new covid vaccine fall 2023
new covid vaccine fall 2023

New Covid-19 Variant EG.5: अमेरिका में कोविड-19 अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैऔर अब एक नया वेरिएंट वायरस तेजी के साथ फैल रहा है। सीडीसी के नवीनतम अनुमानों के अनुसार, कोविड ट्रैकर्स के बीच “एरिस” कहा जाने वाला स्ट्रेन ईजी.5 अब सभी अमेरिकी सीओवीआईडी ​​​​संक्रमणों का 17% है। यह पिछले सप्ताह के 12% से अधिक है।

तेजी से फैल रहा नया वेरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस तनाव को अपनी आधिकारिक निगरानी सूची में शामिल करने के कुछ ही हफ्तों बाद, ईजी.5 दुनिया भर में बढ़ रहा है। द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम में, अब 10 में से 1 सीओवीआईडी ​​​​मामला इसका है।

एक्सबीबी स्ट्रेन फैमिली का वायरस

New Covid-19 Variant
covid virus

ईजी.5 एक्सबीबी स्ट्रेन का वंशज है जो हाल के महीनों में ट्रैकिंग लिस्ट पर हावी रहा है। मिनेसोटा विश्वविद्यालय में संक्रामक रोग अनुसंधान और नीति केंद्र द्वारा प्रकाशित एक सारांश के अनुसार, इसकी संरचना XBB.1.9.2 के समान है।

ज्यादा गंभीर नहीं है लक्षण

स्पाइक प्रोटीन वायरस का वह हिस्सा है जो इसे मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने की अनुमति देता है। लेकिन CIDRAP सारांश और अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के हालिया पॉडकास्ट के अनुसार, अभी तक ऐसा कोई संकेत नहीं है कि EG.5 अन्य हालिया वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक या गंभीर है। सीडीसी ने कहा कि मौजूदा टीके वैरिएंट से बचाते हैं।

यह भी देखें-ओरल कैंसर का मिला ऐसा इलाज, हर कोई है हैरान: Oral Cancer Research

बढ़ रही बीमारों की संख्या

पिछले सप्ताह अमेरिकी अस्पतालों में कोविड के दाखिले में 12% की वृद्धि देखी गई, जिसमें वायरस के कारण 8,035 लोगों को भर्ती किया गया। 17 राज्यों में, पिछले सप्ताह अस्पताल में दाखिल हुए मरीजों का संख्या अचानक बढ़ी है।