googlenews
food adulteration : tea
चाय

Food Adulteration: सुबह अगर आपको एक कप चाय ना मिले, तो पूरा दिन बोझिल सा लगने लगता है। जब आप काम करते- करते थक जाती हैं, तब भी चाय का एक कप आपको तुरंत फ्रेश कर देता है। यहां यह कहने का मतलब है कि अगर मूड खराब हो, सिर दर्द हो, अच्छा महसूस ना हो रहा हो तो इन सब समस्याओं का हल आपको एक कप चाय में मिल जाता है। आपको चाय पीने का शौक है लेकिन क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है कि आप जिस चाय का सेवन कर रही हैं, वह शुद्ध है भी या नहीं! कहीं उसमें किसी तरह की कोई मिलावट तो नहीं है! यदि आपने आज तक चाय के बारे में इस तरह से सोचने की कोशिश नहीं की है, तो सावधान हो जाइए! सावधान इसलिए क्योंकि बाजार में मिलावटी और नकली चाय जोरों से मिल रही है। जाहिर सी बात है कि यह मिलावटी चाय हमारी सेहत के लिए खतरनाक है।

आपकी मदद करने के लिए एफएसएसएआई (फूड सेफ्टी एण्ड स्टैण्डर्डस अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो के जरिए एफएसएसएआई ने चाय की पत्ती में मिलावट की पहचान करने के तरीके के बारे में खुलासा किया है। 

ऐसे करें चाय की पत्ती में मिलावट की जांच

Food Adulteration: चाय के पत्ती में मिलावट की जांच

चाय की पत्ती में मिलावट की जांच इस तरह से की जा सकती है – 

  • चाय की पत्ती शुद्ध है या मिलावटी, इसका पता लगाने के लिए आपको एक फिल्टर पेपर लेना होगा।
  • फिल्टर पेपर पर थोड़ी सी चाय पत्ती डालने के बाद इस पेपर को गीला करने के लिए इस पर पानी डालें। 
  • कुछ मिनट बाद चाय की पत्ती को फिल्टर पेपर से हटाएं और उस कागज को सादे पानी से धोएं। 
  • अब आपको यह ध्यान से देखना है कि फिल्टर पेपर पर चाय की पत्तियों के निशान हैं या नहीं। 
  • यदि चाय की पत्तियों में मिलावट होगी तो कागज ब्राउन कलर का हो जाएगा। 
  • यदि चाय की पत्तियों में मिलावट नहीं होगी तो कागज अपने ओरिजिनल कलर में ही रहेगा।

मिलावटी चाय सेहत के लिए नहीं है अच्छी

Food Adulteration: Tea
Food Adulteration: मिलावटी चाय नहीं है अच्छी

मिलावटी चाय सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। आपको पता नहीं है कि उस चाय की पत्ती में किस चीज की मिलावट की गई है। कई बार चाय की पत्ती को खूबसूरत और असल रंग देने के लिए इसमें ब्राउन कलर मिलाया जाता है तो कई बार ब्राउन कलर लाने वाले चीजों को भी मिलाया जाता है। ऐसे में इस रंगीन चाय का इस्तेमाल आपके लीवर को खराब कर सकता है। 

चाय के फायदे 

Food Adulteration: Tea leave chai patti
Food Adulteration: सेहत के लिए अच्छी है चाय

चाय के बारे में हमेशा कई तरह के शोध चलते रहे हैं। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यदि आप सीमित मात्रा में चाय का सेवन करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छी हो सकती है। अध्ययन बताते हैं कि चाय में फ्लेवोनॉयड्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिल के रोग के खतरे को कम करने में सक्षम हैं। यही नहीं, चाय के सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है और ब्लड वेसल्स के काम करने की प्रक्रिया में भी सुधार आता है। 

Leave a comment