googlenews
ड्राइ फ्रूट

यहाँ हम बात कर रहे है एक ऐसे ड्राइ फ्रूट की जिसके बारे में कई लोग नहीं जानते। वैसे आजकल मार्केट में मखाने स्नैक्स के रूप में पैकेटबंद मिल जाते हैं। लेकिन यदि आप इसका पूरी तरह से फायदा लेना चाहते हैं तो इसे घर पर ही रोस्ट करके खाएं। मखाने में कई गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं –

वजन घटाने में करता है मदद

मखाने में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है और कैलोरीज बहुत कम मात्रा में होती हैं। 50 ग्राम रोस्टेड मखाने में लगभग 180 कैलोरी होती है। इस कारण इसे वजन कम करने में सहायक माना जाता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते और स्नैक्स के रूप में रोस्टेड मखाने ले सकते हैं। फाइबर रिच होने के कारण यह भूख को शांत करता है। इसे आप गाय के घी या लो फैट बटर में घर पर ही रोस्ट कर सकते हैं और इसके ऊपर थोड़ा सी काली मिर्च और नमक या चाट मसाला डालकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

पोषक तत्वों से है भरपूर

मखाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नेशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन और जिंक जैसे बेहद जरूरी पोषक तत्व पाये जाते हैं। इसके अलावा इनमें एंटि ओक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। इसमें पाये जाने वाले एंटि एजिंग गुण के कारण यह त्वचा को जवान और झुर्रियों से दूर रखता है। आयरन की अच्छी मात्रा होने के कारण यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढाता है।

अशुद्धियों को करे दूर

मखाने में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है जिसके कारण यह कब्ज को दूर करने में मदद करता है। यह शरीर से अशुद्धियों को बाहर निकालता है जो कि टॉक्सिन के जमा होने को रोकता है। यह किडनी और हार्ट को स्वस्थ रखते हैं।

हड्डियों को करे मजबूत

मखाने में कैल्शियम की अधिकता होती है, इसलिए इसको रोजाना लेने से यह जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाता है, खासकर आर्थेराइटिस के रोगियों के लिए यह विशेष फायदेमंद है। यह शरीर के सभी अंगों से दर्द को समाप्त करता है और साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाता है।

यौन रोगों से दिलाये निजात

इसके सेवन से शीघ्रपतन जैसे यौन रोगों में सुधार आता है और यौन-शक्ति बढ़ती है। यह सेक्स की इच्छा को बढ़ावा देता है, साथ ही स्पर्म्स की संख्या और क्वालिटी में सुधार लाता है। यह महिलाओं को भी यौन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और फर्टिलिटी को बढाता है।

 

ये भी पढ़ें-

ये 7 किसिंग स्टाइल आपके साथी को कर देंगी दीवाना 

सेक्स पावर बढ़ाते हैं ये फूड

सेक्स करें कैलोरीज घटाएं

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।