googlenews
विंटर सीजन में भूल से भी ना करें यह गलतियां: Diet Mistake
Diet Mistake During Winter

Diet Mistake: विंटर एक ऐसा सीजन है, जब हमारे हर चीज में बदलाव आता है। फिर चाहे बात कपड़ों की हो या खान-पान की। जब मौसम बदलता है तो हम सभी की खान-पान की आदतों में भी बदलाव होता है। इतना ही नहीं, मौसम के आधार पर हमें फूड क्रेविंग्स भी होती हैं। लेकिन आहार हमारे स्वास्थ्य की कुंजी है। इसलिए, खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। हालांकि, हममें से अधिक लोग विंटर सीजन में खान-पान से जुड़ी कुछ मिसटेक्स करते हैं, जिससे हमें बचना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ डाइट मिसटेक के बारे में बता रहे हैं, जो हम सभी विंटर सीजन में करते हैं-

मिसटेक 1- विंटर सीजन में बार-बार चाय या कॉफी पीना

Diet Mistake
Excessive consumption of tea or coffee is injurious to health

अधिकतर लोगों को चाय या कॉफी पीने की आदत होती है, जो विंटर सीजन में और भी ज्यादा बढ़ जाती है। चूंकि इस मौसम में तापमान गिर जाता है तो ऐसे में बार-बार कुछ ना कुछ गरमा-गरम पीने का मन करता है और लोग चाय या कॉफी पीते हैं। लेकिन चाय या कॉफी का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसमें मौजूद कैफीन आपकी नींद को डिस्टर्ब करता है। साथ ही साथ, चाय-कॉफी अधिक पीने से बॉडी भी डिहाइड्रेट हो जाती है। इसलिए विंटर सीजन में चाय व कॉफी को सीमित करने का प्रयास करें।

मिसटेक 2- विंटर सीजन में पानी पर फोकस ना करना

Diet Mistake
If the body does not get the required amount of water, then the functioning of the body is not done properly

विंटर सीजन में हम सभी को प्यास बहुत कम लगती है। जिसके कारण हम पानी काफी कम पीते हैं। जिससे हमारी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। जब शरीर को आवश्यकतानुसार पानी नहीं मिल पाता है तो बॉडी की फंक्शनिंग सही तरह से नहीं हो पाती है और आपकी सेहत पर उसका असर नजर आने लगता है। कुछ लोग प्यास को भूख समझकर ओवरईटिंग करना शुरू कर देते हैं तो कुछ लोगों को पानी की कमी के कारण सिर में दर्द व अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की समस्या होती है। इसलिए, विंटर सीजन में भी अपने वाटर इनटेक पर पर्याप्त ध्यान दें।

मिसटेक 3- विंटर सीजन में बहुत अधिक मीठा खाना

Diet Mistake
High sugar consumption is linked to a variety of health problems, from obesity to diabetes

यह सच है कि विंटर सीजन में हम सभी की मीठा खाने की क्रेविंग बहुत अधिक बढ़ जाती है। इसलिए, इस मौसम में लोग गुलाब जामुन और गाजर का हलवा अधिक खाना पसंद करते हैं। हालांकि, आवश्यकता के अधिक स्वीट्स का सेवन सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। चीनी में कोई भी पोषक तत्व नहीं होता है और यह केवल आपके कैलोरी काउंट को बढ़ाता है। साथ ही, चीनी का अधिक सेवन मोटापे से लेकर मधुमेह तक कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। इसलिए, मीठे का सेवन कम करें। अगर आपकी कुछ मीठा खाने की इच्छा हो तो आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं या फिर कुछ हेल्दी विकल्पों की तलाश करें।

मिसटेक 4- विंटर सीजन में अतिरिक्त कार्ब का सेवन करना

Diet Mistake
Consume complex carbohydrates instead of simple carbs in the diet

यह देखने में आता है कि विंटर सीजन में लोग कार्ब का सेवन अधिक मात्रा में करना पसंद करते हैं। दरअसल, विंटर सीजन में हमारे मूड के लिए जिम्मेदार सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर गिर जाता है। जिसके कारण हमारी बॉडी कार्बोहाइड्रेट के लिए क्रेविंग करती है। लेकिन कार्ब्स का आवश्यकता से अधिक सेवन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बनता है। हालांकि, यहां आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी फूड ऐसा नहीं है, जिसमें कार्ब ना हो। इसलिए कोशिश करें कि आप अपनी डाइट में सिंपल कार्ब की जगह कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें।

मिसटेक 5- विंटर सीजन में सूप को गलत तरीके से बनाना

Diet Mistake
If the soup is made in the wrong way, then it does not bring enough benefits to your health

विंटर सीजन में हम सभी कुछ ना कुछ गरमा-गरम खाना या पीना चाहते हैं। ऐसे में हम अक्सर सूप बनाते हैं। लेकिन अगर सूप को गलत तरीके से बनाया जाता है, तो इससे आपकी सेहत को पर्याप्त लाभ नहीं होता है। मसलन, अगर विंटर सीजन में मौसमी सब्जियों को शामिल ना किया जाए तो इससे आपकी सेहत को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं।

मिसटेक 6- विंटर सीजन में केवल एक ही हरी सब्जी पर फोकस करना

Diet Mistake
Include a variety of seasonal vegetables in the diet

विंटर सीजन में मार्केट में कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां मिलनी शुरू हो जाती हैं और इन सभी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। हालांकि, अगर आप केवल एक ही हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। मसलन, अगर आप सिर्फ पालक खाते हैं तो इसकी अधिकता के चलते आपको किडनी स्टोन्स व गैस की समस्या आदि हो सकती है। इसलिए, अपनी डाइट में तरह-तरह की मौसमी सब्जियों को शामिल करें।

मिसटेक 7- विंटर सीजन में सलाद को अवॉयड करना

Diet Mistake
Add Salad to Your Diet in Winter

यह तो हम सभी जानते हैं कि खाने के साथ सलाद खाना सेहत के लिए कितना लाभदायक है। इसमें विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ फाइबर आदि भी मौजूद होते हैं। जो आपके पाचन सहित अन्य अंगों को अधिक हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। लेकिन यह देखने में आता है कि अधिकतर लोग विंटर सीजन में सलाद को अवॉयड करते हैं। जिससे उन्हें पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। वहीं, अगर वे सलाद खाते भी हैं तो अपने टेस्ट को एन्हॉन्स करने के लिए उसमें तरह-तरह की ड्रेसिंग एड करते हैं। जिससे आपकी सेहत को फायदा कम और नुकसान अधिक होता है। इसलिए, आप विंटर में अपनी डाइट में सलाद एड करें और उसमें अतिरिक्त नमक व ड्रेसिंग को शामिल ना करें, बल्कि फ्रेश हर्ब्स का इस्तेमाल करें।

Leave a comment