googlenews

रोज सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता  है, इससे न सिर्फ आपका मोटापा कम होता बल्कि आप कई बीमारियों से भी दूर रहते हैं। पर अगर आप नींबू पानी गलत समय, गलत तरीके से या हद से ज्यादा पीते हैं तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए नींबू पानी पीने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। 

पेट में दर्द और जलन

अगर आप बहुत ज़्यादा नींबू का पानी पीते हैं तो खाने को पचाने वाले एसिड की मात्रा पेट में ज़्यादा होने लगती है, जिससे पेट में दर्द और जलन की समस्या बढ़ जाती है।

डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम

ज्यादा नींबू पानी पीने से ज्यादा यूरिन आता हैऔर बार-बार यूरिन जाने से बॉडी से पानी निकल जाता है और इससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है।

पोटैशियम की कमी 

नींबू-पानी के ज्यादा सेवन से पोटैशियम की कमी भी हो सकती है।

शरीर के लिए खतरनाक 

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए शरीर में अगर ज़रूरत से ज़्यादा विटामिन सी हो जाता है तो  यह शरीर के लिए खतरनाक साबित होता है।

दांतों को पहुंचाता है नुकसान 

एक रिसर्च के मुताबिक, नींबू पानी में सिट्रस एसिड होता है जो दांतों की सबसे बाहरी परत को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए बहुत ज़्यादा नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

ज़रा संभल कर पियें नींबू पानी, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान 3

अस्थमा की प्रॉब्लम 

जो लोग अस्थमा से पीड़ित हैं  यदि वो नींबू पानी का सेवन करते हैं तो उनकी समस्या और  बढ़ सकती है।

हो सकता है माइग्रेन 

कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि साइट्रस माइग्रेन की समस्या को जन्म देता है इसलिए नींबू पानी के ज़्यादा सेवन से माइग्रेन भी हो सकता है।

किडनी स्टोन का खतरा 

नींबू में सिट्रस एसिड के अलावा ऑक्सलेट की भी पर्याप्त मात्रा होती है इसलिए नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से ये क्रिस्टल के रूप में शरीर में जमा हो जाता है, जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा बढ़ जाता है।

हड्ड‍ियां होती हैं कमजोर 

बहुत ज़्यादा नींबू पानी पीने से हड्ड‍ियां कमजोर हो जाती हैं, क्योंकि नींबू में मौजूद एसिड का हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, इसलिए डॉक्टर से सलाह लेकर ही नींबू पानी का सेवन करें।

बढ़ती है एसिडिटी 

अगर आपको  गैस या एसिडिटी की समस्या है तो नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। इससे एसिडिटी और गैस की समस्या और बढ़ सकती है।  

ये भी पढ़ें –

जानिए उम्र के हिसाब से कितनी नींद लेनी चाहिए

क्या आप जानते हैं ब्राउन राइस के ये फायदे

पॉजिटिव थिंकिंग अपनाएं, बीमारियों को दूर भगाएं

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।