googlenews
सर्दियों में भूल कर भी न करें ये गलतियां: Health Care Mistakes
Health Care Mistakes

Health Care Mistakes: विंटर सीजन आते ही हम सभी की लाइफस्टाइल में काफी चेंज आ जाता है। अधिकतर लोग  मौसम को ध्यान में रखते हुए सिर्फ अपने खान-पान या पहनावे में ही बदलाव नहीं करते हैं, बल्कि वे अपनी लाइफस्टाइल में भी कुछ ऐसे बदलाव करते हैं, जिसका असर उनकी हेल्थ पर पड़ता है। हालांकि, कभी-कभी कुछ छोटी-छोटी हेल्थ मिसटेक्स का आपको काफी भारी हर्जाना भुगतना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको विंटर सीजन में की जाने वाली कुछ हेल्थ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें वास्तव में आपको करने से बचना चाहिए-

वाटर इनटेक कम कर देना

Health Care Mistakes
Reduce Water Intake

यह एक कॉमन मिसटेक है जो विंटर सीजन में अधिकतर लोग करते ही हैं। दरअसल, इस मौसम में हमें बहुत अधिक पसीना नहीं आता है। जिसके कारण बार-बार प्यास नहीं लगती है और ऐसे में हम सभी का वाटर इनटेक काफी कम हो जाता है। हालांकि, बहुत कम पानी पीना किसी भी लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है। विंटर में भी आपको कम से कम दस से बारह गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। आप चाहे तो विंटर में अपने वाटर इनटेक को ट्रैक करने के लिए ऐप्स की मदद भी ले सकते हैं।

कैफीन का अधिक सेवन करना

Health Care Mistakes
Overdose on caffeine

जब विंटर में शरीर का तापमान कम होने लगता है, तो हम सभी खुद को अधिक गर्माहट पहुंचाने के लिए कैफीन युक्त पेय पदार्थ जैसे चाय व कॉफी का सेवन अधिक करते हैं। हालांकि, कैफीन की अधिकता के कारण बॉडी डिहाइड्रेट होना शुरू हो जाती है। शरीर में पानी की कमी के कारण किडनी की समस्याओं से लेकर अपच आदि की परेशानी हो सकती है।  अगर आप विंटर में गरमा-गरम कुछ पीना ही चाहते हैं तो ऐसे में सूप, हल्दी का दूध या फिर हर्बल टी आदि का सेवन करने पर विचार करें।

एक्सरसाइज को अवॉयड करना

Health Care Mistakes
Avoiding exercise

अधिकतर लोग विंटर के सीजन में अपने एक्सरसाइज रूटीन को स्किप करना शुरू कर देते हैं। हालांकि, ऐसा करना आपकी बहुत बड़ी मिसटेक हो सकती है। यकीनन आपका भी सुबह की सैर करना या जिम में एक्सरसाइज करने का मन नहीं करता होगा। लेकिन ऐसा करने से ना केवल वजन बढ़ने लगता है, बल्कि आप अधिक सुस्त भी महसूस करने लगते हैं। इतना ही नहीं, आपके शरीर के भी हैप्पी हार्मोन भी सही तरह से रिलीज नहीं हो पाते हैं। अधिकतर उन लोगों को विंटर ब्लूज की समस्या का सामना करना पड़ता है, जो एक्सरसाइज रूटीन को स्किप करते हैं। इसलिए नियमित रूप से कुछ वक्त अपनी फिजिकल एक्टिविटी के लिए अवश्य निकालें।

ओवर स्लीपिंग करना

Health Care Mistakes
Over sleeping

ठंड के मौसम में हर कोई काफी सुस्त महसूस करता है। जिसके कारण वे अपना अधिकतर समय कंबल के अंदर बिताना पसंद करते हैं और आवश्यकता से अधिक सोते हैं। हालांकि, ओवर स्लीपिंग आपकी सेहत पर असर डाल सकती है। जिस तरह कम सोना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, ठीक उसी तरह ओवर स्लीपिंग के कारण भी आपको कई तरह की हेल्थ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, हेल्दी स्लीप लें और अपने सोने का समय व घंटों को भी अवश्य सुनिश्चित करें।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स को गलत तरह से इस्तेमाल करना

Health Care Mistakes
Using beauty products the wrong way

विंटर सीजन में अगर ब्यूटी प्रोडक्ट्स को गलत तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह आपकी स्किन और सेहत दोनों के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। मसलन, इस मौसम में लोग बार-बार लोशन या मॉइश्चराइजर लगाते हैं। यकीनन अपनी स्किन की नमी बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है। लेकिन अगर आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट किए बिना ऐसा करते हैं, तो इससे यह सिर्फ आपकी स्किन की ऊपरी लेयर पर ही जमा होता रहता है। जिसके कारण आपको एक्ने व रैशेज के अलावा स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है। वहीं, इस मौसम में कुछ लोग सनस्क्रीन लगाना जरूरी नहीं समझते हैं, हालांकि, ऐसा करना भी स्किन और सेहत दोनों के लिए नुकसानदायक है। याद रखें कि सर्दियों के दौरान सूरज की किरणें गर्मियों की तरह ही कठोर होती हैं और सनस्क्रीन स्किप करने से आपको स्किन सनबर्न के साथ-साथ कैंसर की संभावना भी बढ़ जाती है।

बार-बार दवाइयों का सेवन करना

Health Care Mistakes
Frequently Medicine Use

मौसम बदलने पर सर्दी, जुकाम व खांसी की समस्या होना आम बात है। अमूमन लोग राहत पाने के लिए बार-बार दवाइयों का सेवन करते हैं। यकीनन आपको इससे राहत मिल सकती है। लेकिन बार-बार खुद से दवा का सेवन करने से आपके इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए, आप कोशिश करें कि आप अपनी डाइट व लाइफस्टाइल में कुछ ऐसे बदलाव करें, जिससे आपका इम्यून सिस्टम खुद ब खुद मजबूत होता चला जाए और आप बार-बार बीमार ही ना पड़ें।

बहुत देर तक हॉट शॉवर लेना

Health Care Mistakes
Taking long hot showers

विंटर में हम सभी शॉवर के नीचे बहुत देर खड़े रहना पसंद करते हैं। हॉट शॉवर यकीनन काफी रिलैक्सिंग लगता है। लेकिन क्या आपको पता है कि लंबे समय तक हॉट शॉवर लेना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। जब आप देर तक गर्म पानी के संपर्क में रहते हैं, तो इससे स्किन की नेचुरल नमी खो जाती है। ऐसे में आपकी स्किन अधिक सूखी नजर आती है। यह आपकी स्किन में खुजली और पपड़ीदार बना सकता है। जिससे आपको स्किन इरिटेशन व स्किन से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप तेज गर्म पानी के स्थान पर गुनगुने पानी पर स्विच करें। साथ ही, हल्की नम स्किन पर मॉइश्चराइजर भी अवश्य लगाएं। 

Leave a comment