googlenews
Exercise at Home
Exercise at Home

Exercise at Home: अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहती हैं। तो अपनी कैलोरी बर्न करने के लिए वर्कआउट को अपने डेली रूटीन में शामिल करना होगा। इस पेशोपश में हैं कि वर्कआउट से कैलोरी बर्न करने के लिए जिम जाइन करंे या नहीं। अपने जानकारों के जिम जाइन करने और एक-डेढ महीने छोडने के किस्सों केा देखकर आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि कहीं यह समय और पैसे की बर्बादी ही तो नहीं है। अगर आप जिम नहीं जाना चाहतीं, तो फिट रहने के और भी कई तरीके हैं जिन्हें घर-बाहर अपनाकर आसानी से कामयाब हो सकती हैं


आलस छोड़ घर में कई तरह की एक्टिविटीज करें जैसे- खाना पकाना, झाड़ू-पौंछा लगाना, डस्टिंग करना, जालें साफ करना, कपड़े धोना-सुखाना, अल्मारियां.फ्रिज साफ करना, कार साफ करना। अध्ययनों से साबित हो गया कि घर के काम और गतिविधियों करके एक घंटे में 150-200 कैलोरी तक बर्न हो सकती है।

डस्टिंग


अगर आपके बच्चे हैं तो उनके साथ एक्टिविटीज करें, डांस करें, गेम्स खासकर आउटडोर गेम्स खेलें या पार्क जाएं, उन्हें झूले झुलाएं, वाॅक करें। ये आपके लिए एक अच्छा वर्कआउट है। उनके साथ-साथ आप भी एक्टिव रह सकती हैं और अपनी कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

Exercise at Home
Dusting

गार्डनिंग

बागवानी करें। यह एक ऐसा शौक है जिसे हर किसी को अपनाना चाहिए भले ही कोई अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहा हो या नहीं। पौधे उगानाए उन्हें पानी देना खरपतवार निकालना आदि न केवल आपके वजन घटाने के लिए अच्छा है| बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है।

Exercise at Home
Gardening

सीटिंग एक्सरसाइज

देर तक एक जगह बैठ कर काम न करें। जहां तक हो सके घर-बाहर के काम खड़े होकर करें जैसे खाना पकाते समय सब्जी खड़े होकर काटें। अगर आपका डेस्क जाॅब है, तो बीच-बीच में ब्रेक लें और छोटे-मोटे काम निपटाते रहें । बेहतर होगा कि हर आधे घंटे बाद उठें और 5 मिनट वाॅक करें। आप डेस्क-एक्सरसाइज करके अपने आपको फिट रख सकती हैं। कुछ टाइम निकालकर आप चेयर पर बैठ कर स्ट्रेचिंग, चेयर डिप्स, चेयर पुशअप्स, आर्म सर्कल्स, चेयर स्क्वैट्स, नी-अप्स, चेयर योगा जैसे वर्कआउट आसानी से कर सकती हैं।

बैठे-बैठे पैरों की एक्सरसाइज करें या हिलाएं। आप चाहे सोफे या बैड पर बैठकर टीवी देख रहे हों, डाइनिंग या स्टडी टेबल पर बैठ कर काम कर रही होें- कोशिश करें कि नी-अप एक्सरसाइज या पैर हिलाते रहंे। संभव हो तो छोटी टेबल एक्सरसाइज साइकिल भी ले सकती हैं जिसे टेबल पर काम करते हुए आसानी से चला सकती हैं। इससे एक दिन में 300 कैलोरी तक बर्न हो सकती है।

Exercise at Home
Seating

स्किप्पिंग

टीवी पर अपने पसंदीदा शो देखते हुए भी स्किपिंग, स्क्वैट्स, पुशअप्स, जंपिंग जैक, क्रंचेस करके अपने लिविंग रूम को आसानी से फिटनेस ज़ोन में बदल सकती हैं। नियमित रूप् से किसी भी टाइम 15-20 मिनट के लिए डांस, ऐरोबिक्स या स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से काफी कैलोरी बर्न होती है और बॉडी टोनिंग में मदद मिलती है। पोगो जंप, स्केटर्स, स्क्वैट जैसी कार्डियो और स्टेप अप एक्सरसाइज कर सकती हैं। चाहें तो डांस मूव्स पर पंपिंग और जिगलिंग जैसी एक्सरसाइज करके रिलेक्स भी हो सकती हैं।

Exercise at Home
Skipping

योगा

दिन में किसी भी समय योगाभ्यास कर सकती हैं, बस ध्यान रहे कि खाना खाने के दो घंटे बाद और खाने से करीब एक घंटा पहले का समय हो। .योग आपकी शारीरिक और मानसिक शक्ति को बढ़ाने के सबसे आसान और प्रभावी तरीकों में से एक है। नियमित रूप से योग करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद करता है और शरीर को फिट रखता है। योगासन कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वसा घटाने और वजन प्रबंधन में भी मदद करते हैं।

Exercise at Home
Yoga

सीढ़ियों का इस्तेमाल

लिफ्ट में जाने की बजाय सीढ़ियां चढ़ कर जाना कैलोरी बर्न करने की अच्छी एक्सरसाइज है। घर में अ्रगर सीढियां न हों। तो आप कम ऊंचाई वाले मजबूत पीढ़ी या स्टूल पर दोनों पैर से बारी-बारी स्टेप्स चढ़ कर एक्सरसाइज कर सकती हैं।

Exercise at Home
Stairs

वाकिंग

दिन में किसी भी समय 30 मिनट की ब्रिस्क वाॅक करें। अगर बाहर पार्क मे न जा पाएं तो घर में या आॅफिस में भी आप वाॅक कर सकती हैं। इसके लिए मोबाइल में टाइम अलार्म और स्टेप काउंटिंग बताने वाले हैल्थ एप्स की मदद ले सकती हैं।अगर आप वाॅक के साथ किसी से फोन पर बात करना चाहें, म्यूजि़क सुनना या जरूरी रिकार्डिंग सुनना चाहें या वीडियो देखना चाहें तो मोबाइल हैड फोन लगा सकती हैं। फिर आपकी वाॅक एक पंथ दो काज वाली साबित होगी यानी फिटनेस का टार्गेट पूरा करने के साथ आपको बोरियत भी नहीं होगी।
-चलने के मौका हाथ से न जाने दें। अगर आप बाजार जा रही हैं, अपने घर के पास रहने वाले रिश्तेदार या फ्रेंड्स से मिलने जा रही हैं, आॅफिस जाने के लिए मेट्रो स्टेशन जा रही हैं, फिर बच्चों केा स्कूल लाने या छोड़ने जा रही हैं- तो कोशिश करें कि पैदल जाएं और फिट रहें।

Exercise at Home
Do a 30-minute brisk walk at any time of the day

अगर आपके पास पालतू जानवर है, तो दिन में कम से कम 2 बार टहलाने के लिए लेकर जाना कैलोरी बर्न करने का अच्छा माध्यम है। साथ ही पालतू जानवर के साथ समय बिता सकते हैं जो तनाव हार्मोन ;कोर्टिसोल को कम करने में मदद करेगा और गुड हार्मोन ऑक्सीटोसिन के रिसाव को बढ़ाकर आपके मूड में सुधार भी करेगा।

Exercise at Home
Try to walk with pet

Leave a comment