googlenews
डायबिटीज के मरीज ना खाएं ये 5 फल: Diabetes Fruits To Avoid
Diabetes Fruits To Avoid

Diabetes Fruits To Avoid: मधुमेह यानि डायबिटीज एक ऐसा रोग है, जिसके रोगियों को हर दम खान-पान को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। आधुनिक जीवनशैली और भागदौड़ से भरे इस जीवन में हम बहुत बार पौष्टिक भोजन को खाने में कोताही बरतते है, जो कई बार डायबिटीज के रोगियों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। आमतौर पर हम लोग भूख लगने पर फलों का सेवन कर लेते हैं। यें कहकर कि इसमें नेचुरल शुगर है, जो हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा सकती। मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं। किसी भी फल का सेवन करने से पहले इस बात को जानना आवश्यक है कि इसका ग्लूकोज लेवल क्या है। अगर कोई फल ग्लूकोज से भरा हुआ है, तो वह खून में शर्करा की मात्रा बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं उन फलों के बारे में जिनसे डायबिटीज के रोगियों को परहेज करना चाहिए।

आम खाने से बचें

Diabetes Fruits To Avoid
Mango

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बैलेंस्ड डाईट का होना बेहद जरूरी है। फिर चाहे आप अपनी डाईट में फल शामिल करें या फिर कोई मील। अगर आप फलों में आम को पसंद करते हैं, तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए। दरअसल, एक आम में करीब 45 ग्राम नेचुरल शुगर की मात्रा पाई जाती है और करीब 25.30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट भी शामिल होता है। इससे हमारे खून में शर्करा की मात्रा बढ़ने लगती है, जो आगे चलकर हमारे लिए परेशानी का सबब साबित हो सकता है। अगर आप फिर भी स्वाद के लिए आम के कुछ स्लाइज खाना चाहते हैं, तो फिर आम खाने के बाद जो भी अगली मील हो उसे स्किप करें, ताकि आपकी शुगर बढ़ने से बच सके।  

केले का सेवन न करें

Diabetes Fruits To Avoid
Banana

अगर आपका शुगर लेवल ज्यादा रहता है और आप केला खा रहे हैं, तो ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, केले में शुगर, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं। मगर मधुमेह के रोगियों में केला ग्लूकोज लेवल को तेजी से बढ़ाता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो आधा केला खाएं और उसके बाद कुछ देर वॉक जरूर करें।

डायबिटीज के मरीज लीची न खाएं

Diabetes Fruits To Avoid
Litchi

लीची की गिनती उन फलों में की जाती है, जिनमें अधिक मात्रा में शुगर पाई जाती है। अगर आप भी शुगर के मरीज है, तो इस फल को खाने से परहेज करें। दरअसल लीची को भी हाई ब्लड शुगर वाले फ्रूट्स में शामिल किया जाता है। ऐसे में लीची की जगह आप संतरा, आलुबुखारा, मौसमी समेत अन्य खट्टे फलों का सेवन करें। वहीं कुछ रिसर्च में पाया गया है कि लीची का सेवन ब्लड सर्कुलेशन के लिए  लाभकारी साबित हो सकता है। इसके अलावा लीची से रोध प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

अंगूर न खाएं

Diabetes Fruits To Avoid
Grapes

अंगूर के दाने खट्टे मीठे होते हैं, मगर इनमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप अनियत्रिंत शुगर का शिकार है, तो अंगूर खाने से परहेज करें।

चीकू

Diabetes Fruits To Avoid
Cheeku

चीकू बेहद मीठा फल है, जो शरीर में शुगर लेवल एकदम से बढ़ा देता है। अगर आप चीकू खाने के शौकीन है, तो दिनभर में केवल आधा चीकू ही खाएं। ताकि उसका आपकी सेहत पर को कुप्रभाव न हो पाए।

Leave a comment