Whatsapp
व्हाट्सएप

यदि आप किसी नंबर से व्हाट्सऐप मैसेज, कॉल और स्टेटस का अपडेट नहीं चाहते हैं, तो आप वो नंबर ब्लॉक कर सकते हैं। आप व्हाट्सऐप को ऐसे कॉन्टेंट के बारे में भी रिपोर्ट कर सकते हैं जिनसे आपको किसी तरह की समस्या हो। 

यदि आप कोई नंबर ब्लॉक करते हैं तो – 

  • आपके द्वारा ब्लॉक किए गए नंबर नहीं देख पाएंगे कि आपको व्हाट्सऐप पर पिछली बार कब देखा गया या आप ऑनलाइन हैं या नहीं हैं। साथ ही, उन्हें आपका स्टेटस अपडेट भी नहीं दिखेगा और न ही आप की बदली गई प्रोफाइल फोटो। 
  • ब्लॉक किए गए नंबर के आप को कॉल करने, मैसेज या स्टेटस अपडेट भेजने पर कोई भी जानकारी आपको अपने फोन पर नहीं दिखेगी। वह आपके फोन पर कुछ भी डिलीवर कर पाने में सक्षम नहीं होंगे। 
  • यह ध्यान रखें कि ब्लॉक किए गए नंबर को आपके नंबर की सूची से हटाया नहीं जाता है और ना ही आपको उनकी सूची से हटाया जाता है। किसी नंबर को व्हाट्सऐप से हटाने के लिए आपको उन्हें अपने फोन की एड्रेस बुक से हटाने की जरूरत पड़ती है। 

यदि आप किसी नंबर के बारे में रिपोर्ट करते हैं तो – 

  • आपके द्वारा रिपोर्ट किए गए यूजर या ग्रुप से मिले हाल के 5 मैसेज व्हाट्सऐप को भेज दिए जाते हैं और उन्हें इस बारे में कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलता है। व्हाट्सऐप को रिपोर्ट किए गए ग्रुप और यूजर आईडी के बारे में यह जानकारी मिलती है कि उन्होंने कब और किस तरह का मैसेज भेजा है। इसमें फोटो, वीडियो, टेक्स्ट आदि शामिल होते हैं। 
  • किसी भी अकाउंट को रिपोर्ट करने के लिए आप उनके मैसेज पर टैप करके भी रिपोर्ट कर सकते हैं।
  • अगर व्हाट्सऐप को लगता है कि किसी अकाउंट की गतिविधि से उनकी सेवा की शर्तों का उल्लंघन हो रहा है, तो व्हाट्सऐप उसे बैन कर सकता है। व्हाट्सऐप की सेवा की शर्तों के अनुसार, व्हाट्सऐप बिना किसी नोटिफिकेशन के यूजर के अकाउंट को ब्लॉक कर सकता है। 
  • यह ध्यान में रखें कि यदि किसी यूजर की रिपोर्ट में लिखा है कि वह व्हाट्सऐप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन कर रहा है, तो यह जरूरी नहीं है कि व्हाट्सऐप उसे बैन करे या उस पर कार्रवाई करे।   
  • ब्लॉक किए गए नंबर आईफोन और केआईओएस पर ब्लॉक किए गए सेक्शन में दिखते हैं। एंड्राइड पर व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में ब्लॉक किए गए नंबर सेक्शन में दिखते हैं। इन नंबर को अनब्लॉक कर के ही इस सूची से हटाया जा सकता है। 

जरूरी बातें 

  • यदि ब्लॉक किया गया कोई नंबर और आप एक ही ग्रुप में शामिल हैं तो आप दोनों उस ग्रुप के मैसेज को देख सकते हैं। इसलिए यह आपके लिए जरूरी है कि आप उन लोगों के ग्रुप में शामिल ना हों जिनसे आप किसी भी तरह का कांटेक्ट नहीं चाहते हैं। 
  • ब्लॉक किए गए नंबर को पता चल सकता है कि आपने उन्हें ब्लॉक किया है। 
व्हाट्सएप

नंबर ब्लॉक और रिपोर्ट ऐसे करें

आप किसी भी नंबर से व्हाट्सऐप मैसेज, कॉल और स्टेटस अपडेट नहीं पाना चाहते हैं, तो आप उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि उनके भेजे गए कॉन्टेन्ट या स्पैम से किसी तरह की समस्या हो सकती है, तो आप उन्हें रिपोर्ट भी कर सकते हैं। 

ऐसे करें नंबर ब्लॉक

  1. व्हाट्सएप खोलें और अन्य ऑप्शन ( others)> सेटिंग्स पर टैप करें। 
  2. अकाउंट > प्राइवेसी > ब्लॉक किए गए नंबर पर टैप करें। 
  3. जोड़ें आइकन पर टैप करें। 
  4. आप जिस नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं, उसे खोजें या चुनें। 

नंबर ब्लॉक करने के अन्य तरीके

  • अपने व्हाट्सएप की चैट लिस्ट में जाकर उस नंबर के साथ की गई चैट को खोलें, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। इसके बाद अन्य ऑप्शन ( others)> ज्यादा (more)> ब्लॉक करें > ब्लॉक करें या रिपोर्ट करके ब्लॉक करें पर टैप करें। 
  • उसकी चैट्स को खोलें, फिर नंबर का नाम > ब्लॉक करें > ब्लॉक करें पर टैप करें। 

ऐसे करें अनजान फोन नंबर को ब्लॉक 

  1. अनजान फोन नंबर के साथ हुई व्हाट्सऐप चैट को खोलें। 
  2. ब्लॉक करें पर टैप करें। 
  3. ब्लॉक करें या रिपोर्ट करके ब्लॉक करें पर टाइप करने से उस नंबर की रिपोर्ट होगी और फिर उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा। 

ऐसे करें नंबर को अनब्लॉक 

  1. व्हाट्सएप में अन्य विकल्प > सेटिंग्स पर टैप करें। 
  2. अकाउंट > प्राइवेसी > ब्लॉक किए गए नंबर पर टैप करें। 
  3. आप जिस नंबर को अनब्लॉक करना चाहते हैं, उस पर टैप करें। 
  4. नंबर को अनब्लॉक करें पर टैप करें। इसके बाद आप एक-दूसरे को मैसेज भेज सकते हैं और कॉल कर सकते हैं। साथ ही, एक-दूसरे के स्टेटस अपडेट को भी देखा जा सकता है। 

इसके अलावा, आप जिस नंबर को ब्लॉक कर चुके हैं, उसे ढूंढ कर नंबर पर टैप करके दबाए रखें > नंबर को अनब्लॉक करें पर टैप करें। 

जरूरी बातें

  • जब आप किसी नंबर को अनब्लॉक करते हैं, तो उनके ब्लॉक रहने के दौरान उनकी तरफ से आपको जो मैसेज भेजा गया था या कॉल की गई थी, उनके स्टेटस अपडेट, इन सब चीजों को आप नहीं देख पाएंगे। 
  • आप किसी ऐसे नंबर या फोन नंबर को अनब्लॉक करते हैं, जो पहले आपके फोन की एड्रेस बुक में सेव नहीं था, तो आप उसे अपने डिवाइस पर री-स्टोर कर पाने में सक्षम नहीं होंगे। 

ऐसे करें नंबर को रिपोर्ट

  1. उस यूजर के साथ किए गए चैट को खोलें जिसे आप रिपोर्ट करना चाहते हैं। 
  2. अन्य विकल्प > ज्यादा > रिपोर्ट करें पर टैप करें। 
  3. यदि आप यूजर को ब्लॉक करके चैट में मौजूद उनके मैसेज को भी हटाना चाहते हैं, तो बॉक्स पर चेक मार्क लगाना जरूरी है। 
  4. रिपोर्ट करें पर टैप करें। 

जरूरी बातें

  • आप चाहें तो किसी मैसेज पर टैप करके दबाए रखने से भी अकाउंट को रिपोर्ट कर सकते हैं। 
  • ऐसे किसी यूजर को रिपोर्ट करने के लिए आप उसके किसी मैसेज पर टैप करके दबाए रखें और फिर ओवरफ्लो मेन्यू पर टैप करें। 
  • नंबर की रिपोर्ट करने का विकल्प आपको कंफर्मेशन नोटिफिकेशन और ब्लॉक करने के विकल्प के साथ दिखेगा। 

ऐसे करें रिपोर्ट एक बार देखे जा सकने वाले फोटो या वीडियो को 

  1. एक बार देखे जा सकने वाली फोटो या वीडियो को खोलें। 
  2. अन्य विकल्प >नंबर को रिपोर्ट करें पर टैप करें। 

Leave a comment