googlenews
Detox Tips - त्योहारों के बाद जरुरी है स्वयं को डिटॉक्स करना
Detox Tips

Detox Tips – हवा में प्रदूषण हमारी जिंदगियों को व हमारे स्वास्थ्य को और अधिक खतरे में डाल दिया है। हमारे शरीर के विभिन्न ऑर्गंस में से हमारी स्किन एक ऐसा आर्गन है जो प्रदूषण के हानिकारक तत्त्वों द्वारा सबसे अधिक प्रभावित होती है और प्रदूषण के द्वारा हमारी स्किन के अंदर बहुत से टॉक्सिंस भी चले जाते हैं। इससे हमारी स्किन बेजान व डल दिखाई देती है। और दीवाली का त्यौहार तो हमारी स्किन के लिए और भी ज्यादा खतरनाक होता है। इसलिए आप को दीवाली के बाद स्वयं को डिटॉक्स करना चाहिए। 

सबसे पहले आप को कॉफी छोड़ कर ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। इससे हमें वजन घटाने मे भी मदद मिलती है। यह हमारे शरीर के अंदर ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाती है। इसके साथ साथ आप को दिन में बहुत सारा पानी पीना चाहिए। सुबह उठ कर सबसे पहले पानी में नींबू व शहद मिला कर पिए।

आप अपनी सुबह की चाय में कुछ मसाले जैसे दालचीनी, काली मिर्च, इलायची, अदरक भी डाल सकते हैं। अदरक के हमारे शरीर पर बहुत अच्छे व लाभदायक असर पड़ते है। आप अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक को पानी में उबाल कर पी सकते हैं। खाना खाने के बाद अदरक खाने से आप का पाचन सही से होता है। यह इन्फ्लेमेशन कम करने में भी सहायक होता है। यह हमारे शरीर को रिलैक्स करने में भी बहुत मदद करता है। 

यदि आप अच्छा महसूस करना चाहते हैं और स्वयं को रिलैक्स कराना चाहते हैं तो गर्म पानी से बाथ लेने से बेहतर कुछ है ही नहीं। यदि आप नहाने के पानी में थोड़ा सा नमक भी एड कर देते हैं तो इससे आप की सारी थकान उतर जाती है व आप रिलैक्स हो जाते हैं। आप पानी में नमक के साथ साथ एसेंशियल ऑयल या ऑलिव ऑयल की 5 बूंदें भी मिला सकते हैं। दालचीनी का तेल आप की थकान उतारने में और मसल को रिलैक्स करने में सहायक है तो लैवेंडर ऑयल रिलैक्सेशन के लिए बढ़िया रहता है। 

यदि आप की आखों से अधिक पानी आता रहता है तो यह आप के द्वारा शराब पीने का नतीजा हो सकता है। यदि आप उसे हाथ से ज्यादा मसलते हैं तो वहां का क्षेत्र पफी व सूज हुआ भी बन सकता है। इसलिए वहां से सूजन कम करने के लिए आप को आलू का जूस अपनी आंखों के आस पास लगाना होगा। आप टी बैग्स को गरम पानी में डूबो कर उन्हे ठंडा करके भी अपनी आखों पर लगा सकते हैं। 

यदि आप को अपनी स्किन को इवन टोन व हाइड्रेट करना है तो आप शहद, एलो वेरा, खीरे व गुलाब जल का प्रयोग कर सकते हैं। इन्हे अपनी स्किन पर 20 मिनट के लिए लगा कर रखें और फिर धो ले। यदि आप की स्किन ऑयली या कॉम्बिनेशन है तो आप 100 ml गुलाब जल में 10 बूंद चंदन एसेंशियल ऑयल की मिला कर अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। 

कच्चे व प्राकृतिक पदार्थों को अपनी डायट मे शामिल करें। यदि आप अपनी डायट में फल व सब्जियों को शामिल करते हैं तो यह न केवल आप को हेल्दी रखेंगे बल्कि आप के शरीर से वेस्ट पदार्थों को निकाल कर डिटॉक्स करने में भी मदद करेंगे। अतः आप अपनी डायट मे ताजी फल, सब्जी, नट, बदाम, अनाज आदि को मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

क्या आप भी स्किन केयर की कुछ टर्म्स को लेकर कंफ्यूज हैं