googlenews
Foundations
Different Types of Makeup Foundation

Foundations: मेकअप हर महिला के जीवन का जरूरी हिस्सा है, पार्टी से लेकर हर फंक्शन में महिलाएं तरह-तरह के मेकअप करती हैं. किसी को आई मेकअप ज्यादा पसंद होता है तो कोई सिंपल लुक रखना पसंद करता है. लेकिन हर मेकअप का बेस फाउंडेशन होता है क्योंकि इसकी मदद से चेहरे के स्पॉट छुपाए जाते हैं. लेकिन आज हम आपको बता दें कि फाउंडेशन कई तरह के होते हैं और यह जरूरी है कि आप अपने स्किन टाइप के हिसाब से इसका इस्तेमाल करें. अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो यह आपका मेकअप खराब कर सकता है. आज हम आपको फाउंडेशन के कुछ प्रकार बताते हैं जिससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि आपकी स्किन के लिए कौन सा फाउंडेशन बेस्ट है.

सिरम फाउंडेशन

Foundations
Serum Foundation

इस तरह के फाउंडेशन का इस्तेमाल बेस बनाने से पहले किया जाता है. यह फाउंडेशन का एक लिक्विड फॉर्म है, जिसमें कई तरह के ऑर्गन ऑयल डले होते हैं. बाजार में इस तरह के कई सिरम फाउंडेशन मिल जाएंगे आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार इन्हें खरीदकर उपयोग कर सकती हैं.

लिक्विड फाउंडेशन

Foundations
Liquid Foundation

लिक्विड फॉर्म का यह फाउंडेशन ब्रश की सहायता से आसानी से चेहरे पर लगाया जा सकता है. अगर आप डेली रूटीन में फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं तो आप लिक्विड फाउंडेशन का उपयोग करें. इस फाउंडेशन की वाटर प्रूफ और नॉन वाटर प्रूफ वैरायटी आसानी से मिल जाएगी. दिन भर के लिए उपयोग करना हो तो वाटरप्रूफ फाउंडेशन बेस्ट रहेगा.

क्रीम फाउंडेशन

Foundations
Cream Foundation

बाजार में मिलने वाले फाउंडेशन में क्रीम फाउंडेशन भी शामिल है. इसे किसी भी क्रीम की तरह चेहरे पर आसानी से लगाया जा सकता है. ये उन महिलाओं के लिए अच्छा है जो अभी-अभी मेकअप करना शुरू कर रही है या जो ज्यादा मेकअप नहीं करती हैं. इस फाउंडेशन को हाथों से आसानी से चेहरे पर लगाया जा सकता है, आप चाहें तो इसे किसी दूसरी क्रीम के साथ मिलाकर भी चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं.

स्टिक फाउंडेशन

Foundations
Stick Foundation

यह फाउंडेशन इन दिनों चलन में है क्योंकि इसमें दी गई स्टिक से फाउंडेशन लगाना काफी आसान है. इसकी कई वैरायटी मार्केट में मिल जाएगी. यह फाउंडेशन लिपस्टिक की तरह होता है जिसमें स्टिक लगी होती है. लिपस्टिक की तरह इसे ओपन कर आप अपने फेस पर इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आपको ब्रश की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. अपनी स्किन टोन को देखते हुए इस फाउंडेशन के कलर का चुनाव करें.

पाउडर फाउंडेशन

Foundations
Powder Foundation

अगर आप बाकी तरह के फाउंडेशन नहीं लगाना चाहती हैं तो पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकती हैं. ये आसानी से बाजार में मिल जाएंगे, पाउडर फाउंडेशन को ब्रश या स्पंज की मदद से लगाया जा सकता है. अगर आपको मेकअप करना पसंद है तो यह फाउंडेशन आपके लिए परफेक्ट है. अपनी स्किन के हिसाब से इसका चयन कर आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं.

जेल फाउंडेशन

Foundations
Gel Foundation

यह फाउंडेशन जेल की तरह होता है जिसे पतले ब्रश की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं. जिस तरह से हम लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह यह जेल फाउंडेशन है इसे और आसानी से उपयोग किया जा सकता है. ड्राई स्किन वाली महिलाओं के लिए यह फाउंडेशन बहुत ही अच्छा है.

तो देखा आपने फाउंडेशन कितने तरह के होते हैं. बाजार में हर टाइप और स्किन टोन के हिसाब से अलग-अलग तरह के फाउंडेशन आसानी से मिल जाते हैं. आपको क्या सूट करता है उस हिसाब से आप अपने लिए फाउंडेशन चुन सकती हैं.

Leave a comment