googlenews
Hemoglobin
Boost Hemoglobin with these Foods

शरीर में हिमोग्लोबिन (Hemoglobin) की मात्रा सही हो इसका ख्याल भी हमें ही रखना है। लेकिन, क्या हो जब इसकी मात्रा कम होने लगे? इसका खामियाजा काफी महंगा हो सकता है। शोध के मुताबिक, यह आयरन से भरपूर प्रोटीन जो रेड ब्लड सेल्स को उनका लाल रंग देता है। साथ ही, यह शरीर के सभी हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। भूख ना लगना, त्वचा में पीलापन होना और खराब सेहत हीमोग्लोबिन की कमी की वजह से होता है। आप कुछ खास आहार के सेवन से इसकी मात्रा को संतुलित कर सकते हैं।

अगर आप एक हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो आपके रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए। पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में इसका स्तर काफी कम हो जाता है।

पुरुषों में 14 से 15 ग्राम तक हीमोग्लोबिन होना चाहिए। वहीं, महिलाओं में 12 से 16 ग्राम तक हीमोग्लोबिन होना चाहिए। अगर आपके रक्त में इसका स्तर कम हो रहा है, तो आपको अपने आहार में कुछ खास बदलाव करने चाहिए। आपका आहार आयरन, विटामिन सी, फोलिक एसिड से भरपूर होना चाहिए। ये कैसे संभव है, चलिए जान लेते हैं।

चुकंदर का सेवन करें

 hemoglobin
Beetroot is very good for skin and hair

त्वचा और बालों के लिए चुकंदर काफी अच्छा होता है। आयरन से भरपूर चुकंदर शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को कम नहीं होने देता। वहीं, अगर आपको पीरियड्स से संबंधित परेशानी हो रही है तो उसकी समस्या से भी निजात मिलता है। देखा जाए तो चुकंदर आपकी मांसपेशियों को मजबूत रखता है। इसमें एंटीओक्सिडेंट्स भी होते हैं, जो स्किन से सूजन को कम करते हैं। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो उससे भी राहत मिलती है।

लाल मीट का सेवन करें

Hemoglobin
Red meat keeps the lack of blood away from the body

लाल मीट शरीर से खून की कमी को दूर रखता है। रेड मीट ऐसे खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन की कमी तेजी से दूर होती है। 

ब्राउन राइस फायदेमंद

Hemoglobin
Brown Rice

ब्राउन राइस ऐसा सुपर फूड है जो काफी हेल्दी होता है। अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो उसके लिए ब्राउन राइस किसी वरदान से कम नहीं है। इससे डाईजेशन सही रहता है। इसमें आयरन भी काफी अच्छी मात्रा में होता है। जिस वजह से हीमोग्लोबिन में काफी सुधार होता है। मात्र 100 ग्राम ब्राउन राइस में 50 से 55 मिलीग्राम आयरन होता है। आप इसे खाकर अपना वजन भी कम कर सकते हैं।

लाभदायक कद्दू के बीज

Hemoglobin
Pumpkin seeds rich in iron, phosphorous and magnesium are the best help in increasing the blood

आयरन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम से भरपूर कद्दू के बीज रक्त को बढ़ाने में सबसे अच्छी मदद करता है। अगर आप वेजीटेरियन हैं तो बेफिक्र होकर कद्दू के बीज का सेवन करें क्योंकि ये पूरी तरह से नेचुरल होता है। इसमें नेचुरल क्लोरोफिल होता है। आप चाहें तो कद्दू के बीज को प्रोटीन पाउडर की तरह भी ले सकते हैं, जो आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा।

डार्क चॉकलेट का करें सेवन

Hemoglobin
Dark Chocolate

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे डार्क चॉकलेट पसंद ना हो। क्या आपको पता है कि, डार्क चॉकलेट शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को एकदम सही रखता है। क्योंकि इसमें विटामिन के साथ-साथ काफी पोषक तत्व भी होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड्स नाम के तत्व स्किन से सूजन को कम करता है। डार्क चॉकलेट आपको मार्केट में कहीं भी कभी भी मिल सकती है।

पौष्टिकता से भरपूर हरी सब्जियां

 hemoglobin
Nutritious green vegetables

हरी सब्जियों के फायदे के बारे में कौन नहीं जानता होगा। अगर आप अपनी मांसपेशियों के साथ हीमोग्लोबिन की मात्रा को दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो अपने आहार में हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। हरी सब्जियों में ब्रोकली और पालक का सेवन करेंगे तो अच्छा रहेगा क्योंकि इसमें आयरन अच्छी मात्रा में होता है। आमतौर पर हरी सब्जियों में कैलोरी काफी कम होती है, जिससे वजन तो कंट्रोल में रहता ही है साथ ही डाइजेशन भी सही रहता है। 

रक्त की कमी इस तरह के आहार का सेवन करने से दूर की जा सकती है। सी-फूड, साबुत अनाज और हर रोज एक सेब का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। ये आहार ऐसे हैं जो शरीर में रक्त की कमी नहीं होगी। अगर फिर भी इनके सेवन के बाद भी हीमोग्लोबिन की कमी की समस्या आपका पीछा नहीं छोड़ रही तो आप बिना देर किए अच्छे डॉक्टर से सम्पर्क करें।

Leave a comment