व्यक्तिगत चैट पर ग्रुप में शामिल होने का आमंत्रण लिंक भेज सकता है। आमंत्रण स्वीकार करने के लिए आपके पास 3 दिन बचते हैं। उसके बाद आमंत्रण लिंक अपने आप एक्सपायर हो जाएगा। 
  • मेरे संपर्क लेकिन कुछ को छोड़कर –  आप अपने फोन में सेव किए गए संपर्कों में से चुन सकते हैं कि कौन आपको अपने ग्रुप में जोड़ सकते हैं और कौन नहीं। मेरे संपर्क लेकिन कुछ को छोड़कर विकल्प चुनने के बाद आप ऐसे संपर्क को चुन सकते हैं, जो आपको अपने ग्रुप में शामिल ना कर पाएं। यदि कोई ऐसा ग्रुप एडमिन आपको अपने ग्रुप में जोड़ने की कोशिश करता है जिसे आपने इस सूची में जोड़ रखा है तो उसे एक पॉपअप दिखेगा। पॉपअप  में लिखा होगा कि वह आपको अपने ग्रुप में शामिल नहीं कर सकता है। इस स्थिति में उसे ग्रुप में आमंत्रित करें पर टैप करना होगा या जारी रखें को दबाकर भेजें बटन दबाना या टैप करना होगा। ऐसा करके वह आपको व्यक्तिगत चैट पर ग्रुप में शामिल होने का आमंत्रण लिंक भेज सकता है। आमंत्रण स्वीकार करने के लिए आपके पास 3 दिन बचते हैं। उसके बाद आमंत्रण लिंक अपने आप एक्सपायर हो जाएगा। 

3. यदि पूछा जाए तो हो गया पर टैप करें या ठीक है पर क्लिक करें। 

Leave a comment