विटामिन सी से हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं जैसे यह हमारी इम्यूनिटी बढ़ाता है। हमारे दिमाग के लिए बेहतर रहता है और हमारी चोट ठीक करने में भी सहायक माना जाता है। विटामिन सी से हमारी स्किन को भी बहुत अच्छे नतीजे मिलते हैं। इसलिए हम विटामिन सी को न केवल फल व सब्जियों के रूप में खाते हैं बल्कि हम इसके अलग से सप्लीमेंट्स भी लेते हैं जिस कारण हमारे शरीर के अंदर विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा हो जाती है। परन्तु क्या विटामिन सी के अधिक होने से हमें किसी प्रकार के साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ सकते हैं? आइए जानते हैं।

विटामिन सी वॉटर सॉल्युबल होता है

विटामिन सी पानी में घुल जाता है। अतः यह आप के शरीर में इकठ्ठा हो कर नहीं रुकता। यह आप के टिशूज में फ्लूइड के रूप में चला जाता है और फिर आप की बॉडी से यूरिन के माध्यम से निकल जाता है। आप का शरीर अपना विटामिन सी स्वयं से नहीं बना सकता इसलिए आप को रोज विटामीन सी खाने की आवश्यकता होती है। कई बार अधिक विटामिन सी खाने से आप को पाचन में व किडनी स्टोन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

बहुत अधिक विटामिन सी से पाचन तंत्र में समस्या उत्पन्न होती हैं

इस प्रकार की समस्याएं आप को उन खाद्य पदार्थों से नहीं होती हैं जिन में विटामिन सी होता है बल्कि विटामिन सी के सप्लीमेंट्स के कारण पाचन में दिक्कत होती है। यदि आप 2000 mg से अधिक विटामिन सी सप्लीमेंट की मात्रा एक साथ ले लेते हैं तब आप को यह समस्या होती है। इस के कुछ मुख्य लक्षण डायरिया व नौसिया होते हैं। 

विटामिन सी से आयरन भी ओवर लोड हो सकता है

विटामिन सी नॉन हीन आयरन के साथ जुड़ जाता है जोकि पौधों से प्राप्त चीजों में पाया जाता है। इस प्रकार के आयरन को आप का शरीर आसानी से अब्सरब कर लेता है। यदि आप एक मील के साथ 100 ग्राम विटामिन सी ले लेते हैं तो आप के शरीर में आयरन की मात्र लगभग 67% बढ़ जाती है। इससे आप के शरीर में आयरन की मात्रा ओवर लोड हो जाती है जिससे आप के लीवर, हृदय व थायरॉयड व नरवस सिस्टम को नुक़सान पहुंचा है।

किडनी स्टोन की समस्या 

यदि आप विटामिन सी की मात्रा अधिक रखते हैं तो यह ऑक्सीलेट के रूप में आप के शरीर से निकल जाता है। परन्तु कई बार विटामिन सी ऑक्सीलेट के साथ मिल कर किडनी स्टोन बना देता है और इस कारण आप का शरीर यूरिन भी बहुत कम बना पाता है। अतः विटामिन सी की मात्रा को केवल सीमित ही रखें। यदि आप 6 दिनों तक लगातार अपनी डायट में हर रोज 1000 mg तक विटामिन सी खाते है तो आप के शरीर में ऑक्सीलेट की मात्रा भी लगभग 20% तक बढ़ जाती है। ऑक्सीलेट का बढ़ना आप के शरीर के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि इससे आप की किडनी में स्टोन होने की सम्भावना बढ़ जाती है। 

यह भी पढ़ें

हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले कुछ जरूरी बातें रखें ध्यान

क्रेश डाइट के क्या  साइड इफेक्ट्स होते हैं