googlenews
क्यों पीते हैं सेलेब्स ब्लैक वॉटर, जानिए इसके फायदे: Black Water Benefits

Black Water Benefits: बॉलीवुड सेलिब्रिटीज हमेशा नए ट्रेंड्स लेकर आते हैं और कुछ तो ऐसे होते हैं जिस पर खासी चर्चा भी होने लगती है। हाल के दिनों में मलाइका अरोड़ा, सारा अली खान, गौरी खान, उर्वशी रौतेला को ब्लैक वॉटर की बॉटल हाथ में लिए देखा गया। ऐसे में चारों ओर यह चर्चा होने लगी कि आखिरकार उनकी बॉटल में काले रंग का पानी क्या है? कहीं यह कोला तो नहीं! फिर जब इस पर खोजबीन हुई, तो पता चला कि यह ब्लैक वॉटर है, जिसे हेल्थ के लिए फायदेमंद माना गया है। 

कई कंपनी और लोगों ने ब्लैक वॉटर की वकालत की , कि यह ब्लैक वॉटर दरअसल ब्लैक एल्केलाइन वॉटर है, जो पीएच को बाउंस करने के साथ ही दिल के रोग और मोटापा से बचाता है। हालांकि, कुछ लोगों का यह भी मानना है कि यह ब्लैक एल्केलाइन वॉटर शरीर में किसी भी तरह का बदलाव नहीं लाता है। सच कहा जाए तो पानी कभी भी चर्चा का इतना बड़ा विषय आज तक नहीं बना था। इसलिए यह जानने से पहले कि सेलिब्रिटीज ब्लैक एल्केलाइन वॉटर क्यों पीते हैं,यह जानें कि ब्लैक एल्केलाइन वॉटर क्या है? इसके बाद ब्लैक एल्केलाइन वॉटर के फायदे और इससे जुड़ी अन्य चीजें भी जानेंगे। 

सेलेब्स के फेवरेट ब्लैक एल्केलाइन वॉटर  

Malaika Arora

मलाइका अरोड़ा को उनकी योगा क्लास के बाहर ब्लैक एल्केलाइन वॉटर की बॉटल के साथ देखा गया था। उनके हाथ में जो ब्लैक एल्केलाइन वॉटर था, उस ब्रांड का नाम इवोकस है, जिसमें 70 मिनरल और हाई पीएच स्तर है। करण जौहर भी एल्केलाइन पानी पीते हैं। उनके अनुसार उनके इर्द-गिर्द सब लोग पीते हैं, इसलिए वह भी पीते हैं। श्रुति हासन ने भी इस पानी का स्वाद लिया और माना कि इसका स्वाद सामान्य पानी की तरह ही होता है। विराट कोहली भी ब्लैक वॉटर को पीते नजर आए। रिपोर्ट के अनुसार, विराट कोहली के इस ब्लैक वॉटर को फ्रांस से मंगवाया गया है और इसकी कीमत 3000 रुपये से 4000 रुपये के बीच है। 

क्या है ब्लैक एल्केलाइन वॉटर

ब्लैक एल्केलाइन वॉटर सामान्य पानी से अलग है। एक ओर जहां सामान्य पानी का पीएच स्तर 6 से 7 के बीच होता है और इसमें जीरो मिनरल्स होते हैं। वहीं दूसरी ओर, ब्लैक एल्केलाइन वॉटर का पीएच स्तर 8 से ऊपर होता है। कहा जाता है कि इसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं, क्योंकि इसमें कैल्शियम क्लोराइड, मैग्नीशियम सलफेट , पोटाशियम और सोडियम बायकार्बोनेट होता है। ये इंग्रेडिएंट्स ब्लैक एल्केलाइन वॉटर को अधिक एल्केलाइन और कम बेसिक बनाते हैं। यहां पीएच स्तर को भी समझना जरूरी है। पीएच स्तर 0 से 14 के बीच होता है, जिसमें 0 सबसे ज्यादा एसिडिक होता है और 14 सबसे ज्यादा एल्केलाइन। 

क्या कहता है शोध 

शोध के अनुसार, व्यक्ति अधिक एल्केलाइन फूड का सेवन करके अपनी सेहत में सुधार ला सकता है। नींबू और अन्नानास जैसे फल एसिडिक श्रेणी में आते हैं और आलू के साथ एवोकाडो एल्केलाइन श्रेणी में। बात जहां पानी की की जाती है, तो सामान्य पानी का पीएच स्तर 6-7 होता है, जो कि हाइड्रेशन के लिए परफेक्ट है। लेकिन ब्लैक एल्केलाइन वॉटर का पीएच स्तर 8 या 9 से ऊपर होता है। अब सवाल यह उठता है कि क्या स्वस्थ जीवन जीने के लिए एल्केलाइन पानी पीना जरूरी है। 

ब्लैक एल्केलाइन वॉटर के फायदे 

Shruti Hasan

ब्लैक एल्केलाइन वॉटर के फायदे के बारे में जब भी बात की जाती है, तो कहा जाता है कि यह हार्टबर्न को कम करने के साथ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी कम करने में मदद करता है। आइए विस्तार से ब्लैक एल्केलाइन वॉटर के फायदे के बारे में जानते हैं। 

हार्टबर्न को करता है कम 

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि सामान्य पानी हर कोई पी सकता है और इसके फायदे भी कई हैं। लेकिन एक शोध के अनुसार, 8.8 से ऊपर पीएच वाले कार्बोनेटेड एल्केलाइन पानी को पीने से रीफ्लक्स में फायदा मिलता है। एसिड रीफ्लक्स एक ऐसी बीमारी है, जिसमें पेट का एसिड फूड पाइप को इरिटेट करता है। ऐसे में एल्केलाइन पानी पीने से पेप्सिन डिएक्टिवेट हो सकता है, यही डाएजेस्टिव एंजाइम है, जो एसिड रीफ्लक्स का कारण बनता है। लेकिन इस पर अभी और शोध की जरूरत है। 

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को करता है धीमा 

हर व्यक्ति चाहता है कि वह हमेशा युवा बना रहे और दिखे भी। हेल्दी और खूबसूरत दिखने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं। ऐसे में कई लोग यह सोचकर एल्केलाइन पानी पीते हैं कि इससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी होगी और ज्यादा एनर्जी मिलेगी। 

हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को करता है कम 

Black Water Benefits
Reduces high blood pressure and diabetes

एक अन्य शोध में यह पाया गया है कि अधिक पीएच वाले एल्केलाइन पानी का सेवन करने से शरीर में ऑक्सीजन फ्लो दुरुस्त होता है। यह अंततः ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कम करने में मददगार है। 

अन्य कई शोध के अनुसार, एल्केलाइन पानी से स्किन की सेहत दुरुस्त होती है, अतिरिक्त हाइड्रेशन मिलता है और इसमें कैंसर विरोधी गुण भी हैं। यही नहीं, ब्लैक एल्केलाइन वॉटर को पीने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है। हालांकि, इस बारे में अब तक कोई ठोस प्रमाण नहीं मिल पाया है।   

ब्लैक एल्केलाइन वॉटर के नुकसान 

ब्लैक एल्केलाइन वॉटर के सिर्फ फायदे नहीं, कुछ नुकसान भी गिनाए गए हैं। आइए उसके बारे में जानते हैं। 

प्राकृतिक स्टमक एसिड को करता है कम 

बहुत ज्यादा एल्केलाइन पानी को पीने से नैचुरल स्टमक एसिड कम हो सकता है, जो असल में बैक्टीरिया और अनचाहे पैथोजेन्स को खटन करने में मदद करता है। 

उलटी और स्किन संबंधी परेशानियां 

Black Water Benefits
Vomiting and Skin Problems

शरीर में बहुत ज्यादा एल्केलाइन होने से शरीर का प्राकृतिक पीएच डिस्टर्ब होता है। इससे नॉशिया, उलटी और मांसपेशियों में मरोड़ होने की आशंका रहती है। इससे त्वचा संबंधी नुकसान भी हो सकते हैं और शरीर का कैल्शियम स्तर भी कम हो सकता है।   

Leave a comment