googlenews
Ginger for Hair
Benefits of Ginger for Hair Growth

Ginger for Hair: अदरक एक ऐसी जड़ी-बूटी या मसाला है जो हजारों वर्षों से इस्तेमाल किया जा रहा है। यह आयुर्वेद में एक लोकप्रिय और प्रभावी औषधीय घटक है। गला खराब होने पर घर के बड़े-बुजुर्ग कुटा हुआ कच्चा अदरक खाने को देते हैं या फिर चाय में अदरक डालकर पीने के लिए देते हैं। लेकिन चाय या खाने का टेस्ट बढ़ाने के अलावा, अदरक का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ के लिए भी किया जा सकता है। यह प्राकृतिक रूप से बालो को बढ़ाने के घरेलू उपायों में से एक प्रभावी तरीका है। इसमें ऐसे आवश्यक विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं। जब इसे हेयर ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह सर्कुलेशन बढ़ाते हैं और बालों को मजबूत बनाने की दिशा में काम करते हैं।

अदरक में ऐसे सर्कुलेटरी एजेंट्स हैं जो कि स्कल्प में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करते हैं, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं जो कि हेयर फॉलिकल्स को ट्रिगर करता है और नए ग्रोथ को बढ़ावा देता है। इस तरीके से बालों जड़ से मजबूत होते हैं।

इसमें फैटी एसिड होता है जो कि बालों को पतला होने से रोकता है। अदरक रूसी से लड़ने में भी मदद करता है क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से एंटीसेप्टिर है जो कि स्कल्प की समस्या को नियंत्रित करता है। अगर आपके बाल रूखे हैं तो अदरक एक प्रभावी उपाय हो सकता है। यह बालों को प्राकृतिक रूप से चमक भी देता है।

इन तरीकों से बालों में इस्तेमाल करें अदरक

  • एक ताजा अदरक लेकर उसे छिल लें। इसका जूस निकाल लें। अदरक का एक टेबल स्पून ज्यूस लेकर उसी मात्रा में ऑलिव ऑइल में डालें। इस मिश्रण से स्कल्प पर मसाज करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के शैम्पू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में एक या दो बार यह दोहराएं।
  • अदरक के कुछ टुकड़े काट लें और थोड़े से पानी में इसके पल्प का स्मूथ पेस्ट बना लें। एक पतले कपड़े में इस मिश्रण को डालकर जूस निकलने के लिए कहीं टांग दें और नीचे कटोरी रख दें। कपड़े से ज्यादा से ज्यादा जूस कटोरी में निकाल लें। इस जूस को स्कल्प पर अप्लाई करें औक 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। शैम्पू से बाल धो लें।
  • अदरक के कुछ टुकड़े छील लें और इसे किस लें। इसमें तीन टेबल स्पून तिल्ली का तेल और नीबू की तीन बूंदें डाल कर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को स्कल्प पर लगाएं और मसाज करें। आधा घंटा रखकर इसे धो लें।
  • एक कटोरे में एक बड़ा चम्मच किसा हुआ अदरक लेकर हेयर मास्क बना सकते हैं और इसमें एक बड़ा चम्मच जोजोबा तेल मिला सकते हैं। सर्कुलर मोशन में इसके साथ स्कल्प मसाज करें और इसे लगभग 30 मिनट या उससे अधिक समय तक छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू से धो लें।

जो लोग अपनी चाय या भोजन में नियमित रूप से अदरक लेते हैं, उनके बाल स्वस्थ रहते हैं। इसलिए अदरक को अपनी दिनचर्या में किसी न किसी रूप में शामिल करने से फायदा होगा।

यह भी पढ़ें –बादाम तेल के ब्यूटी बेनिफिट्स

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com