googlenews
कपड़ों के लिए अलग-अलग तरह की आयरन: Iron for Clothes
Different Types of Iron for Clothes

Iron for Clothes: आयरन की मदद से कपड़ों की सिलवटों को दूर किया जाता है। आयरन की मदद से कपड़े और अच्छे लगते हैं और एकदम जचे हुए लगते है। आयरन जो बिजली की एनर्जी को गर्मी में बदल देता हैं। आयरन के अलग-अलग प्रकार होते हैं और अलग-अलग तरह के कपड़ों को प्रेस करने के लिए अलग-अलग तरह की आयरन का प्रयोग किया जाता है।

वैसे तो आयरन को दो मुख्य भागो में बांटा जाता है, पहला वह जिससे इंडस्ट्रियल क्षेत्रों में काम किया जाता है और दूसरा प्रकार जिसका हम सभी अपने घरों में प्रयोग करते है। आज हम कुछ प्रकार की आयरन के बारे में जानने वाले हैं। 

ट्रेडिशनल आयरन 

Iron for Clothes
Electric iron

ट्रेडिशनल आयरन जिन्हें आमतौर पर हैंड आयरन भी कहा जाता है, यह वह आयरन होती हैं जिन्हें डायरेक्ट इलेक्ट्रिकल आउटलेट से कनेक्ट किया जाता है। इनका स्टीम बॉयलर डायरेक्ट आयरन पर ही कनेक्ट होता है। इसे अलग से जोड़ने के लिए किसी तरह का कोई सर्किट और कोई बॉयलर नहीं होता है।

स्टीम जेनरेटर आयरन 

Iron for Clothes
Steam Generator Iron

इन आयरन में आयरन के अलावा एक स्टीम टैंक होता है। यह जेनरेटर तेजी से और प्रेशर से भरपूर स्टीम प्रोड्यूस करता है। इस प्रकार की आयरन से उन कपड़ों को काफी अच्छे से प्रेस कर सकते हैं जिनके लिए यह काम सबसे मुश्किल होता है। इसमें मौजूद पावरफुल स्टीम फीचर कपड़ों से सिलवटें हटाने में जल्दी-जल्दी मदद करता है।

मिनी आयरन 

Iron for Clothes
Mini Iron

यह आयरन बाकी तरह की आयरन से साइज में छोटी होती हैं। इसमें एक्सटर्नल रूप से किसी तरह का बॉयलर नहीं होता है और इस तरह की प्रेस को ट्रेवलिंग और कहीं बाहर या जल्दी में जाते समय छोटे-छोटे कपड़ों को आयरन करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

ऑटोमैटिक आयरन 

Iron for Clothes
Automatic Iron

यह आयरन नॉर्मल आयरन के मुकाबले साइज में काफी बड़ी होती हैं और इनका प्रयोग टेक्सटाइल इंडस्ट्री में किया जाता है। इन आयरन की मदद से फैक्ट्री का काम काफी आसान बन जाता है और जहां एक कपड़े को आयरन करने में कहीं ज्यादा समय लगता है, वहीं यह आयरन कम समय में कई सारे कपड़ों को आयरन कर सकती है।

हेंगिंग आयरन

Iron for Clothes
Hanging Iron

इस तरह की आयरन को किसी बोर्ड पर नहीं रखा जाता है बल्कि यह हवा में लटकाई जाती है। इस तरह की आयरन में एक वर्टिकल हैंगर होता है और इसी हैंगर पर प्रेस को लटकाया जाता है।

आयरन का चयन करते समय किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए

आपको किस तरह की आयरन खरीदनी चाहिए, यह बात आप उसका प्रयोग किस काम के लिए और कितने काम के लिए करने वाले हैं, इस बात पर निर्भर करती है। सबसे पहले आप को यह बात सोचनी चाहिए कि आप स्टीम आयरन लेने वाले हैं या फिर क्लासिक वाली।

अगर आप इसका प्रयोग इंडस्ट्री आदि में या फिर बड़े परिवार के लिए करने वाले हैं तो स्टीम आयरन ही बेस्ट रहने वाली है नहीं तो नॉर्मल आयरन ही आपके लिए बढ़िया रहेगी। इसके अलावा आपको अगर आयरन का प्रयोग लंबे समय तक करना है तो इसको ध्यान से रखना चाहिए और इसकी केयर भी करनी चाहिए। इसे लाइम स्केल से बचाना काफी जरूरी होता है।

तो यह थी आयरन से जुड़ी कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी जो आप को आयरन चुनते समय या फिर प्रयोग करते समय जरूर ध्यान में रखनी चाहिए। साथ ही आप को यह पता होना भी काफी जरूरी होता है कि मार्केट में कितनी तरह की आयरन होती हैं और कौन सी आपके लिए बेस्ट रहने वाली है।

Leave a comment