googlenews
Clothes Hacks
Clothes Hacks

Clothes Hacks: आज के जमाने में डेली ऑफिस जाना हो या कॉलेज हमारे कपड़ों को लेकर हम सबसे ज्यादा ही कॉन्शियस रहते हैं। ऐसे में सिलवटें वाले कपड़ों को पहनने का तो सवाल हीं नहीं बनता। कपड़ों को बिना प्रेस के पहनने से ना सिर्फ हमारा इंप्रेशन लोगों के सामने बिगड़ता हैै बल्कि इससे हमारा मूड भी खराब रहता है।

अब जाहिर सी बात है जब आप किसी से मिलेंगे और वह जब आपके कपड़ों में सिलवटें देखेगा तो आपको कहीं ना कहीं शर्मिंदगी तो महसूस होगी ही। कई बार ऐसा भी होता है जब आप चाह कर भी अपने कपड़ों को प्रेस नहीं कर पाते हैं। जैसे कभी आपकी प्रेस अचानक खराब हो जाए या आपको जाने के लिए देरी हो रही हो और लाइट ही चली जाए। ऐसे में आप अपने कपड़ों की सिलवटों को भला कैसे दूर करेंगे। इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान से तरीके बताने वाले हैं, जिससे आपके कपड़ों की सिलवटे बिना प्रेस के ही दूर हो सकती हैै।

टॉवल का इस्तेमाल

Clothes Hacks
Use of Towels

अगर आपके कपड़ों पर हल्की-हल्की सिलवटें हैं तो आप टॉवल की मदद भी ले सकती है। इसके लिए सिलवट वाले कपड़े को बिछा लें और फिर गीले टॉवल से कपड़े की सिलवट वाली जगह को दबाएं। थोड़े ही देर में आप देखेंगे कि आपके कपड़ों की सिलवटें गायब हो चुकी है।

भारी सामान का इस्तेमाल

Clothes Hacks
Heavy Things Use

कपड़ों की सिलवटों को दूर करने के लिए यह सबसे पुराना तरीका माना जाता है। कपड़ों की सिलवटों को दूर करने के लिए उन पर भारी सामान रख दिया जाता है। इसके लिए आपको सिलवटों वाले कपड़ों को आपकी बेड की मैट्रेस या किसी भारी सामान के निचे रख देना है। हालांकि यह तरीका काफी स्लॉ है। इसमें कपड़ों कि सिलवटों को दूर करने के लिए आपको कुछ घंटों तक का इंतजार करना होगा।

स्प्रे बोतल का इस्तेमाल

Clothes Hacks
Spray Bottle

कपड़ों की सिलवटों को दूर करने के लिए आप पानी में सिरका मिलाकर उसे एक स्प्रे बोतल में डालकर सिलवट वाली जगह डालें। ऐसे में कपड़े के सूखने के बाद सिलवटें नजर नहीं आएंगी।

भारी बर्तन से करें प्रेस

Clothes Hacks
Press with heavy utensil

कपड़ों से सिलवटों को दूर करने के लिए आप भारी बर्तनों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक भारी तले के बर्तन को तेज आंच पर गर्म करके प्रेस की तरह कपड़ों की सिलवटों को दूर करें। यहां इस बात का खास ध्यान रखें कि बर्तन की तली साफ हों वरना कपड़े दाग लग सकता है।

Leave a comment